विचारों की रोशनी
हमारे जीवन को आकार देने वाली सबसे बड़ी शक्ति है-विचार। वस्तुतः हमारे अपने विचार ही हमारे भविष्य की दशा और दिशा तय करते हैं। विचारों की रोशनी से हम अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में ले जा सकते हैं। हमारे विचार और हमारे व्यवहार ही हमारे निर्णय और हमारे भविष्य को निर्धारित करते हैं।
हमारे विचार अक्षय है, अक्षुण्ण है, नाशहीन है, अविनाशी है। बेशक व्यक्ति की हत्या कर डालना आसान है, लेकिन उनके विचारों की हत्या नहीं की जा सकती। बड़े-बड़े साम्राज्य नष्ट हो गए, लेकिन व्यक्ति के विचार आज भी जीवित हैं।
‘विचारों की रोशनी’ – पुस्तक को लिखने के पीछे मेरा उद्देश्य समस्त छात्रों, प्रतिस्पर्धियों, शोधार्थियों सहित तमाम पाठकों में उमंग, उत्साह, हौसला और जज्बा जगाना है, जिससे कि वह अपने सपनों को साकार कर सकें, अपनी मंजिल पर पहुँच सकें।
‘विचारों की रोशनी’ : अभिव्यक्ति-संग्रह मेरी 57वीं कृति है। लेकिन यह पुस्तक बाकी पुस्तकों से हटकर है। वजह यह कि इस कृति में ‘अन्तस की युगचेतना’ है। यह पुस्तक संघर्षपूर्ण परिश्रम का परिणाम है। मेरा लक्ष्य आपको प्रेरित और ऊर्जस्वित करना है।
मुझे आशा है कि यह पुस्तक आपके जीवन को एक नई दिशा देगी तथा आपको एक नवीन विचार और अन्तर्दृष्टि प्रदान करेगी। आप मानसिक और भावनात्मक दृष्टिकोण से कर्तव्य पालन के लिए प्रेरित होंगे।
आपका अपना साथी
डॉ. किशन टण्डन क्रान्ति
अमेरिकन एक्सीलेंट राइटर अवार्ड प्राप्त
हरफनमौला साहित्य लेखक।