Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
3 Apr 2020 · 4 min read

मेरी मां

मेरी ऊर्जा का स्त्रोत, मेरी शक्ति, प्रेरणा और मेरे स्वप्नों की पर्यवेक्षिका, मेरी मां…
जब भी कभी जीवन की वास्तविकताओं से सामना होने पर कुंठा एवम् त्रासदी का बोध गहराता चला जाता है, जब कभी मन भटकाव की सीढ़ियों पर चढ़ता है चला जाता है ,और जब कभी आत्म करूणा का आवेश खुद को अति दयनीय स्थिति में पाता है,तब सिर्फ एक व्यक्ति का स्मरण, उसका कर्तव्य बोध, उसके सपने मेरी आंखो के आगे तैर जाते हैं ,और शरीर में एक बिजली – सी कौंध उठती है।

मेरी मां कोई मोटिवेशनल स्पीकर नहीं है ,जो सुबह शाम मुझे अपने वक्तृत्वों से प्रेरित करती हो, वो कुछ नहीं कहती,कभी नहीं, चाहे आप खुद अपने करने योग्य कार्य को कर सकने की क्षमता होने पर भी निठल्ले बैठे रहो, या फिर झूठ- मूठ किताबों को हाथ में लेकर खुद को ही छलने का प्रपंच क्यों ना कर रहे हो, चाहे आप अपनी शेखियां बघार डालो या फिर अपनी तकलीफों का रोना रो डालो, वो नहीं कहती कुछ, ना ही उकसाती , ना डांटती , ना चिल्लाती और ना संदेह ही करती, और बस यहीं से जादू शुरू होता है।उनके इस कुछ ना करने में ही सब कुछ कर जाना समाहित है।

फिर भी ऐसा क्या है उनमें , जो अपार ऊर्जा का गहन खजाना कभी ख़तम नहीं होता, ऐसा क्या है कि इतनी खुली छूटों के बाद भी मन आवारागर्दी की जगह स्वयमेव ही अनुशासन में बंधे रहना चाहता है, ऐसा क्या है कि जबकि वह खुद से कुछ नहीं कहती उसे देखने मात्र से ही असीम शक्ति का सागर हृदय में उमड़ पड़ता है…
क्या है ऐसा…?
एक गजब का आत्मविश्वास, स्वाभिमान व कर्मठता है उनके भीतर। और एक विश्वास है मेरे लिए।
वह मुझे बेटा- बेटा कहकर दिन-रात पुचकारने वालों में से नहीं है,और ना मेरे नखरे उठा कर, दोषों को ढककर लाड़ जताने वाली ही है।
उसके पास ज्ञान उड़ेलने के लिए डिग्रियां भी नहीं है और ना ही है वह अतिसंदेहयुक्त दृष्टि जो अक्सर बच्चो को गलत क़दम उठाने पर विवश कर देती है।
उस पर कोई बंदिश नहीं है पर फिर भी वो बंधी है ।आत्मानुशासन में ,हमेशा। समय की सुइयों सी लयबद्ध ।
मैने कभी उन्हें यूं ही आराम करते ना देखा और ना ही किसी को अपने प्रेम में बांधकर मजबूर करते हुए ही।
सादगी , संयम ,सद्व्यवहार, सदाचार, अनुशासन, वैज्ञानिकता, समझदारी जैसे सभी उच्च दर्जे के गुणों का उनमें एक आकर्षक संतुलन है ।
पढ़ने के प्रति उनकी लगन, निरंतर सीखते रहने की आदत ,हर बात को तर्क पर कसकर ही विश्वास करना कुछ ऐसी चीजें हैं जो शायद प्रारंभ में उन्होंने ना अपनाई थी परंतु समय के साथ उन्होंने इनको खुद में समावेशित कर बौद्धिकता का परिचय ही दियाहै।
वो इतिहास जानती हैं, मनोविज्ञान भी , राजनीति का ज्ञान भी उन्हें उसी स्तर का है जितना कि किसी सिविल सर्विस की तैयारी करते नौजवान को होता है।
वह बहस करती है और कभी-कभी मैं सच में आश्चर्यचकित रह जाती हूं जब वह चीजों का मूल्यांकन उसी संतुलित रवैए से करती हैं जितनी कि किसी कुशल प्रशास क से उम्मीद की जाती है।
वह कुशल ग्रहणी है, कंप्यूटर चलाना, मेहंदी लगाना नई-नई खाद्य सामग्री बनाना शायद मामूली चीजें होंगी भी पर वह मामूली पर रुकती नहीं है ,उन्होंने मुंशी प्रेमचंद के लगभग सभी उपन्यास पढ़ें है, ‘भारत एक खोज’ जैसे ऐतिहासिक महत्व के एपिसोड उन्हें जबानी याद है।
कौन कब मुख्यमंत्री था?
किस सन् में क्या हुआ?यह सारा ज्ञान रखती है वो और ना सिर्फ ज्ञान बल्कि इस ज्ञान का उचित विश्लेषण करने में भी वह निपुण हैं।
वह घर का काम करती हैं ,सिलाई करती हैं, अखबार पढ़ती है, बहसो में भाग लेती है, किताब पढती है और कभी- कभी कुछ लिखने का भी प्रयत्न करती हैं।
वह हिटलर को भी जानती है और गांधी को भी , वो सिकंदर को भी जानती है और चन्द्रगुप्त को भी।
मेरी मां बमुश्किल छह या सात कक्षा ही पढ़ी है, लेकिन मुझे मालूम चला कि वो पढ़ाई में बहुत होशियार थीं और पढ़ना भी चाहती थी।
मात्र चौदह या पंद्रह बरस की आयु में उनका पिताजी से विवाह हो गया और उनकी पढ़ने की आकांक्षा पर ना फ़ैला सकी।

उनका तब कोई स्वप्न ना था, सिवाय पढ़ने के ,यदि मेरी मां को आगे भी तालीम दी गई होती तो निश्चित तौर पर आज वो किसी जिले की प्रशासिका ही होती।
उन्हें इस बात का अहसास है,पर वो दूसरों को दोष नहीं देती।
उनका मानना है कि हम अपनी ज़िन्दगी खुद ही चुनते हैं। उस वक़्त भी उनके पास विकल्प था,पर उन्होंने खुद ही ये जिंदगी चुनी है । वो भाग्यवादी नहीं है, और ना ही किस्मत का रोना रोने वालों में से है।

आज भी वो इतनी अल्प संभावनाओं में स्वयं के लिए एक रास्ता खोज ही निकालती है, पढ़ने का, सीखने का, समझने का।

आज भी वो किचन में खिड़की के पास खड़े होकर अपने अतीत के पिंजरों में से खुद को उड़ाने की कोशिश करती है और मुझे देखकर उसकी आंखो में एक जादुई चमक दिखाई पड़ती है।
मानो अतीत का पिंजरा अब खुल चुका हो, और पंछी आजाद हो चुका हो।

बस वही चमक,वहीं चमक मेरे सपनो को जिंदा रखती है…

©प्रिया मैथिल

Language: Hindi
Tag: लेख
2 Likes · 2 Comments · 316 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Priya Maithil
View all
You may also like:
Tujhe pane ki jung me khud ko fana kr diya,
Tujhe pane ki jung me khud ko fana kr diya,
Sakshi Tripathi
कविता
कविता
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
भीनी भीनी आ रही सुवास है।
भीनी भीनी आ रही सुवास है।
Omee Bhargava
वंदेमातरम
वंदेमातरम
Bodhisatva kastooriya
बह्र ## 2122 2122 2122 212 फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलुन काफिया ## आ रदीफ़ ## कुछ और है
बह्र ## 2122 2122 2122 212 फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलुन काफिया ## आ रदीफ़ ## कुछ और है
Neelam Sharma
"शौर्य"
Lohit Tamta
मैं प्रेम लिखूं जब कागज़ पर।
मैं प्रेम लिखूं जब कागज़ पर।
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
मुझे दर्द सहने की आदत हुई है।
मुझे दर्द सहने की आदत हुई है।
Taj Mohammad
सुन लो बच्चों
सुन लो बच्चों
लक्ष्मी सिंह
गीत.......✍️
गीत.......✍️
SZUBAIR KHAN KHAN
तू ही बता, करूं मैं क्या
तू ही बता, करूं मैं क्या
Aditya Prakash
तुम भी पत्थर
तुम भी पत्थर
shabina. Naaz
What is FAMILY?
What is FAMILY?
पूर्वार्थ
रोना भी जरूरी है
रोना भी जरूरी है
Surinder blackpen
कान्हा तेरी नगरी, आए पुजारी तेरे
कान्हा तेरी नगरी, आए पुजारी तेरे
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
2711.*पूर्णिका*
2711.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
मन
मन
Punam Pande
इंसान भी तेरा है
इंसान भी तेरा है
Dr fauzia Naseem shad
हमको इतनी आस बहुत है
हमको इतनी आस बहुत है
Dr. Alpana Suhasini
माँ
माँ
Harminder Kaur
हम सुख़न गाते रहेंगे...
हम सुख़न गाते रहेंगे...
डॉ.सीमा अग्रवाल
ममत्व की माँ
ममत्व की माँ
Raju Gajbhiye
इश्क इवादत
इश्क इवादत
Dr.Pratibha Prakash
फिदरत
फिदरत
Swami Ganganiya
जय प्रकाश
जय प्रकाश
Jay Dewangan
-- दिखावटी लोग --
-- दिखावटी लोग --
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
पितरों के लिए
पितरों के लिए
Deepali Kalra
विजयादशमी
विजयादशमी
Mukesh Kumar Sonkar
आब त रावणक राज्य अछि  सबतरि ! गाम मे ,समाज मे ,देशक कोन - को
आब त रावणक राज्य अछि सबतरि ! गाम मे ,समाज मे ,देशक कोन - को
DrLakshman Jha Parimal
🙅अमोघ-मंत्र🙅
🙅अमोघ-मंत्र🙅
*Author प्रणय प्रभात*
Loading...