महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali Language: Hindi 683 posts Sort by: Latest Likes Views List Grid महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 27 Aug 2023 · 1 min read महावीर उत्तरांचली आप सभी के प्रिय कवि मेरे पिता जी Mahavir uttranchali अब इस दुनिया को छोड़ कर राम जी के पास चले गए है। २४ अगस्त सुबह ७:५० पर अप सबके प्रिय कवि लेखक अब इस... Hindi · कविता · कहानी · कुण्डलिया · ग़ज़ल · ग़ज़ल/गीतिका 8 10 325 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 13 Aug 2023 · 2 min read हास्य-व्यंग्य सम्राट परसाई हास्य-व्यंग्य सम्राट हैं, परसाई जी आप गहराई को आपकी, कोई सका न नाप आप सदा बेजोड़ हैं, कालजयी हर रंग सिखा दिया है आपने, लिखने का हर ढ़ंग 'वसुधा' के... Hindi · दोहा 1 333 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 5 Aug 2023 · 3 min read कालजयी जयदेव कभी हुआ ना तृप्त जो, नाम बड़ा जयदेव सरस्वती के पुत्र को, सब मानें गुरुदेव अभिनय से अनुराग था, दौर रहा चालीस पहचान नहीं बन सकी, सदा रही यह टीस... Hindi · दोहा 2 2 485 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 4 Aug 2023 · 4 min read मुकेश का दीवाने बात सन 1992 की है। उन दिनों मेरे बीए के एग्जाम चल रहे थे। राजनैतिक विज्ञान का पेपर अच्छा हुआ था। डीटीसी की मुद्रिका बस पकड़ के मैं माल रोड़... Hindi 2 157 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 1 Aug 2023 · 1 min read सेंधी दोहे सेंधा के उपयोग से, रक्तचाप हो ठीक गंभीर रोग पर करे, ये वार बड़ा स्टीक लाहोरी भी बोलते, सेंधा को कुछ लोग सिंधु क्षेत्र में ये बना, काटे सारे रोग... Hindi · दोहा 1 236 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 28 Jul 2023 · 3 min read जामुनी दोहा एकादश जामुन ऐसा पेड़ है, औषधि गुण भरपूर सेवन इसका कीजिए, रहें चिकित्सक दूर जामुन की लकड़ी धरो, टंकी भीतर आप शैवाल न काई जमे, जल रहता टिप टाप जामुन में... Hindi 2 254 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 23 Jul 2023 · 6 min read जनक छन्द के भेद जनक छन्द की साधना ज्यों वामन का त्रिपुर को तीन चरण में नापना इस जनक छन्द में डॉ० ब्रह्मजीत गौतम जी ने छंद की पूरी व्याख्या ही कर डाली है।... Hindi · लेख 1 275 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 Jul 2023 · 2 min read कुछ यादें कालजयी कवि कुंवर बेचैन की सन 2007 से 2011 के समय में कुंअर बेचैन साहब से आठ-दस मुलाकातें हुयीं थी। कथा संसार के संपादक सुरंजन जी ने उन दिनों दो विशेषांक निकाले थे। एक था... Hindi · संस्मरण 1 240 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 4 Jul 2023 · 1 min read तेरी फ़ितरत, तेरी कुदरत तेरी फ़ितरत, तेरी कुदरत, तू जाने मेरे मौला हर कोई अपने ख़ुदा को, ख़ुद पहचाने मेरे मौला तेरी फ़ितरत....... बात वही सबने कही है, मीत वही हर रीत वही है... "फितरत" – काव्य प्रतियोगिता · गीत 8 7 388 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 3 Jul 2023 · 1 min read शेरे-पंजाब राजा जी रणजीत सिंह, है शेरे-पंजाब भारतीय इतिहास के, चमकते आफ़ताब //1.// कोहिनूर हीरा रहा, महाराज की शान हरेक दिल में था इसे, पाने का अरमान //2.// संधवालिया वंश के,... Hindi · दोहा 2 393 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 2 Jul 2023 · 1 min read राजाराम मोहन राॅय पुनर्जागरण के रहे, राॅय जी अग्रदूत सब कुरीतियों को मिटा, वो कहलाय सपूत नवभारत निर्माण को, जो रहे वचनबद्ध राजा मोहन राॅय से, था उनका संबद्ध मातश्री नाम तारिणी, पिताश्री... Hindi · दोहा 2 337 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 2 Jul 2023 · 1 min read चन्द फ़ितरती दोहे फ़ितरत जाने कब यहाँ, कौन रूप दिखलाय कहीं कठोर स्वभाव तो, कहीं सरलता भाय //1.// प्रेम, मित्रता और छल, स्वभाव कहीं ना एक दृष्टि वहीं रहती मगर, दिखते दृश्य अनेक... "फितरत" – काव्य प्रतियोगिता · दोहा 8 5 452 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 24 Jun 2023 · 1 min read माँ काली साक्षात देवी दर्शन कीजिए, माँ काली साक्षात धरी उड़ीसा म्यूजियम, जयपुर की सौगात जयपुर की सौगात, अनेकों वर्ष पुरानी इक पत्थर से मात्र, बनी ये मूर्ति सुहानी महावीर कविराय, कष्ट सबके... Hindi · कुण्डलिया 1 390 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 27 May 2023 · 1 min read निराला जी पर दोहा सूर्य चमक निस्तेज कब, मौन हुआ गम्भीर महाप्राण हीरा कहीं, गुम हुआ महावीर Hindi · दोहा 1 288 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 24 May 2023 · 1 min read माँ की ममता माँ की वो ममता रही, और पिता का प्यार दोनों से मिलता रहा, हरदम प्यार-दुलार हरदम प्यार-दुलार, बहन-भाई संस्कारी इक-दूजे के प्राण, सभी हैं आज्ञाकारी महावीर कविराय, नहीं है चिन्ता... Poetry Writing Challenge · ग़ज़ल/गीतिका 2 278 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 24 May 2023 · 1 min read तसव्वुर का नशा तसव्वुर का नशा गहरा हुआ है दिवाना बिन पिए ही झूमता है नहीं मुमकिन मिलन अब दोस्तो से महब्ब्त में बशर तनहा हुआ है करूँ क्या ज़िक्र मैं ख़ामोशियों का... Poetry Writing Challenge · ग़ज़ल/गीतिका 2 297 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 24 May 2023 · 1 min read अन्ना आन्दोलन से उपजी दो ग़ज़लें (1) जो व्यवस्था भ्रष्ट हो, फ़ौरन बदलनी चाहिए लोकशाही की नई, सूरत निकलनी चाहिए मुफ़लिसों के हाल पर, आँसू बहाना व्यर्थ है क्रोध की ज्वाला से अब, सत्ता बदलनी चाहिए... Poetry Writing Challenge · ग़ज़ल/गीतिका 1 192 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 24 May 2023 · 1 min read शब्द यदि हर अर्थ का शब्द यदि हर अर्थ का, पर्याय होता जायेगा भाव का व्यापक बड़ा, समुदाय होता जायेगा कवि हृदय से फूटकर जब गीत का होगा जनम काव्य का आरम्भ इक, अध्याय होता... Poetry Writing Challenge · ग़ज़ल/गीतिका 2 241 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read होली के त्यौहार मस्ती का त्यौहार है, खिली बसंत बहार फूलों की मकरंद से, सब पर चढ़ा ख़ुमार सब पर चढ़ा ख़ुमार, आज है यारो होली सब गाएँ मधुमास, मित्रगण करें ठिठोली महावीर... Poetry Writing Challenge · दोहा 1 215 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read जनतन्त्र गीत ये दुनिया खेल-तमाशा है ये ड्रामा अच्छा-खासा है गूगल सी कोई भाषा है ये इसरो भी क्या नासा है ये दुनिया खेल...... ये गोरख धन्धे वो जाने जो खुद को... Poetry Writing Challenge · कविता 2 129 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read कोरोना दोहा नवमी कोरोना ने विश्व को, दिया अजब सन्देश कुदरत का सम्मान हो, दिया ग़ज़ब आदेश //1.// है कोरोना से दुखी, यह समस्त संसार समय अभी है चेतिए, बदलो दुर्व्यवहार //2.// कोरोना... Poetry Writing Challenge · दोहा 1 411 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 2 min read षोडश दोहा वृष्टि शीतलता चारों तरफ़, आई बरखा झूम मन उपवन में कोकिला, कूक मचाये धूम // 1. // प्रेम मयूरा नाचता, आग लगी घनघोर बारिश में तन भीगता, हिया मचाये शोर //... Poetry Writing Challenge · दोहा 1 204 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 2 min read एक मई का दिन कुछ भी तो ठीक नहीं इस दौर में! वक्त सहमा हुआ एक जगह ठहर गया है!! जैसे घडी की सुइयों को किसी अनजान भय ने अपने बाहुपाश में बुरी तरह... Poetry Writing Challenge · कविता 1 148 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read पाँव पाँव थककर भी चलना नहीं छोड़ते जब तक वे गंतव्य तक न पहुँच जाएँ ... थक जाने पर कुछ देर राह में विश्राम कर पुन: चल पड़ते हैं अपने लक्ष्य... Poetry Writing Challenge · कविता 1 121 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read पतन मानव को अनेक चिन्तायें चिन्ताओं के अनेक कारण कारणों के नाना प्रकार प्रकारों के विविध स्वरुप स्वरूपों की असंख्य परिभाषायें परिभाषाओं के महाशब्दजाल शब्दजालों के घुमावदार अर्थ प्रतिदिन अर्थों के... Poetry Writing Challenge · कविता 1 214 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read मवाद धर्म जब तक मंदिर की घंटियों में मस्जिद की अजानों में गुरूद्वारे के शब्द-कीर्तनों में गूंजता रहे तो अच्छा है मगर जब वो उन्माद-जुनून बनकर सड़कों पर उतर आता है... Poetry Writing Challenge · कविता 1 150 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read दृढ़ता कभी आश्रित नहीं जीवन कभी मोहताज नहीं होता मोहताज तो होता है हीन विचार, निजी स्वार्थ और क्षीण आत्मविश्वास । क्योंकि यह मृगमरीचिका व्यक्ति को उस वक्त तक सेहरा में भटकती है जब... Poetry Writing Challenge · कविता 1 149 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read दस्तक काल के कपाल पर अगर मेरी रचनाएँ दस्तक नहीं दे सकती बुझे हुए चेहरों पर रौनक नहीं ला सकती मजदूरों के पसीने का मूल्यांकन नहीं कर सकती शोषण करने वालों... Poetry Writing Challenge · कविता 1 200 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read मन्त्रमुग्ध गढ़वाल 'गढ़वाल' जैसे किसी चित्रकार की कोई सुन्दर कलाकृति बावजूद आधुनिक संसाधनों के अभाव में यहाँ निरंतर प्राकृतिक सौन्दर्य के भाव में छिपी है अध्यात्मिक भूख और आत्मतृप्ति भौतिकवाद दिखावे के... Poetry Writing Challenge · कविता 1 105 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read जीवन आधार फूल नर्म, नाजुक और सुगन्धित होते हैं उनमें काँटों-सी बेरुखी कुरूपता और अकड़न नहीं होती जिस तरह छायादार और फलदार वृक्ष झुक जाते हैं औरों के लिए उनमें सूखे चीड़-चिनारों... Poetry Writing Challenge · कविता 1 126 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read हाइकु देखो बाबू जी पाँच सात पाँच का ये जादू जी सोच न पाया जीवन मोहमाया जग पराया सोच विचार तू कई-कई बार मान न हार इन्टरनेट रखता है हमको अप... Poetry Writing Challenge 1 87 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read महानगर में कौन से उज्जवल भविष्य की खातिर हम पड़े हैं— महानगर के इस बदबूदार घुटनयुक्त वातावरण में । जहाँ साँस लेने पर टी०बी० होने का खतरा है जहाँ अस्थमा भी बुजुर्गों... Poetry Writing Challenge · कविता 2 187 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read टूटा हुआ दर्पण एक टीस-सी उभर आती है जब अतीत की पगडंडियों से गुजरते हुए यादों की राख़ कुरेदता हूँ । तब अहसास होने लगता है कितना स्वार्थी था मेरा अहम? जो साहित्यिक... Poetry Writing Challenge · कविता 1 68 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read आदि सृष्टि से... एक कण से दूसरे कण तक.... एक प्राण से दूसरे प्राण तक.... पुरातन चेतन से नवचेतन तक.... न टूटने वाली निरन्तर सतत प्रक्रिया है आदि सृष्टि से .... भविष्य के... Poetry Writing Challenge · कविता 1 84 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 May 2023 · 1 min read विचित्र अनुभूतियाँ रात मेरे कवि हृदय में उपजीं कई विचित्र अनुभूतियाँ— देख रहा हूँ कुंठित भाव संकुचित हृदय आँखों में अश्रुधार लिए बैसाखियाँ थामे खड़े हैं विश्व के समस्त असहाय पत्रकार! अनुभूतियाँ... Poetry Writing Challenge · कविता 1 53 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 15 May 2023 · 1 min read कविता की नदिया शब्द कहें तू न रुक भइया कदम बढ़ाकर चल-चल-चल-चल कविता की नदिया बहती है करती जाए कल-कल-कल-कल कविता की नदिया बहती है………. काग़ज़ पर होती है खेती हर भाषा के... Poetry Writing Challenge · कविता 1 238 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 15 May 2023 · 1 min read अपने भीतर, तू निरंतर अपने भीतर, तू निरंतर, लौ जला ईमान की तम के बादल भी छंटेंगे, यादकर भगवान की अपने भीतर तू निरंतर ………………….. है खुदा के ही नूर से है, रौशनी संसार... Poetry Writing Challenge · गीत 1 170 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 15 May 2023 · 1 min read दोहा गीत मैंने इस संसार में, झूठी देखी प्रीत मेरी व्यथा-कथा कहे, मेरा दोहा गीत मैंने इस संसार में …. मुझको कभी मिला नहीं, जो थी मेरी चाह सहज न थी मेरे... Poetry Writing Challenge · गीत 1 276 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 15 May 2023 · 1 min read ज़बानें हमारी हैं सदियों पुरानी ज़बानें हमारी हैं, सदियों पुरानी ये हिंदी, ये उर्दू, ये हिन्दोस्तानी ज़बानें हमारी हैं…. कभी रंग खुसरो, कभी मीर आए कभी शे’र देखो, असद गुनगुनाए चिराग़ाँ जलाओ, ठहाके लगाओ यहाँ... Poetry Writing Challenge · कविता 1 106 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 26 Apr 2023 · 1 min read नारा पंजाबियत का, बादल का अंदाज़ नारा पंजाबियत का, बादल का अंदाज़ पाँच बार सी एम थे, बुलन्द थी परवाज़ बुलन्द थी परवाज़, हमेशा रहे शिरोमणि सिंह थे प्रकाशमान, तख़्तताज के मुकुटमणि महावीर कविराय, अकाली सबसे... Hindi · Quote Writer · कुण्डलिया 1 417 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 25 Apr 2023 · 1 min read तारिक़ फ़तह सदा रहे, सच के लंबरदार तारिक़ फ़तह सदा रहे, सच के लंबरदार बने रहेंगे विश्व में, उनके उच्च विचार —महावीर उत्तरांचली Hindi · दोहा 1 338 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 24 Apr 2023 · 1 min read तीजनबाई तीजनबाई आपका, अभिनन्दन हर छोर नाट्य पंडवानी कला, गूँजती चहूँ ओर गूँजती चहूँ ओर, मंच पे कोयल कूके तन्मयता के संग, क्षणिक पलकें ना चूके महावीर कविराय, धन्य हो तुम... Hindi · दोहा 1 265 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 22 Apr 2023 · 1 min read भगवान परशुराम जी, हैं छठवें अवतार भगवान परशुराम जी, हैं छठवें अवतार फरसा तारणहार तो, श्री हरि पालनहार —महावीर उत्तरांचली Hindi · Quote Writer 1 470 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 6 Apr 2023 · 1 min read जीवन बूटी कौन सी जीवन बूटी कौन सी, सूझा नहीं उपाय महावीर हनुमान ने, पर्वत लिया उठाय Hindi · दोहा 1 462 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 19 Mar 2023 · 1 min read सबसे ज्यादा पागल हूँ मैं कोई आशिक पागल हूँ मैं या आवारा बादल हूँ मैं गीत सुनाता हूँ विरहा के समझो, कितना घायल हूँ मैं नग्मे छेड़े जो उल्फत के उन नग्मों का कायल हूँ... Hindi · ग़ज़ल/गीतिका 1 147 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 17 Mar 2023 · 29 min read अर्थपुराण “कहाँ घुसा जा रहा है कंजर? आँखें फूट गई हैं क्या?” पोछा लगाते हुए झबरी के हाथ रुक गए। “कमबख़्त शक्ल अच्छी नहीं दी भगवान ने, कम-से-कम बातें तो अच्छी... Hindi · कहानी 1 371 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 13 Mar 2023 · 1 min read गाहे-बगाहे रिश्तों को साधने में बहुत टूटते रहे गाहे-बगाहे सब ही मुझे लूटते रहे मैं जो हुआ जवां तो हुआ हाय! ये सितम बचपन के दोस्त मेरे सभी छूटते रहे ••• Hindi · मुक्तक 1 102 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 7 Mar 2023 · 1 min read ज़िन्दगी का रूप फिर, कृशकाय होता जायेगा शब्द यदि हर अर्थ का, पर्याय होता जायेगा भाव का व्यापक बड़ा, समुदाय होता जायेगा कवि हृदय से फूटकर जब गीत का होगा जनम काव्य का आरम्भ इक, अध्याय होता... Hindi · ग़ज़ल/गीतिका 1 138 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 1 Mar 2023 · 1 min read बोल हिन्दी बोल, हिन्दी बोल इण्डिया बोल हिन्दी बोल, हिन्दी बोल इण्डिया खोल दिल को खोल, हिन्दी बोल इण्डिया बोल हिन्दी बोल….. विश्व का हर ज्ञान, हिन्दी से मिला हमें धर्म हो विज्ञान, हिन्दी से मिला... Hindi · गीत 2 195 Share महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali 6 Feb 2023 · 1 min read अब नहीं दिल धड़कता है उस तरह से अब नहीं दिल धड़कता है उस तरह से नाम लेकर धड़कता था जिस तरह से रोज़ कहती ख़्वाब में भी तुम सताते कुछ बताओ तो ज़रा किस-किस तरह से —... Hindi · Quote Writer 2 832 Share Page 1 Next