(अचिकित्सकीय लोगों हेतु चिकित्सकीय परिचय) मानव शरीर में पेट की उपयोगिता और रोग से रक्षण
(अचिकित्सकीय लोगों हेतु चिकित्सकीय परिचय)
मानव शरीर में पेट की उपयोगिता और रोग से रक्षण
मानव शरीर अनिवार्य रूप से ऊर्जा और शारीरिक संरचना के लिए ऑक्सीजन और भोजन पर निर्भर करता है। ऑक्सीजन श्वसन प्रणाली के माध्यम से अंदर जाता है और लगभग सीधे चयापचय( भोजन का ऊर्जा में बदलना) क्रियाओं के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि शरीर के पोषण के लिए, खाने के बाद भोजन को उपयोगी पोषक तत्व बनाने से पहले पाचन की लंबी क्रिया से गुजरना पड़ता है। यह क्रिया पाचन तंत्र द्वारा किया जाता है। पृथ्वी पर हर साल प्राय: 60 लाख लोग विभिन्न पाचन विकारों के कारण मरते हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि यह प्रणाली कैसे काम करती है और इसकी अच्छी देखभाल कैसे की जा सकती है, इसे आम आदमी द्वारा भी समझा जाय।
मानव पाचन तंत्र कारीब 9 मीटर लंबी नली है जो मुंह( mouth) से शुरू होकर गुदा(anus) पर समाप्त होती है। साथ ही यकृत(liver), अग्न्याशय(pancreas), और पित्ताशय(gall blader) सहित कुछ सहायक ग्रंथियां भी साथ मेँ होती हैं। बेशक भोजन को पहले मुंह में चबाया जाता है, फिर जीभ की सहायता से निगल लिया जाता है। अब भोजन पेट में कई घंटों तक रहता है। भोजन की प्रकृति और अंग की गतिशीलता के आधार पर, इसे अपशिष्ट के रूप मेँ निकालने के लिए छोटी आंत में भेजा जाता है। छोटी आंत अनिवार्य रूप से पाचन तंत्र का इज़ाफ़ा है। जब हम पेट से संबंधित मुद्दों के बारे में बात करते हैं तो हम अक्सर गैस्ट्रिक शब्द का उपयोग करते हैं जिसका अर्थ उस भाषा में है “पेट।”i
पेट शरीर के बाकी हिस्सों से दो मांसपेशियों के छल्ले से अलग होता है, जो पेट की सामग्री को व्यवस्थित रूप से समाहित रखता है। मुंह/गले की अन्ननली और पेट के मिलन रेखा (जंक्शन) पर निचला भोजन अवरोधिनी( अङ्ग्रेज़ी मेँ, एसोफेजियल स्फिंक्टर) अत्यधिक अम्लीय गैस्ट्रिक सामग्री को गले की नली में वापिस जाने से/लेने से रोकता है, अन्यथा गले की नली (एसोफेजेल) क्षतिग्रस्त हो सकती है। दूसरी ओर पेट और ग्रहणी(इंटेस्टाइन) के साथ के जंक्शन पर एक अवरोधी वाल्व होता है और आंशिक रूप से पचने वाले भोजन की मात्रा को ग्रहणी में जाने के लिए नियंत्रित करता है, जिससे छोटी आंतों को भोजन से अधिक से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। पेट भोजन को ग्रहणी में तभी भेजता है जब आंत खाली होता है।
पाचन की प्रमुख क्रियाएँ छोटी आंतों में होती हैं जहां कई एंजाइम (पाचक तत्व) अपनी सही क्रियाओं को पूरा करते हैं। वास्तव में पाचन की प्रक्रिया खाने के क्षण से शुरू होती है। चबाना यांत्रिक पाचन का एक रूप है, जो भोजन को बड़े टुकड़ों से छोटे टुकड़ों में कुचल देता है, और लार में उपस्थित पाचकतत्व ( एंजाइम) कार्बोहाइड्रेट(सामन्यात: अनाज जिसमें कार्बन मुख्य घटक होता है ) और लिपिड ( सामान्यत: वसा) को तोड़ सकने मेँ सक्षम होते हैं। इसके बाद पेट के अंदर की क्रिया प्रोटीन को छोटे पेप्टाइड्स में तोड़ देता है और इस तरह आंतों को पाचन की सुविधा प्रदान करता है। पाचन तंत्र के सारे हिस्से और मानव पेट की दीवार संरचनात्मक रूप से कई स्तर से बनी होती है। यदि पेट के हिस्से को खोलकर उलट दिया जाय तो जिन विभिन्न स्तरों से ये बने हैं उनके अङ्ग्रेज़ी में म्यूकोसा, सबम्यूकोसा, मस्कुलरिस एक्सटर्ना और सेरोसा के रूप में पहचाने जाते हैं। म्यूकोसा में कुछ ढीले संयोजी ऊतक होते हैं और चिकनी मांसपेशी की एक पतली परत भी जो म्यूकोसा को सबम्यूकोसा से अलग करती है। शरीर के सेल के स्तर पर यहाँ भीतर कई प्रकार की स्रावी कोशिकाएं अंतर्निहित होती हैं। खुले हुए पेट की सबसे बाहरी सतह फव्वारा कोशिकाओं से ढकी होती है, जो पेट के एसिड से स्तर को बचाने के लिए क्षारीय बलगम का उत्पादन करती है। पेट को हर 2 सप्ताह में बलगम की एक नई परत का निर्माण करना पड़ता है, अन्यथा स्तर को नुकसान हो सकता है। पेट की पार्श्विका कोशिकाएं, मुख्य रूप से फंडस और पेट के शरीर में पाई जाती हैं, जो अन्नप्रणाली द्वारा लाए गए भोजन को स्व च्छो और जीवाणु-रहित करने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। इसके अलावा, पार्श्विका कोशिकाएं एक ग्लाइकोप्रोटीन भी बनाती हैं जिसे आंतरिक कारक कहा जाता है, जो विटामिन बी 12 के अवशोषण के लिए आवश्यक है। फिर, गहरे म्यूकोसा में स्थित मुख्य कोशिकाएं, पेप्सिनोजेन नामक एक एंजाइम अग्रदूत का उत्पादन करती हैं। केवल अम्लीय वातावरण में, यह अणु प्रोटियोलिसिस के लिए सक्रिय एंजाइम पेप्सिन बन सकता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन गैस्ट्रिन नामक हार्मोन द्वारा नियंत्रित होता है, जिसे जी कोशिकाओं नामक एक अन्य प्रकार की कोशिकाओं द्वारा स्रावित किया जाता है। जी कोशिकाएं आमतौर पर पाइलोरिक ग्रंथियों के मध्य भाग में स्थित होती हैं और कभी-कभी ग्रहणी और अग्न्याशय में भी देखी जाती हैं। ये सभी अंतःस्रावी कोशिकाएं पाचन के लिए एक साथ मिलकर काम करती हैं। मूल रूप से, एक बार जब पेट भोजन से भर जाता है, तो जी कोशिकाएं पार्श्विका कोशिकाओं से हाइड्रोक्लोरिक एसिड और मुख्य कोशिकाओं से पेप्सिनोजेन की रिसाव को प्रोत्साहित करने के लिए गैस्ट्रिन का स्राव करना शुरू कर देती हैं। हाइड्रोक्लोरिक एसिड तब पेप्सिनोजेन को पेप्सिन में बदल देता है, जो अंततः प्रोटीन को छोटे पेप्टाइड्स में आसानी से तोड़ देता है ताकि छोटी आंतें अवशोषित कर सकें या आगे की प्रक्रिया कर सकें।
पेप्सिन तीन प्रोटीज में से एक है जो हमारे प्रोटीन पाचन के लिए आवश्यक है, और अन्य दो, ट्रिप्सिन और काइमोट्रिप्सिन, दोनों अग्न्याशय से प्राप्त होते हैं। जब बैक्टीरिया के संक्रमण या दवाओं के उपयोग से पेट की श्लेष्मा परत क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो पेप्सिन गैस्ट्रिक एपिथेलियम तक पहुंच सकता है और गैस्ट्रिटिस या अल्सरेशन का कारण बन सकता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अधिक उत्पादन से गैस्ट्रिक अल्सर भी हो सकता है। ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम एक अच्छा उदाहरण है, जिसमें ट्यूमर से संबंधित अत्यधिक गैस्ट्रिन रिलीज के कारण पेट में अल्सर विकसित होते हैं। गैस्ट्रिन, पार्श्विका कोशिकाओं की संख्या और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन दोनों को बढ़ाता है । नतीजतन, श्लेष्म परत अत्यधिक अम्लता का सामना नहीं कर पाती है और अंततः अंदर आ जाती है, फिर अल्सर हो जाता है।
जिन लोगों को गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) है, उनके लिए पेप्सिन को पेट के एसिड के साथ एसोफैगस में लाया जा सकता है जिससे एसोफैगिटिस या एसोफेजेल अल्सर हो सकता है। यदि यह आगे स्वरयंत्र या ग्रसनी में चला जाता है, तो स्वरयंत्रशोथ या ग्रसनीशोथ हो सकता है। ब्रोंकाइटिस या निमोनिया को प्रेरित करने के लिए क्रोनिक रिफ्लक्स भी संभव है। जीईआरडी उपचार मुख्य रूप से एसिड-दमनकारी दवाओं पर निर्भर करता है। हालांकि, एसिड स्राव का अवरोध विभिन्न पाचन विकारों का कारण बन सकता है, क्योंकि हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेट के सामान्य रूप से कार्य करने के लिए एक आवश्यक तत्व है। जिन लोगों ने इस प्रकार के उपचार को प्राप्त किया है, उनमें दस्त, कब्ज, विटामिन/खनिजों के अवशोषण में कमी, और जीवाणु संक्रमण, अस्थि भंग, और यहां तक कि कैंसर के जोखिम में वृद्धि जैसे कई दुष्प्रभाव दिखाई देते हैं। पाचन के अलावा, पेट, अवशोषण के लिए एक स्थान के रूप में भी कार्य कर सकता है। यद्यपि मानव पाचन तंत्र में मुख्य अवशोषण छोटी आंत में होता है, फिर भी कुछ छोटे अणुओं को इसके अस्तर के माध्यम से पेट में उठाया जा सकता है। इसमें पानी, दवा, अमीनो एसिड, शराब, कैफीन और कुछ पानी में घुलनशील विटामिन शामिल हैं।
पेट का दूसरा महत्वपूर्ण कार्य भंडारण के लिए है। जानवरों के साम्राज्य में, खाने के लिए या आसानी से प्राप्त करने के लिए हमेशा पर्याप्त भोजन उपलब्ध नहीं होता है। बहुत बार जानवरों को भोजन के लिए लड़ने के लिए अपनी जान जोखिम में डालनी पड़ती है। जंगली दुनिया में भूख से मौत बहुत आम है। विकास के इतिहास के दौरान, जानवरों ने अपने द्वारा अर्जित अतिरिक्त भोजन को संग्रहीत करने के लिए एक आंतरिक थैली विकसित करके इस स्थिति को अनुकूलित करना सीखा, ताकि वे लगातार शिकार और खाने के बिना कुछ समय तक जीवित रह सकें। यह संरचना पेट है। कुछ जानवरों में, जुगाली करने वालों की तरह, यह अंग बहुत ही फैंसी और जटिल हो सकता है। इस प्रकार के जानवरों के लिए, प्रत्येक भोजन एक साहसिक, एक जीवन-जोखिम वाली घटना हो सकती है, क्योंकि आमतौर पर शिकारियों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए उनके पास उत्कृष्ट युद्ध कौशल नहीं होते हैं। नतीजतन, उन्होंने एक बड़ा पेट विकसित किया है जो बड़ी मात्रा में भोजन रखने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, एक वयस्क गाय का पेट 95 लीटर अपाच्य सामग्री को बरकरार रख सकता है। जब वे सुरक्षित स्थान पर होते हैं, तो वे पेट से भोजन को फिर से निकाल सकते हैं और इसे अधिक धीरे और कुशलता से चबा सकते हैं। दूसरी ओर, मानव का पेट अपेक्षाकृत छोटा होता है और केवल 1 लीटर भोजन ही धारण कर सकता है। क्योंकि मनुष्य अन्य जानवरों की तुलना में स्वभाव से अधिक कुशल हैं, और उन्हें खुद को खिलाने के लिए हमेशा खतरे का सामना नहीं करना पड़ता है, एक बड़ा पेट ले जाना उनके लिए एक बोझ होगा। यद्यपि उन्हें जीवित रहने के लिए आंतरिक रूप से बहुत अधिक भोजन जमा करने की आवश्यकता नहीं है, पेट की तरह भोजन जमा करने के आँय साधनों के होने से उनका जीवन बहुत आसान हो गया है। एक आधुनिक सभ्य समाज में, अधिकांश लोग दिन में केवल 2 से 4 बार भोजन खाते हैं। कभी-कभी उनका खाना भूख के लिए नहीं, बल्कि आनंद के लिए होता है। भोजन का यह संग्रहण उन्हें बाकी दिन अन्य काम करने में सक्षम बनाता है, जैसे संगीत सुनना, गेम खेलना,घूमना-फिरना,दूसरे सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेना इत्यादि। हालांकि, जब पेट में भंडारण की समस्या होती है, तो रोगी का जीवन समस्याग्रस्त हो सकता है। उदाहरण के लिए, गैस्ट्रिक कैंसर या गंभीर गैस्ट्रिक वेध वाले लोगों के लिए, उनके पेट को गैस्ट्रेक्टोमी के माध्यम से आंशिक रूप से या पूरी तरह से निकालना पड़ता है, परिणामस्वरूप, पर्याप्त पोषण प्राप्त करने के लिए उन्हें अधिक बार खाना पड़ेगा। दूसरी ओर, मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए, उन्हें वजन कम करने में मदद करने के लिए, पेट की क्षमता को कम करने या पेट को पूरी तरह से बायपास करने के लिए कार्डिया क्षेत्र के चारों ओर एक गैस्ट्रिक बैंड लगाया जा सकता है, ताकि वे उतना नहीं खा सकें। जैसा वे करते थे। हालांकि, इस तरह की सर्जरी के बाद, डंपिंग सिंड्रोम नामक एक स्थिति विकसित हो सकती है, जिसमें रोगियों को खाने के तुरंत बाद पेट में ऐंठन या दस्त का अनुभव होता है, विशेष रूप से उच्च स्तर के कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के लिए, क्योंकि छोटी आंत अधिक भोजन की भीड़ को संभालने के लिए नहीं बनी होती है।
तन की रक्षा पेट का एक और महत्वपूर्ण कार्य है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जैसा कि ऊपर वर्णित है , दो प्रमुख मार्ग हैं जिनके माध्यम से मानव शरीर सक्रिय रूप से पर्यावरण से कच्चे माल, श्वसन प्रणाली के माध्यम से ऑक्सीजन और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन लेता है। नतीजतन, ये दो मार्ग रोगजनकों के लिए हमारे शरीर पर आक्रमण करने के लिए सबसे आसान मार्ग बन जाते हैं। विकास के इतिहास के दौरान, मानव जाति ने खाना बनाना सीखा है, जिसके दो उद्देश्य हैं: एक विकृतीकरण के बाद भोजन को पचाने और अवशोषित करने में आसान बनाना और दूसरा भोजन में छिपे रोगजनकों को मारना है। आधुनिक सभ्य दुनिया में, ज्यादातर लोग मुख्य रूप से पके हुए भोजन पर रहते हैं, लेकिन कभी-कभी हम कच्चे माल जैसे ताजी सब्जियां, फल और यहां तक कि कच्चे मांस की ताजगी का स्वाद लेना पसंद करते हैं। हालांकि इन सामानों को बाजार में बेचे जाने से पहले ही साफ किया जा चुका है, फिर भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास इन आधुनिक स्वच्छ सुविधाओं तक पहुंच नहीं है। वे खेत से जो कुछ भी काटा जाता है या आवश्यक सिद्ध या तपाए बिना बचा हुआ खाते हैं। ऐसी जीवन शैलियान रोगजनकों के लिए आसान रह बना देता है। कहते हैं कि दुनिया की एक तिहाई मृत्यु दस्त के कारण होती है, जिससे यह अविकसित क्षेत्रों में सबसे आम पाचन विकार बन जाता है। हमारा पाचन तंत्र कुछ शानदार रक्षा तंत्रों के साथ विकसित हुआ है। यदि भोजन का स्वाद ठीक नहीं आता है तो हम थूक या उल्टी करके इसे अपने शरीर से बाहर निकाल सकते हैं। हालाँकि, हमारी स्वाद कलिकाएँ हमेशा यह भेद नहीं कर सकतीं कि भोजन में रोगजनक तत्व हैं या नहीं। खाने के बाद ज्यादातर समय पेट पर निर्भर करता है कि आगे जो कुछ भी आता है उससे निपटें। शुक्र है, हमारे पास एक अद्भुत पेट है, जो हमारे शरीर के अंदर एक अत्यधिक अम्लीय वातावरण बनाकर और अधिकांश समय पीएच 2 के आसपास इसकी अम्लता को बनाए रखते हुए एक स्टरलाइज़र के रूप में कार्य कर सकता है। ऐसी कठोर स्थिति में रोगजनक शायद ही कभी जीवित रह पाते हैं। यह कई जोखिमों को समाप्त करता है जिनसे हमें अन्यथा निपटना पड़ सकता है। इसलिए, जब एसिड-दमनकारी उपचार की बात आती है तो हमें बहुत सावधान रहना चाहिए।
————————————————————————–