*पीयूष जिंदल: एक सामाजिक व्यक्तित्व*
पीयूष जिंदल: एक सामाजिक व्यक्तित्व
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏
पीयूष जिंदल के निधन के समाचार से मुझे गहरा धक्का लगा। आयु में वह मुझसे एक या दो साल छोटे रहे होंगे। कुछ वर्ष पूर्व उनको हृदय रोग के कारण स्टंट पड़े थे, लेकिन यह आजकल साधारण-सी बात है। 12 फरवरी 2024 सोमवार को वह रोजमर्रा की तरह सुबह उठकर मिस्टन गंज स्थित अपनी दुकान पर गए। दोपहर को घर वापस आए तथा शाम 4:30 बजे के करीब उनको संभवतः गंभीर हार्ट अटैक पड़ा। स्थानीय अस्पताल लेकर गए। भारी प्रयत्न के बाद भी बचाया न जा सका।
दुबला-पतला शरीर उनका हमेशा से रहा। प्रायः शांत और गंभीर रहते थे। मुस्कुराने की कला में भी वह पारंगत थे। सबसे सामंजस्य बनाकर चलने में वह निपुण थे। इसीलिए तो सामाजिक उत्तरदायित्वों का विशाल भार वह लंबे समय से अपने कंधे पर उठाए हुए थे।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के वह केवल जिला अध्यक्ष ही नहीं थे, अपितु संगठन को खड़ा करना और उसकी आवाज समय-समय पर बुलंद करते रहना उनके कारण ही संभव हो पा रहा था। व्यापारी बंधुओ को एक उद्देश्य को लेकर व्यापार मंडल के क्रियाकलापों से जोड़ देना उनकी विशेषता रही। वैश्य संगठन भी उन्होंने खड़ा किया और उसे पूरे दमखम के साथ चलाया। चंपा कुंवारि न्यास धर्मशाला के वह पुराने संचालकों में से थे। लंबे समय तक उन्होंने इसके संचालन में दिलचस्पी ली और इसे भव्य ऊंचाइयों तक पहुंचाया । शमशान भूमि स्वर्गधाम के संचालन का काम भी उनके सामाजिक क्रियाकलापों का एक हिस्सा था। शमशान घाट अच्छी प्रकार से चले, इसमें वह व्यक्तिगत रुचि लेते थे। किसी चीज की कमी न हो और संस्था को चलते रहने में कोई बाधा न आए, यह देखना भी एक बड़ा काम होता है जो उन्होंने अंत तक किया।
अन्य सामाजिक कार्यों पर भी उनकी नजर रहती थी और वह चाहते थे कि वह सही प्रकार से चलें। सर्राफा बाजार में जच्चा बच्चा केंद्र के अंदर शौचालय जब लंबे समय तक अनुपयोगी होकर पड़ा रहा तब उन्होंने इस प्रश्न को जोर-जोर से प्रशासन के सामने उठाया और अंततः इस कार्य को पूरा करना प्रशासन की प्राथमिकताओं में गिना जाने लगा।
कूॅंचा परमेश्वरी दास (बाजार सर्राफा, निकट मिस्टन गंज) में उनका पुश्तैनी निवास था। मौहल्ले और उसके इर्द-गिर्द उनके स्नेह से भरे स्वभाव के सभी प्रशंसक थे। व्यक्तिगत रूप से उनके मधुर संबंधों का दायरा बहुत विशाल था। उन्हें सबसे प्रेम था और सब उनसे प्रेम करते थे। उनके न रहने से सार्वजनिक जीवन में एक बड़ी भारी रिक्तता आ गई है। लंबे समय तक उनका अभाव रामपुर शहर में खलता रहेगा।
➖➖➖➖➖➖➖➖
रवि प्रकाश , बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997675451