*साधुता और सद्भाव के पर्याय श्री निर्भय सरन गुप्ता : शत – शत प्रणाम*
साधुता और सद्भाव के पर्याय श्री निर्भय सरन गुप्ता : शत – शत प्रणाम
■■■■■■■■■■■■■■
साधु-तुल्य निर्भय सरन गुप्ता जी महामारी के इस काल में संसार छोड़कर चले गए । सदैव सक्रिय और कर्मठ रहने वाले ,प्रतिदिन अपनी दुकान (भारती पुस्तक सदन ,मिस्टन गंज) पर मुस्कुराते हुए कार्य में लगे रहकर कर्मशील रहना जिनका स्वभाव बन गया था, आत्मीय भाव से सबको बाहों में भर कर प्रेम लुटाना जिनकी प्रवृत्ति थी ,चेहरे की गंभीरता के भीतर जो मधुर-राग का स्वर गूंजता था ,वह अब कभी सुनाई नहीं देगा।
पीपल टोला स्थित श्री हरि शिशु निकेतन तथा गाँधी समाधि रोड पर स्थित श्री हरि इंटर कॉलेज समाज के प्रति आपकी सेवाओं का जीता जागता स्मारक है। तन-मन-धन से इन संस्थाओं के उन्नयन के लिए आपने अपने आप को समर्पित किया हुआ था । श्री हरि इंटर कॉलेज आज जिन ऊँचाइयों का स्पर्श कर रहा है ,उसका बहुत बड़ा श्रेय श्री निर्भय सरन जी को ही जाता है। किताबों के निजी व्यवसाय में लगे रहते हुए समाज के लिए कुछ सोचते रहना तथा चिंतन को कर्म की ओर अग्रसर करते हुए एक सुंदर आकार दे देना ,यह श्री निर्भय जी के जीवन से बखूबी सीखा जा सकता है । व्यवसाय में जहां एक ओर आपने सफलता का नया मापदंड स्थापित किया, वहीं दूसरी ओर अपनी साधुता का प्रमाण निजी व्यवहार तथा क्रियाकलापों से प्रकट किया। शायद ही कोई व्यक्ति हो जो आप के संपर्क में आया हो तथा आपकी गंभीर प्रवृत्ति, चिंतनपूर्ण मनन शैली तथा विषय पर गंभीरता से दो टूक तथा सारगर्भित टिप्पणी करने की शैली से प्रभावित न हुआ हो। किसी भी विषय पर जब आप से चर्चा की जाती थी ,तब आप अत्यंत स्पष्ट रूप से अपनी राय प्रकट करते थे । ऐसा व्यक्त करने वाले लोग कम ही होते हैं ।
हमारा सौभाग्य रहा कि हमने आपको अपने जिस कार्यक्रम के लिए भी आमंत्रित किया ,आप कृपा करके उसमें उपस्थित हुए। अनेक बार श्रोताओं के रूप में तथा कुछ अवसरों पर मंच को सुशोभित करते हुए भी आपने अपनी आत्मीयता प्रकट की । अनेक बार पुरस्कार-वितरण आपके कर कमलों द्वारा होते देखकर हमें बहुत प्रसन्नता का अनुभव होता था । कुल मिलाकर आपका न रहना एक अत्यंत आत्मीय व्यक्ति तथा गहरे शुभचिंतक से वंचित हो जाना कहा जा सकता है । ऐसी क्षति कभी पूरी नहीं होती। दुखी हृदय से आपको अंतिम प्रणाम ।।
■■■■■■■■■■■■■■■■■
रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451