Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
1 Jul 2023 · 4 min read

*बुरे फँसे कवयित्री पत्नी पाकर (हास्य व्यंग्य)*

बुरे फँसे कवयित्री पत्नी पाकर (हास्य व्यंग्य)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
“अजी सुनते हो ! मैंने चाय के लिए पानी रख दिया है । अब तुम दूध ,पत्ती ,चीनी डाल लेना ।”-यह श्रीमती जी की आवाज थी ।हमने कहा “क्यों ? अब कौन सा काम याद आ गया जो चाय अधूरा छोड़ कर चली गईं ?”
श्रीमती जी ने कहा “बस ,चाय बनाना ही शुरू किया था कि कविता की एक सुंदर-सी लाइन दिमाग में आ गई । अब उसी को बैठ कर पूरा कर रही हूँ।”
अब आप समझ ही गए होंगे कि श्रीमती जी रसोई से हटकर अपने कविता-कक्ष में चली गई हैं और जब तक उनके दिमाग में बिजली की तरह कौंध गई कविता की एक पंक्ति संपूर्ण कविता का आकार नहीं ले लेगी ,वह रसोई में नहीं आ सकतीं। सारा खामियाजा हमें ही भुगतना था । कहां तो हम सोच रहे थे कि आराम से कुर्सी पर बैठकर मेज पर टांग फैला कर एक कप चाय पिएंगे और कहां अब चाय भी खुद बनानी पड़ रही है और श्रीमती जी को भी उनके कविता-कक्ष में जाकर एक कप चाय देनी पड़ेगी । चाय पीने का सारा मजा ही किरकिरा हो गया ।
बंधुओं ! कवयित्री के पति को किस प्रकार से झेलना पड़ता है ,यह कोई भुक्तभोगी ही जानता है । सौ में किसी एक-आध घर में इस तरह की समस्या आती है। मगर जब यह समस्या पैदा हो जाती है तो बड़ी गंभीर होती है । हम तो रोजाना भगवान से प्रार्थना करते हैं कि श्रीमती जी को कम से कम खाना बनाते समय कविता लिखने की प्रेरणा प्राप्त न हो जाए अन्यथा हमारा वह दिन उपवास में ही बीतेगा ।
एक दिन तो बर्तन मांजते – मांजते उन्हें जूठे बर्तनों में भी काव्य-रचना की प्रेरणा मिल गई । तवा ,कुकर ,थाली ,कटोरी सब आधे मँजे पड़े थे लेकिन श्रीमती जी को जब काव्य चेतना जागी तब वह सब कुछ छोड़ कर पुनः अपने कविता-कक्ष में चली गईं। वहीं से हमें आदेश मिला “अब कविता की प्रेरणा जाग उठी है । बाकी सब काम तुम कर लो ।” परिणामतः श्रीमती जी ने अपनी कविता बनाई और हमने बर्तन मांजे।
कई बार हमारी सोते-सोते नींद खुल जाती है तो पता चलता है कि श्रीमती जी बिस्तर पर नहीं हैं। बगल में कुर्सी पर बैठी हैं, हाथ में डायरी है और कविता लिख रही हैं। हम आश्चर्यचकित होकर पूछते हैं ” यह रात में ढाई बजे बिस्तर से उठ कर कविता लिखने की क्या तुक है ? ”
श्रीमती जी मुस्कुराते हुए जवाब देती हैं ” कविता में तुक नहीं होती । जब भी मन में विचार जाग उठते हैं ,तब कविता बनने लगती है और उसी समय उसे डायरी पर उतारने का नियम होता है ।”
“सुबह उठकर भी तो तुम इस कविता को लिख सकती थीं ?”
श्रीमती जी मुस्कुराते हुए जवाब देती हैं ” तुम कविता की पेचीदगियों को नहीं समझोगे । काव्य चेतना का स्फुरण जिस क्षण होता है ,उसी क्षण उसे लिपिबद्ध कर दिया जाए तब वह अमर हो जाता है अन्यथा नाशवान पानी के बुलबुले के समान दस-बीस मिनट में विनाश को प्राप्त हो जाता है।”
हमारी समझ में रात के ढाई बजे वाली यह काव्य-चेतना कभी पल्ले नहीं पड़ी । हमारी आंखों में नींद भरी होती थी । हम कहते थे ” तुम्हारी काव्य-चेतना तुम्हें मुबारक ! हम तो घोड़े बेच कर सो रहे हैं ।”- और हम सचमुच चादर तान कर सो जाते थे।
पत्नी कवयित्री हो ,तो हर समय घर का माहौल काव्य-रचना का बना रहता है । एक दिन श्रीमती जी ने सूचित किया कि उनको काव्य-पाठ के लिए आमंत्रित किया गया है। हमने पूछा “कहां से बुलावा आया है ? ” उन्होंने किसी शहर का नाम लिया । हमने कहा “वह तो बहुत दूर है । जाने में एक घंटा लग जाएगा । टैक्सी का आने-जाने का खर्च भी महंगा बैठेगा । कितने रुपए आयोजक तुम्हें दे रहे हैं ? ”
वह झुँझलाकर कहने लगीं ” तुम्हें रुपयों की पड़ी है । वह तो हमारी जान-पहचान निकल आई । अतः कवि सम्मेलन में काव्य पाठ के लिए बहन जी ने हमें जुगाड़ कर के आमंत्रित कर लिया । आज हमारी शुरुआत कवि सम्मेलन के मंच पर हो रही है । अगर टैक्सी से आना-जाना भी पड़ जाए तो तुम्हें खर्च करने में पीछे नहीं हटना चाहिए । आखिर सभी लोग अपनी पत्नियों के लिए कुछ न कुछ करते ही हैं ।”
मरता क्या न करता ! हमने महंगे दामों पर टैक्सी की । दफ्तर से छुट्टी ली । पत्नी के अंगरक्षक तथा सहायक के रूप में कवि सम्मेलन में उनके साथ-साथ रहे। श्रीमती जी ने कवि सम्मेलन में एक कविता पढ़ी । मंच पर पढ़ते समय काँप रही थीं, लेकिन बाद में कहा “अब जीवन में धीरे-धीरे आगे बढ़ने का समय आ गया है ।”
हम समझ गए कि अब हमें थोड़े-थोड़े दिनों बाद दफ्तर से छुट्टियां लेनी पड़ेंगी और गृह-कार्य में दक्ष होना पड़ेगा । आखिर श्रीमती जी कवयित्री जो बन गई हैं ।
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
लेखक : रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर( उत्तर प्रदेश )
मोबाइल 99976 15451

1624 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
"अलग -थलग"
DrLakshman Jha Parimal
शोहरत
शोहरत
Neeraj Agarwal
कविता : आँसू
कविता : आँसू
Sushila joshi
इंसानों की क़ीमत को
इंसानों की क़ीमत को
Sonam Puneet Dubey
You are the sanctuary of my soul.
You are the sanctuary of my soul.
Manisha Manjari
संसार में सबसे
संसार में सबसे "सच्ची" वो दो औरतें हैं, जो टीव्ही पर ख़ुद क़ुब
*प्रणय*
बूढ़ी मां
बूढ़ी मां
Sûrëkhâ
जिसने अपनी माँ को पूजा
जिसने अपनी माँ को पूजा
Shyamsingh Lodhi Rajput "Tejpuriya"
Shiftme movers and packers in hadapsar
Shiftme movers and packers in hadapsar
Shiftme
आज ज़माना चांद पर पांव रख आया है ,
आज ज़माना चांद पर पांव रख आया है ,
पूनम दीक्षित
डर के आगे जीत।
डर के आगे जीत।
Anil Mishra Prahari
बाल गोपाल
बाल गोपाल
Kavita Chouhan
*मनः संवाद----*
*मनः संवाद----*
रामनाथ साहू 'ननकी' (छ.ग.)
संस्कृतियों का समागम
संस्कृतियों का समागम
हिमांशु बडोनी (दयानिधि)
Maine Dekha Hai Apne Bachpan Ko...!
Maine Dekha Hai Apne Bachpan Ko...!
Srishty Bansal
*'नए क्षितिज' का दोहा विशेषांक*
*'नए क्षितिज' का दोहा विशेषांक*
Ravi Prakash
जिद और जुनून
जिद और जुनून
Dr. Kishan tandon kranti
लोगों की अच्छाईयांँ तब नजर आती है जब।
लोगों की अच्छाईयांँ तब नजर आती है जब।
Yogendra Chaturwedi
सुप्रभात प्रिय..👏👏
सुप्रभात प्रिय..👏👏
आर.एस. 'प्रीतम'
पुष्पों का पाषाण पर,
पुष्पों का पाषाण पर,
sushil sarna
गये ज़माने की यादें
गये ज़माने की यादें
Shaily
2983.*पूर्णिका*
2983.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
राम तुम भी आओ न
राम तुम भी आओ न
शालिनी राय 'डिम्पल'✍️
प्रीत
प्रीत
Mahesh Tiwari 'Ayan'
हो गए दूर क्यों, अब हमसे तुम
हो गए दूर क्यों, अब हमसे तुम
gurudeenverma198
चल‌ मनवा चलें....!!!
चल‌ मनवा चलें....!!!
Kanchan Khanna
क़िताबों में दफ़न है हसरत-ए-दिल के ख़्वाब मेरे,
क़िताबों में दफ़न है हसरत-ए-दिल के ख़्वाब मेरे,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
सुन लिया करो दिल की आवाज को,
सुन लिया करो दिल की आवाज को,
Manisha Wandhare
सब कुछ तोड़ देना बहुत ही आसान होता है। ♥️
सब कुछ तोड़ देना बहुत ही आसान होता है। ♥️
पूर्वार्थ
मिजाज मेरे गांव की....
मिजाज मेरे गांव की....
Awadhesh Kumar Singh
Loading...