*सवा लाख से एक लड़ाऊं ता गोविंद सिंह नाम कहांउ*
सवा लाख से एक लड़ाऊं ता गोविंद सिंह नाम कहांउ
भै काहू को देत नहीं,
नहि भय मानत आन
(अर्थात मनुष्य को किसी को डराना भी नहीं चाहिए और डरना भी नहीं चाहिए)
गुरु गोबिंद सिंह, जिनका जन्म गोबिंद राय से 5 जनवरी 1666 को हुआ था, दसवें सिख गुरु, आध्यात्मिक गुरु, योद्धा, कवि और दार्शनिक थे। उनके पिता गुरु तेग बहादुर को “हिंदुओं के रक्षक” के रूप में जाना जाता था, और इस्लाम में परिवर्तित होने से इनकार करने पर उनका सिर काट दिया गया था। गोबिंद सिंह को औपचारिक रूप से नौ साल की उम्र में सिखों के नेता के रूप में स्थापित किया गया था।
ऐसा कहा जाता है कि उनके जन्म के समय एक मुस्लिम फकीर पीरभीकन शाह ने अपनी प्रार्थनाएं उस पूर्वी दिशा में कीं (पश्चिम की बजाय, अपने दैनिक अभ्यास के विपरीत), और इस दिव्य प्रकाश द्वारा निर्देशित होकर, उन्होंने अपने अनुयायियों के एक समूह के साथ बिहार में पटना साहिब पहुंचने तक यात्रा की।
यहीं पर गोबिंद राय का जन्म 1666 में माता गुजरी से हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि ‘पीर भीकन शाह बच्चे के पास आए और उन्हें दूध और पानी के दो कटोरे दिए, जो हिंदू और इस्लाम दोनों महान धर्मों का प्रतीक था। बच्चा मुस्कुराया और दोनों कटोरो पर हाथ रख दिया। गोबिंद राय का जन्म एक पवित्र मिशन के साथ हुआ था जिसके बारे में उन्होंने हमें अपनी आत्मकथा “बच्चित्तरनाटक” में बताया है। इसमें गुरु गोबिंद सिंह हमें बताते हैं कि भगवान ने उन्हें कैसे और किस उद्देश्य से इस दुनिया में भेजा था।
गुरु गोबिंद सिंह बताते हैं कि वह अपने निर्माता की आज्ञा को पूरा करने के लिए मानव रूप में सर्वोच्च वास्तविकता से क्यों उभरे: “इस उद्देश्य के लिए मेरा जन्म हुआ था, सभी अच्छे लोग समझें। मेरा जन्म धार्मिकता को आगे बढ़ाने, अच्छे लोगों को मुक्त करने और विनाश करने के लिए हुआ था।” सभी बुरे काम करने वालो को जड़ से उखाड़ फेंकते हैं।”
बचित्तर नाटक, वस्तुतः देदीप्यमान नाटक दशम ग्रंथ, पृष्ठ 94 से है
2326 अंग. इसका श्रेय आम तौर पर दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह को दिया जाता है।
इसकी शुरुआत भगवान “अकाल पुरुख” की स्तुति से होती है। इसके बाद इसमें राजा सूर्य, राजा रघु, राजा अज, राजा दशरथ से लेकर भगवान राम और उनके दो पुत्रों लव और कुश तक की वंशावली दी गई है।यह लेखक की अपनी जीवनी है और इसमें नादौन की लड़ाई, हुसैनी लड़ाई और पंजाब में राजकुमार मुअज्जम का आगमन शामिल है।
गुरु गोविंद सिंह का स्मरण जब भी करते हैं तो दो युद्धों का स्मरण तत्काल ही होता है
चमकौर की लड़ाई (1704) को सिख इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक माना जाता है। यह खान के नेतृत्व वाली मुगल सेना के खिलाफ था; मुस्लिम कमांडर मारा गया, जबकि सिख पक्ष से गुरु के शेष दो बड़े बेटे – अजीत सिंह और जुझार सिंह, अन्य सिख सैनिकों के साथ इस लड़ाई में मारे गए।
गुरु, उनके परिवार और अनुयायियों ने औरंगजेब द्वारा आनंदपुर से सुरक्षित बाहर निकलने के प्रस्ताव को
स्वीकार कर लिया। हालॉकि, जैसे ही वे दो जत्थों में आनंदपुर से निकले, उन पर हमला किया गया, और माता गुजरी और गुरु के दो बेटों- जोरावर सिंह (8 वर्ष) और फतेह सिंह (5 वर्ष) – को मुगल सेना ने बंदी बना लिया।
उनके दोनों बच्चों को दीवार में जिंदा गाड़ कर मार डाला गया। दादी माता गुजरी की मृत्यु भी वहीं हुई।
सरसा की लड़ाई (1 704), जनरल वजीर खान के नेतृत्व वाली मुगल सेना के खिलाफ; मुस्लिम कमांडर ने दिसंबर
को शुरुआत में गुरु गोबिंद सिंह और उनके परिवार को सुरक्षित मार्ग का औरंगजेब का वादा बताया था।
हालाँकि, जब गुरु ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और चले गए, तो वज़ीर खान ने बंदी बना लिया, उन्हें मार डाला और गुरु का पीछा किया। उनके साथ पीछे हटने वाले सैनिकों पर बार-बार पीछे से हमला किया गया, जिसमें सिखों को भारी नुकसान हुआ, खासकर सरसा नदी पार करते समय। उनके जीवन में सर्वाधिक श्रेय युद्धों का अत्यधिक रहा उन्होंने अपने कुशल नेतृत्व से सभी युद्धों पर भारी विजय प्राप्त की थी।
गुरु गोविंद सिंह जी को दशमेश पिता, सिक्खी दे सरताज, खालसा पंथ के संस्थापक, सरवंशदेदानी, बाजा वाले, कलगींधर, आदि अनेक नाम से भी जाना जाता है।
उनके जीवन के कई और पहलू हैं जो किसी को भी बदल सकते हैं।
1) सभी का सम्मान करें और उन्हें अपनी क्षमता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें।
2) शारीरिक रूप से मजबूत, मानसिक और भावनात्मक रूप से बुद्धिमान बनो।
3) साहसी बनो और दूसरों के अधिकारों के लिए खड़े रहो।
4) निस्वार्थ रहो और विनम्रता के साथ दूसरों की सेवा करो।
5) दूसरों को माफ करें और दूसरों से आलोचना स्वीकार करें।
6) संतोष रखें और कम अपेक्षाएं रखें
7) एक देने वाला बनो और दूसरों को श्रेय दो।
8) हमेशा और अधिक भाषाएँ सीखने और सीखने के लिए तैयार रहें।
9) सकारात्मक रहें और उच्च भावना में रहें।
10) ईश्वर की इच्छा को स्वीकार करें और सदैव आभारी रहें।
हरमिंदर कौर, अमरोहा