Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
19 Oct 2024 · 3 min read

घर पर ध्यान कैसे शुरू करें। ~ रविकेश झा

नमस्कार दोस्तों आज बात कर रहे हैं कि अपने घर पर ध्यान कैसे करें कैसे चुनौती से सामना करें।

ध्यान आज के समय में सबसे बड़ा उपकरण हो गया है और लोग अपने मन बुद्धि को आंतरिक रूपांतरण कर रहे हैं। आज के भाग दौड़ के जीवन में हम सार्थक जीवन जीना भूल गए हैं, बस अंदर भय क्रोध घृणा लालच भरा परा है। बहुत से लोग ध्यान और जागरूकता के माध्यम से स्वयं का रूपांतरण कर रहे हैं। तो चलिए बात करते हैं की घर पर ध्यान कैसे शुरू करें।

सबसे पहले एक अच्छा जगह चुनना होगा।

सबसे पहले सही जगह चुनना अपने घर में शांति वाला जगह खोजना होगा जहां आपको कुछ देर के लिए कोई परेशान न करे और आप शांति से ध्यान में डूबे। खिड़की के पास एक जगह आदर्श हो सकता है, क्योंकि प्राकृतिक रोशनी आपके अनुभव को बेहतर बना सकता है।
अपने रूम के आकार पर विचार करें इसे बड़ा होने की आवश्कता नहीं है। अगर यह आरामदायक लगे तो एक छोटा सा कोना भी काम आ सकता है। सुनिश्चित करें कि जगह अव्यवस्था से मुक्त हो, क्योंकि साफ-सुथरा वातावरण आपके दिमाग को साफ करने में मदद कर सकता है।

अपना ध्यान स्थान सेट करना।

एक बार जब आप स्थान चुन लेते हैं, तो उसे सेट करने का समय आ जाता है। एक आरामदायक सीट से शुरुआत करें। आप कुशन, कुर्सी या योग मैट का उपयोग कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने शरीर को आरामदेह रखें। इसके बाद, वातावरण के बारे में सोचें। हल्की रोशनी शांत प्रभाव पैदा कर सकता है। आप मोमबत्तियां या छोटा लैंप इस्तेमाल कर सकते हैं। घास पौधा जैसे तत्व जोड़ने से भी शांति का भावना आ सकता है।

अपने स्थान को बेहतर बनाने के लिए सुगंधो का उपयोग करने पर विचार करें। आवश्यक तेल या धूपबत्ती मूड सेट करने में मदद कर सकता है। ऐसी खुशबू चुनें जो आपको सुकून दे, आप अपने हिसाब से देख ले जैसे चंदन।

अपनी स्थान को निजीकृत करना।

व्यक्तिगत स्पर्श आपके ध्यान स्थान को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं। ऐसी चीज जोड़े जो आपको प्रेरित करें। यह कला का एक हिस्सा, एक तस्वीर या एक सार्थक वस्तु हो सकती है। ये चीजें आपको जुड़ा हुआ और जमीन से जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता हैं।

संगीत भी आपके ध्यान अभ्यास में एक भूमिका निभा सकता है। नरम संगीत आपको आराम करने में मदद कर सकता है। लेकिन याद रहे लिप्त नहीं होना है। आप प्राकृति की आवाजें पर भी विचार कर सकते हैं, जैसे बहता पानी या पक्षियों का गाना।

याद रखें, यह स्थान आपके लिए है। इसे अपनी पसंद और जरूरतों के हिसाब से ढालें। लक्ष्य एक ऐसी जगह बनाना है जहां आप सहज महसूस करें।

अपने ध्यान स्थान को बनाए रखना।

आपके ध्यान स्थान को साफ और व्यवस्थित रखना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से स्थान को साफ करें। यह शांति और भावना को बनाए रखने में मदद करता है। अपने ध्यान सत्र से पहले और बाद ने स्थान को तैयार करने और उसे साफ करने के लिए कुछ मिनट अलग रखने पर विचार करें। यह दिनचर्या आपके अभ्यास का एक हिस्सा बन सकती है। जो आपको ध्यान में आने और बाहर निकलने में मदद करता है।

अंत में, इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने स्थान पर कैसा महसूस करते हैं। अगर ठीक नहीं लगा तो बदलाव करने में संकोच न करें। आपका ध्यान स्थान आपके साथ विकसित होना चाहिए।

निष्कर्ष

घर पर एक शांतिपूर्ण ध्यान स्थान बनाना आपके अभ्यास को बहुत बढ़ा सकता है। सही स्थान चुनकर, सोच समझकर स्थान सेट करना है। आप एक ऐसा अभ्यारण्य बना सकते हैं जो आपकी भलाई का समर्थन करेगा।

अपने स्थान को बनाए रखना और आवश्कतानुसार समायोजन करना याद रखें। एक अच्छी तरह से देखभाल की गई ध्यान स्थान आपको दैनिक जीवन के तनावों से दूर रहने में मदद कर सकता है।

छोटी शुरुआत करें, और समय के साथ अपना स्थान बनाएं। आपका ध्यान स्थान शांति और मन की शांति की ओर आपकी यात्रा का प्रतिबिंब है।

लेकिन याद रहे जागरूकता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन ध्यान करें स्वस्थ रहे जीवन को जानते रहे शोध करते रहे, और स्वयं की खोज करना सबसे मुश्किल काम है।

एक बात याद रखें किसी वीडियो पुस्तक के माध्यम से भी जाने, अपने को स्वतंत्र रखें। घृणा क्रोध लोभ भय सब रूपांतरण हो जायेगा धीरे धीरे।

धन्यवाद।
रविकेश झा।🙏❤️

1 Like · 88 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
"इंसान, इंसान में भगवान् ढूंढ रहे हैं ll
पूर्वार्थ
डॉ अरुण कुमार शास्त्री
डॉ अरुण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
सनातन
सनातन
देवेंद्र प्रताप वर्मा 'विनीत'
मॉं जय जयकार तुम्हारी
मॉं जय जयकार तुम्हारी
श्रीकृष्ण शुक्ल
ये दुनिया गोल है
ये दुनिया गोल है
Megha saroj
काश कही ऐसा होता
काश कही ऐसा होता
Swami Ganganiya
मुझे तुम अपनी बाँहों में
मुझे तुम अपनी बाँहों में
DrLakshman Jha Parimal
मुस्कुराना जरूरी है
मुस्कुराना जरूरी है
Mamta Rani
कुण्डलिया
कुण्डलिया
sushil sarna
रुपयों लदा पेड़ जो होता ,
रुपयों लदा पेड़ जो होता ,
Vedha Singh
दूर दूर तक
दूर दूर तक
हिमांशु Kulshrestha
हसलों कि उड़ान
हसलों कि उड़ान
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
निगाहें प्यार की ऊंची हैं सब दुवाओं से,
निगाहें प्यार की ऊंची हैं सब दुवाओं से,
TAMANNA BILASPURI
बुंदेली हास्य मुकरियां
बुंदेली हास्य मुकरियां
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
विक्रमादित्य के बत्तीस गुण
विक्रमादित्य के बत्तीस गुण
Vijay Nagar
ख़ामोशी को कभी कमजोरी ना समझना, ये तो तूफ़ान लाती है।।
ख़ामोशी को कभी कमजोरी ना समझना, ये तो तूफ़ान लाती है।।
Lokesh Sharma
बुद्धि सबके पास है, चालाकी करनी है या
बुद्धि सबके पास है, चालाकी करनी है या
Shubham Pandey (S P)
पर्यावरण
पर्यावरण
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
कीमत क्या है पैमाना बता रहा है,
कीमत क्या है पैमाना बता रहा है,
Vindhya Prakash Mishra
.
.
*प्रणय प्रभात*
बलिदानियों की ज्योति पर जाकर चढ़ाऊँ फूल मैं।
बलिदानियों की ज्योति पर जाकर चढ़ाऊँ फूल मैं।
जगदीश शर्मा सहज
"तलबगार"
Dr. Kishan tandon kranti
3973.💐 *पूर्णिका* 💐
3973.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
जो बरसे न जमकर, वो सावन कैसा
जो बरसे न जमकर, वो सावन कैसा
Suryakant Dwivedi
*यूँ आग लगी प्यासे तन में*
*यूँ आग लगी प्यासे तन में*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
करपात्री जी का श्राप...
करपात्री जी का श्राप...
मनोज कर्ण
जिस दिन राम हृदय आएंगे
जिस दिन राम हृदय आएंगे
पंकज पाण्डेय सावर्ण्य
कविता
कविता
Shiva Awasthi
*रामपुर रजा लाइब्रेरी में चहारबैत का आयोजन*
*रामपुर रजा लाइब्रेरी में चहारबैत का आयोजन*
Ravi Prakash
कितना भी आवश्यक या जरूरी काम हो
कितना भी आवश्यक या जरूरी काम हो
शेखर सिंह
Loading...