Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
13 Sep 2018 · 4 min read

मेरे बाबुजी के हिस्से का खपड़ैल

मेरे बाबुजी के हिस्से का खपड़ैल.
: दिलीप कुमार पाठक

मैं हूँ सामान्य श्रेणी का पहले पायदान का एक आम भारतीय.

मेरे बाबा पाँच भाई थे. उसके बाद मेरे बाबुजी पाँच भाई. मेरे बाबा लोगों का दो अगना था. इ अगना और उ अगना. जिसमें हमलोग रहते थे वह इ अगना कहलाता था. मेरे बाबा मंझले थे. बाकि के चार बाबा उ अगना में रहते थे. इ अगना पुराना था. मिट्टी के दिवाल पर यही खपड़ा. उ अगना नया बना था, ईंट का दोतल्ला. बीच में मिट्टी का छत और ऊपर से खपड़े का छप्पर. पहले इसी तरह का मकान बनता ही था. वह बना था, संझला बाबा के सौजन्य से. क्योंकि वो फौज में थे.
बाबा का परिवार बड़ा था, अत: हमारे परबाबा लोग के निर्णय पर पुराना इ अगना में हमारे बाबा रहने लगे और बाबा के एक चचेरे भाई थे जशोदा बाबा वो.
और नया बना उ अगना में बाबा के और चारो भाई. तब इ अगना का दो भाग हो गया था.
बाबा लोगों और जशोदा बाबा के बीच फिर बँटवारे को लेकर विवाद होने लगा. जिसके कारण जशोदा बाबा यहाँ का सबकुछ बेच-बाचकर चाकन्द के पास रौना चले गये. जशोदा बाबा अपने हिस्से का घर हमारे फौजी बाबा और नन्हका बाबा के हाथों बेच पलायन कर गये. अब एक तरफ हमारे बाबा का घर बचा रहा और दूसरी तरफ जशोदा बाबा से खरीदा गया घर का खँढ़ी मेरे सँझला फौजी बाबा और नन्हका बाबा का.
सब शान्ति से रह रहे थे. फौजी बाबा रिटायर होकर घर आये, कुछ ही दिन रहे, एकदिन अचानक तबीयत बिगड़ी और असमय गोलोक वासी हो गये.
अब बच गये हमारे चार बाबा. जिनमें छोटका बाबा और नन्हका बाबा को हमलोगों का इ अगना में रहना रास नहीं आने लगा.
समझाने वाले भी, ” जरा समझs, तोहनी चार भाई जेतना जगह में रह रहल हे, ओतना में केशव जी अकेले रह रहलन हे. इ त भाई नाइन्साफी है.”
” इ बात मान रहली हे, कि उनकर परिवार ………
त एकरा मतलब का….?”
बस शुरू हुआ सकलदिपीयावँ.
केस-मुकदमा-कोर्ट हाजिरी. ठीक जशोदा बाबा के तर्ज पर. आपस के गोतिआरो खतम. न उसके यहाँ वो जा रहा है, न उसके यहाँ वो. बिआह-शादी या और कुछ में खाना-पिना एकदम बन्द.
कइएक तारीख पर उपस्थिति के बाद पंचइती बैठा उ अगना के दलान पर. पंचइती बइठा था समाधान के लिए. मेरे बड़का चाचा और बाबुजी पंचइती में हमलोग तरफ से थे औ उ अगना से छोटका और नन्हका बाबा. पंच लोग गाँव के मुखिया सरपंच और तीन लोग बाहर से आये थे. बहसा-बहसी चल रहा था. पंच सब सुन रहे थे, समझ रहे थे.
हम उस वक्त बहुत बच्चे थे. छठवीं सातवीं कक्षा में. हम थे अपने कोलसार पर बाबा और अपने दो-तीन चचेरे भाईयों के साथ. उस साल केतारी हुआ था, उसी के पेराई में. पेरने वाला कहीं कुछ गड़बड़ी न कर दे, तो एक तरह से अगोरी के लिए हममें से कोई एक का वहाँ बैठना जरूरी होता था. बाबा हम लोगों को बड़ा शान्ति से कुछ दुनियादारी समझा रहे थे.
औरत क्या होती है, पुरूष क्या होता है ? तुम लोग कहाँ से आये हो ? और ये दुनियाँ क्या है ?
बड़ा अच्छा लग रहा था, उनका सुनना उस दिन. कि अचानक चार पाँच जन आ टपके कोलसार पर और लगे तोड़फोड़ मचाने. हमारे पास बचने का कोई साधन नहीं दिख रहा था. किसी तरह हम भागे वहाँ से तो इधर एक पइन था. पइन के उस पार धनखेती था जिसमें का धान कटकर दो-तीन दिन पहले ही खलिहान गया था. वह एक राजपुत भाई गोपाल सिंह का टोपरा था. उसी टोपरे में एक तरफ नन्हका बाबा अपने लाव-लस्कर के साथ, खुद भाला लिये. दूसरी तरफ मेरे बड़े चाचा भाले के साथ और मेरे बड़े भइया लोग लाठी-गँड़ासे के साथ. नन्हका बाबा के साथ भाड़े के लोग भी थे. मगर हमलोग बस हम ही थे. पंच लोग और गाँव के लोग बस तमाशा देखने में. हम तो पइन में कूदे सो पइने में रह गये.
नन्हका बाबा का भाला छोटा पड़ गया था और मेरे बड़का चाचा का भाला नन्हका बाबा के पेट में. नन्हका बाबा गिर गये थे गोपाल सिंह के धनखेती में.
तब आनन-फानन में हम घर आये थे. घर आये तो देख रहे हैं कि बाबुजी व्याकुल हो माँ-चाची से घींचा-तीरी कर रहे हैं, फरसा लेकर बाहर जाने को.
बड़का चाचा घर पहुँचकर बड़े गर्व से सीना फुलाकर कह रहे हैं, ” जे इलाज चचा के लिखल हल, उ हो गेलक. अब उ शान्त रहतन. बड़ी…….”
और कुआँ पर भाला धोने लगे थे.
……………… तो इस तरह की कहानी है मेरे बाबा के इस सिनेमाहॉल की. यह पीछे वाला मकान मेरे छोटे चाचा जी की है जो गाँव में ही सरकारी शिक्षक थे. वो अब जहानाबाद में अपने रिटायरमेंट के पैसा से घर बनाकर रहने लगे हैं.
मेरे बाबुजी के हिस्से का बस यही खपड़ैल है. इस मकान का पाँच हिस्सा लगा था, मेरे बाबुजी और चाचा लोगों के बीच, लॉटरी सिस्टम से. जिसमें आगे का हिस्सा मेरे बाबुजी को मिला था. यह वही खपड़ैल है. इतना में छोटे चाचा जी का वह पीछे का बिना पीलर का तीन तल्ला दिख रहा है. बाकी तीन चाचा लोगों का तीन-तल्ले के पीछे है. ढहने-ढूहने की स्थिति में.

Language: Hindi
208 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
*लाल सरहद* ( 13 of 25 )
*लाल सरहद* ( 13 of 25 )
Kshma Urmila
तुझसे मिलते हुए यूँ तो एक जमाना गुजरा
तुझसे मिलते हुए यूँ तो एक जमाना गुजरा
Rashmi Ranjan
हालात बदलेंगे या नही ये तो बाद की बात है, उससे पहले कुछ अहम
हालात बदलेंगे या नही ये तो बाद की बात है, उससे पहले कुछ अहम
पूर्वार्थ
जयंती विशेष : अंबेडकर जयंती
जयंती विशेष : अंबेडकर जयंती
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
संध्या वंदन कीजिए,
संध्या वंदन कीजिए,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
*श्री रामप्रकाश सर्राफ*
*श्री रामप्रकाश सर्राफ*
Ravi Prakash
खिचड़ी
खिचड़ी
Satish Srijan
******जय श्री खाटूश्याम जी की*******
******जय श्री खाटूश्याम जी की*******
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
झूम मस्ती में झूम
झूम मस्ती में झूम
gurudeenverma198
"आपदा"
Dr. Kishan tandon kranti
दोहा
दोहा
दुष्यन्त 'बाबा'
समय देकर तो देखो
समय देकर तो देखो
Shriyansh Gupta
💐प्रेम कौतुक-454💐
💐प्रेम कौतुक-454💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
झरना का संघर्ष
झरना का संघर्ष
Buddha Prakash
उसकी गली से गुजरा तो वो हर लम्हा याद आया
उसकी गली से गुजरा तो वो हर लम्हा याद आया
शिव प्रताप लोधी
मैंने नींदों से
मैंने नींदों से
Dr fauzia Naseem shad
புறப்பாடு
புறப்பாடு
Shyam Sundar Subramanian
शायरी - गुल सा तू तेरा साथ ख़ुशबू सा - संदीप ठाकुर
शायरी - गुल सा तू तेरा साथ ख़ुशबू सा - संदीप ठाकुर
Sandeep Thakur
वक्त के थपेड़ो ने जीना सीखा दिया
वक्त के थपेड़ो ने जीना सीखा दिया
Pramila sultan
ऋतु गर्मी की आ गई,
ऋतु गर्मी की आ गई,
Vedha Singh
गुमाँ हैं हमको हम बंदर से इंसाँ बन चुके हैं पर
गुमाँ हैं हमको हम बंदर से इंसाँ बन चुके हैं पर
Johnny Ahmed 'क़ैस'
■ आज का संकल्प...
■ आज का संकल्प...
*Author प्रणय प्रभात*
सुप्रभात
सुप्रभात
Arun B Jain
आज गरीबी की चौखट पर (नवगीत)
आज गरीबी की चौखट पर (नवगीत)
Rakmish Sultanpuri
एक कतरा प्यार
एक कतरा प्यार
Srishty Bansal
प्यार करें भी तो किससे, हर जज़्बात में खलइश है।
प्यार करें भी तो किससे, हर जज़्बात में खलइश है।
manjula chauhan
मैं धरा सी
मैं धरा सी
Surinder blackpen
23/183.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/183.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
ज़िन्दगी सोच सोच कर केवल इंतजार में बिता देने का नाम नहीं है
ज़िन्दगी सोच सोच कर केवल इंतजार में बिता देने का नाम नहीं है
Paras Nath Jha
नारी हूँ मैं
नारी हूँ मैं
Kavi praveen charan
Loading...