#यूँ_सहेजें_धरोहर….
#यूँ_सहेजें_धरोहर….
■ ख़ास कर दुर्लभ साहित्य व चित्र संरक्षण
【प्रणय प्रभात】
यदि आपके पास प्राचीन ग्रंथ, हस्तलिखित पांडुलिपि, दुर्लभ साहित्य, पत्र, अभिलेख या चित्र हैं तो उन्हें एक धरोहर मानिए। साथ ही भावी पीढ़ियों के लिए सहेज कर रखिए। ताकि वो नष्ट होने से बच सकें और अगली पीढ़ी को विरासत के रूप में हस्तांतरित हो सकें। दुर्लभ साहित्य, पांडुलिपि, पत्र और चित्रों को संरक्षित करने का तरीक़ा मैं बता देता हूँ आपको।
■ सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से स्कैनिंग एप्प #CS (केम स्कैनर) डाउनलोड कर लें। जो मोबाइल कैमरे की तरह ही काम करता है। एप्प का चित्र नीचे देखिए। इस तरह के कुछ नए एप्प और भी हो सकते हैं। जो आपका काम आसान बना सकें।
■ उपलब्ध साहित्य, अमूल्य दस्तावेज़ व दुर्लभ चित्रों को क्रमशः फोटो-शूट की तरह से स्कैन करते जाइए। सब आपकी गैलरी में सेव होता जाएगा। बाद में उन्हें अपनी ही मेल आईडी पर भेज दें। ताकि आपकी गैलरी खाली हो सके। विषय को हेश-टैग ज़रूर करें, ताकि उन्हें तुरंत तलाश भी सकें, ज़रूरत के समय।
■ फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर के भी इन सब को सहेजा जा सकता है। जो औरों को नहीं पढ़ाना व दिखाना हो, उसे सेटिंग चेंज कर Only me के तहत पोस्ट कर दें।
ग्रीष्मावकाश सहित फुर्सत का सदुपयोग आप इस काम के लिए आराम से कर सकते हैं। मैं भी यही कर रहा हूँ। आपदा और लॉकडाउन के दौर से अब तक लगातार।।
【प्रणय प्रभात】
संपादक / न्यूज़ & व्यूज़
श्योपुर (मध्यप्रदेश)