हाथी बचाओ दिवस पर विशेष आंखे छोटी है मगर मस्तिष्क ऊंचा है, हाथी का संदेश बड़ा है – आनंदश्री
हाथी बचाओ दिवस पर विशेष
आंखे छोटी है मगर मस्तिष्क ऊंचा है, हाथी का संदेश बड़ा है – आनंदश्री
गणेश जी की गजमुख की कहानी से हम सभी अवगत है। लेकिन हाथी के जीवन से मनुष्य बहुत कुछ सीखता है। वह अपने सूंड़ से वह विशाल पेड़ भी उठा सकता है और छोटे सी सुई भी। भले ही आंखे छोटी है लेकिन मस्तिष्क बड़ा है।
हाथी बेहद खूबसूरत जानवर हैं, जो इंसानों के आश्चर्य को पकड़ने में कभी असफल नहीं होते। लेकिन वे आंख से मिलने से कहीं ज्यादा हैं। वे मजबूत नैतिकता वाले संवेदनशील, सौम्य प्राणी हैं। वे अपने ऊपर एक जंगल और उसके विभिन्न निवासियों के स्वास्थ्य का भार उठाते हैं। आज जब हम हाथी बचाओ दिवस मना रहे हैं, आइए हाथियों के ज्ञान से सीखने के लिए कुछ समय निकालते है।
हाथी एक आध्यात्मिक विशाल के प्राणी है ।
– निर्णय क्षमता
एक नारीवादी बनें। हाथियों के झुंड इस बात के शानदार उदाहरण हैं कि जब आपके पास एक महिला नेता होती है तो क्या होता है। मातृसत्ता, आम तौर पर सबसे उम्रदराज वयस्क महिला सदस्य, झुंड के सदस्यों द्वारा गहरा सम्मान किया जाता है जो उसके पुश्तैनी ज्ञान पर भरोसा करते हैं। हथिनी कभी भी झुंड के अस्तित्व के लिए कठोर निर्णय लेने से नहीं कतराते हैं, चाहे वह उन्हें सूखे के दौरान वनस्पति या पानी के लिए लंबी दूरी की ओर ले जाना हो। उसके मजबूत नेतृत्व में, झुंड अच्छी तरह से संरक्षित है और प्रतिकूलताओं से गुजरता है। तो, हाथियों को सुनो और महिलाओं पर भरोसा करो। इन्ही गुणो के कारण बड़ी बड़ी कंपनी के उच्च पद या सी इ ओ पद पर महिलाओं को बैठाया जाता है।
– नायक बनो
वह नायक बनें जिसकी समाज को आवश्यकता है! हाथी जंगलों के अच्छे प्रहरी हैं- वे दूसरे जानवरों की जरूरतों का ख्याल रखते हैं। उनके पास गंध की गहरी भावना है जो उन्हें 19.2 किमी दूर तक जल स्रोतों का पता लगाने में सक्षम बनाती है। हाथी अपने दाँत, निपुण सूंड और सामने के पैरों का उपयोग करके पानी के छेद खोदते हैं जो न केवल उनकी प्यास बुझाने में मदद करते हैं, बल्कि कई अन्य प्रजातियां भी होती हैं जो अन्यथा मृत्यु के लिए निर्जलित होती हैं। कई जानवर जंगल में खनिज चाट खोलने के लिए हाथियों पर भरोसा करते हैं जो उन्हें उनके शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण खनिज प्रदान करते हैं। हाथी निश्चित रूप से अधिक अच्छे में विश्वास करते हैं! आप मे भी है हीरो, नायक उसका पता लगाओ।
– स्वयम से पहले दुसरो का ख्याल
सहानुभूति हाथियों द्वारा महसूस की जाने वाली एक मजबूत भावना है। संचार की अपनी विस्तृत प्रणाली के माध्यम से, एक हाथी यह पता लगा सकता है कि उनके झुंड के सदस्य के साथ कब कुछ गड़बड़ है। हाथी चतुराई से संवाद करते हैं और गिरे हुए हाथी को सांत्वना देने के लिए हमेशा सूंड के स्पर्श के साथ तैयार रहते हैं। हाथी माताएं, विशेष रूप से, अपने अनिश्चित बछड़ों के चारों ओर अपनी सूंड लपेटकर उन्हें आश्वस्त करती हैं। हाथियों को अपने साथियों को आश्वस्त करने के लिए ट्रंक हग एक सामान्य तरीका है। हाथी एक सहायक आलिंगन की शक्ति को जानते हैं!
– पर्यावरण वादी बनो
हाथी अपनी ‘जंगलों के बागवान’ को बहुत गंभीरता से लेते हैं। कई पेड़ और पौधे अपने बीजों को फैलाने या अपने फूलों को परागित करने के लिए हाथियों पर निर्भर होते हैं। हाथियों द्वारा खाए गए फलों के बीज उनकी आंत से गुजरते हैं जो उनके गोबर के साथ निकलते हैं। जब परिस्थितियाँ ठीक होती हैं, तो ये बीज अंकुरित होकर नए पौधे को जन्म देते हैं। वास्तव में, जैसे हाथी घने जंगलों से गुजरते हैं, वे नए रास्ते और साफ-सफाई बनाते हैं जो नए पौधों को बढ़ने के लिए जगह देते हैं। पेड़ लगाने से कभी किसी का नुकसान नहीं हुआ और हाथियों को इसका एहसास जरूर होता है। अपने खुद के पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बनाएं! हाथियों को धूल-स्नान देना स्वाभाविक रूप से आता है। हालांकि यह मनुष्यों से एक ‘ईव’ को उकसा सकता है, हाथियों के लिए खुद को धूल या कीचड़ से ढंकने का एक उद्देश्य है। जंगलों में रहने के लिए आसान जगह नहीं है क्योंकि कीड़े आप पर हमला करने के लिए सर्वव्यापी हैं। कभी-कभी कठोर धूप से कोई आवरण नहीं होता है क्योंकि हाथी तालाबों का पानी पीते हैं। इन समयों में, हाथी मिट्टी और पानी को एक साथ मिलाकर और अपनी सूंड का उपयोग करके इसे अपने पूरे शरीर पर बिखेर कर अपने स्वयं के बग विकर्षक और सनस्क्रीन बनाने का सहारा लेते हैं। हाथियों को अपनी पूरी तरह से प्राकृतिक स्व-देखभाल दिनचर्या का आनंद लेना पसंद है।
– आध्यात्मिक बनो
हाथी मनोरंजन प्राणी नही बल्कि आध्यात्मिक महत्व वाला प्राणी है। विशाल काय होते हुए भी वह शुद्ध शाकाहारी, मजबूत प्राणी है।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई