Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
14 Jun 2023 · 3 min read

*चाय ,पकौड़ी और बरसात (हास्य व्यंग्य)*

चाय ,पकौड़ी और बरसात (हास्य व्यंग्य)
—————————————————-
किसी को बरसात अच्छी लगती है ,किसी को बरसात में चाय ज्यादा अच्छी लगती है । किसी – किसी को बरसात में चाय के साथ पकोड़े बहुत अच्छे लगते हैं ।लेकिन पकोड़े बनाना स्वयं में एक समस्या है। पत्नियां जब देखती हैं कि नीले आकाश पर बादल छाने के लिए व्याकुल हो रहे हैं तथा उनकी कालिमा से वातावरण ग्रस्त होने ही वाला है ,तब वह यह उपाय सोचने लगती हैं कि पकोड़े बनाने से कैसे बचा जाए ?
चाय तक तो बात ठीक है। दिन में एक कप ज्यादा बना ली । लेकिन पकौड़े बनाना कोई आसान काम तो है नहीं ? पहले आलू काटो ,फिर बेसन घोलो । फिर एक – एक पकौड़ी घी में तलो । पत्नियां पसीना – पसीना हो जाती हैं और पतिदेव को बरसात का आनंद लेने से ही फुर्सत नहीं मिलती । ऐसी भी क्या बरसात कि पत्नियां रसोई में पकोड़े तलें और पतिदेव आकाश में बादलों को देख-देखकर मुस्कुराएँ !
आखिर वही होना था ,जिसकी लॉकडाउन के बाद उम्मीद की जा सकती थी । एक पत्नी ने अपने पति को बरसात में पकौड़े तल कर देने से इनकार कर दिया । उसने कहा ” हे पतिदेव ! अगर आपको बरसात अच्छी लगती है , आकाश में छाए हुए मेघ हृदय को आनंदित करते हैं तो यह आनंद दूसरों को भी बाँटिए अर्थात स्वयं पकोड़े तलिए और पत्नी को खिलाइए!”
सुनते ही पतिदेव भड़क गए । बोले ” हमेशा से यही होता आया है कि बरसात का मौसम आता है ,पतिदेव खुश होते हैं और पत्नियां उन्हें प्लेट में गरम-गरम पकोड़े लाकर खिलाती हैं ।”
पत्नी ने कहा “पतिदेव जी ! यह सब लॉकडाउन से पहले की बातें हैं ।अब जब आप झाड़ू-पोछा कर चुके हैं ,बर्तन मांज चुके हैं और कपड़े धोने में भी कोई परहेज नहीं करते हैं तो फिर बरसात का मौसम साथ मिलकर आनंदित होने के लिए तैयार क्यों नहीं होते अर्थात बेसन आप फेंटिए, आलू मैं काटती हूं । यह रही कढ़ाई ! इसमें घी डालिए और गैस पर गरम होने के लिए रख दीजिए ।”
पति महोदय ने दो-चार मिनट तक तो ना-नुकर की । लेकिन अंत में हथियार डाल दिए अर्थात बेसन फेंटना शुरू कर दिया। पत्नी मुस्कुराने लगी । बोली “आज से बरसात में चाय पकौड़ी का नया युग आरंभ हो गया है ।”
फोटो खींचा और महिला मंडल में सहेलियों के व्हाट्सएप पर पतिदेव का बेसन फेंटते हुए सुंदर फोटो चारों तरफ घूमने लगा। बस फिर क्या था ! खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है । इसी तरह एक पतिदेव को पकौड़ियाँ बनाते देखकर सभी पत्नियों ने अपने पतियों के लिए फरमान जारी कर दिया “आगे से जब भी बरसात आएगी, पकौड़ी हम अकेले नहीं बनाएंगी। बेसन पतियों को ही फेंटना होगा ।”
अब पतिदेव मुसीबत में फंस गए । हालत यह है कि आकाश में बादल आते हैं , रिमझिम बूंदे भी बरसना शुरू हो जाती हैं, लेकिन पतिदेवों के मुंह से पकौड़ी की फरमाइश नहीं निकल पाती । वह कुछ कहना चाहते हैं मगर आवाज गले में फँस कर रह जाती है । उन्हें मालूम है कि पकौड़ों की फरमाइश करते ही बेसन की थैलिया सामने रख दी जाएगी । फिर बेसन फेंटना पड़ेगा । कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करना होगा । अब पकौड़ों की फरमाइश भारी-भरकम मेहनत को निमंत्रण देने के समान है। पत्नी पूछती है “कितना सुंदर मौसम है ! आकाश में बादल है ! रिमझिम बारिश हो रही है । हे पतिदेव ! इस समय आपको कैसा लग रहा है ?”
पतिदेव चिढ़कर कहते हैं “कुछ नहीं लग रहा । यह मौसम है । आया है ,चला जाएगा ।आराम से कुर्सी पर बैठो । पतियों का जीवन बेसन फेंटने के लिए थोड़े ही है ! ” पतिदेव को बदला हुआ देखकर पत्नियां मुस्कुरा देती हैं। अब बरसात तो आती है ,लेकिन चाय-पकौड़ों की फरमाइश नहीं आती।
■■■■■■■■■■
लेखक : रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर (उत्तर प्रदेश )
मोबाइल 99976 15451

498 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
शायरी - गुल सा तू तेरा साथ ख़ुशबू सा - संदीप ठाकुर
शायरी - गुल सा तू तेरा साथ ख़ुशबू सा - संदीप ठाकुर
Sandeep Thakur
#पैरोडी-
#पैरोडी-
*Author प्रणय प्रभात*
2236.
2236.
Dr.Khedu Bharti
वासना और करुणा
वासना और करुणा
मनोज कर्ण
पुरातत्वविद
पुरातत्वविद
Kunal Prashant
*चाँद कुछ कहना है आज * ( 17 of 25 )
*चाँद कुछ कहना है आज * ( 17 of 25 )
Kshma Urmila
किशोरावस्था : एक चिंतन
किशोरावस्था : एक चिंतन
Shyam Sundar Subramanian
गुरु कृपा
गुरु कृपा
Satish Srijan
मुक्तक
मुक्तक
कृष्णकांत गुर्जर
दोहा छन्द
दोहा छन्द
नाथ सोनांचली
अब तो रिहा कर दो अपने ख्यालों
अब तो रिहा कर दो अपने ख्यालों
शेखर सिंह
मनमीत मेरे तुम हो
मनमीत मेरे तुम हो
ठाकुर प्रतापसिंह "राणाजी"
रक्षा में हत्या / मुसाफ़िर बैठा
रक्षा में हत्या / मुसाफ़िर बैठा
Dr MusafiR BaithA
"सच और झूठ"
Dr. Kishan tandon kranti
मुक्तक
मुक्तक
डॉक्टर रागिनी
मोहक हरियाली
मोहक हरियाली
Surya Barman
जैसे कि हर रास्तों पर परेशानियां होती हैं
जैसे कि हर रास्तों पर परेशानियां होती हैं
Sangeeta Beniwal
माँ महान है
माँ महान है
Dr. Man Mohan Krishna
Happy Holi
Happy Holi
अनिल अहिरवार"अबीर"
बेटियां अमृत की बूंद..........
बेटियां अमृत की बूंद..........
SATPAL CHAUHAN
भाषण अब कैसे रूके,पॉंचों साल चुनाव( कुंडलिया)
भाषण अब कैसे रूके,पॉंचों साल चुनाव( कुंडलिया)
Ravi Prakash
💐प्रेम कौतुक-544💐
💐प्रेम कौतुक-544💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
बाबूजी
बाबूजी
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
कभी कभी प्रतीक्षा
कभी कभी प्रतीक्षा
पूर्वार्थ
जिंदगी के कुछ चैप्टर ऐसे होते हैं,
जिंदगी के कुछ चैप्टर ऐसे होते हैं,
Vishal babu (vishu)
नशा
नशा
Mamta Rani
ਹਕੀਕਤ ਜਾਣਦੇ ਹਾਂ
ਹਕੀਕਤ ਜਾਣਦੇ ਹਾਂ
Surinder blackpen
अतीत के “टाइम मशीन” में बैठ
अतीत के “टाइम मशीन” में बैठ
Atul "Krishn"
ख्वाबों से परहेज़ है मेरा
ख्वाबों से परहेज़ है मेरा "वास्तविकता रूह को सुकून देती है"
Rahul Singh
बँटवारा
बँटवारा
Shriyansh Gupta
Loading...