चंद्र प्रकाश द्वय:ः मधुर यादें
अतीत की यादें
??????
रामपुर के श्रेष्ठ व्यक्तित्व चंद्र प्रकाश द्वयः एक आकाशवाणी रामपुर के वरिष्ठ अधिकारी श्री चंद्रप्रकाश आर्य कमल संदेश तथा दूसरे मेरे आदर्श हिंदी शिक्षक डॉक्टर चंद्र प्रकाश सक्सेना “कुमुद”
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
(1) चंद्र प्रकाश आर्य कमल संदेश जी:- आकाशवाणी रामपुर के प्रमुख साहित्यकार एवं अधिकारियों में चंद्र प्रकाश आर्य कमल संदेश जी की गिनती होती थी । साँवला रंग ,शरीर थोड़ा भारी , मधुर स्वभाव ,स्पष्ट वक्ता तथा सहृदयता से ओतप्रोत ।
1986 में “काल दंश” नामक एक कहानी संग्रह प्रकाशित हुआ था , जिसमें दस कहानीकारों की चौदह कहानियाँ प्रकाशित हुई थीं। इसका संपादन चंद्र प्रकाश आर्य कमल संदेश तथा डॉक्टर चंद्रप्रकाश सक्सेना कुमुद अर्थात चंद्र प्रकाश द्वय द्वारा किया गया था । दोनों का मिलकर यह संयुक्त कार्य इस बात को भी इंगित करता है कि यह दोनों साहित्यकार न केवल एक समान नाम धारण किए हुए थे, अपितु इनमें परस्पर आत्मीयता तथा अंतरंगता का भाव भी था । प्रकाशक डॉक्टर छोटे लाल शर्मा नागेंद्र के अंतरंग प्रकाशन के अंतर्गत हुआ था । यह रामपुर की साहित्यिक गतिविधियों का मील का पत्थर था । उस समय मैंने भी इसकी समीक्षा लिखी थी और विमोचन समारोह में उसे पढ़कर सुनाया भी था तथा बाद में यह सहकारी युग हिंदी साप्ताहिक में प्रकाशित भी हुई थी।
एक कहानी प्रतियोगिता का आयोजन भी चंद्र प्रकाश आर्य जी ने डॉक्टर चंद्र प्रकाश सक्सेना जी के साथ मिलकर किया था। उसकी कहानियां मूल्यांकन के लिए मेरे पास आई थी और मैंने न केवल मूल्यांकन किया अपितु उस कहानी प्रतियोगिता की एक समीक्षा भी लिखी जो शायद सहकारी युग हिंदी साप्ताहिक में प्रकाशित भी हुई थी। तात्पर्य यह है कि आर्य जी में ऊर्जा कूट-कूट कर भरी हुई थी। वह हर क्षण कुछ नया करना चाहते थे।
चंद्र प्रकाश आर्य कमल संदेश का मुझ पर बहुत आत्मीयता से भरा वरदहस्त रहा है । 1986 में जब मैंने रामपुर के रत्न पुस्तक लिखी तब मेरा परिचय उस पुस्तक के कवर के बैक पर चंद्रप्रकाश आर्य कमल संदेश जी द्वारा ही लिखा गया था। किसी नए लेखक को किस प्रकार से प्रोत्साहित करते हुए उसको सामने लाया जाता है ,इस बारे में आर्य जी की लेखनी कमाल की ही कही जा सकती है । पुनः आर्य जी का स्मरण करते हुए मैं उनके द्वारा लिखा गया अपना परिचय दोहरा रहा हूँः-
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
“स्वस्थ पत्रकारिता एवं आदर्शोंन्मुख लेखन के पक्षधर युवा कलमकार रवि प्रकाश सहकारी युग परिवार के सुपरिचित एवं अभिन्न हस्ताक्षर हैं । रामपुर के एक संभ्रांत ,सुसंस्कृत एवं संपन्न वैश्य परिवार में 4 अक्टूबर 1960 को जन्मे रवि शिक्षा जगत के प्रमुख समाज सेवी श्री रामप्रकाश सर्राफ के सुपुत्र हैं । बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि और परिश्रमी रवि ने शिक्षा के अनेक चरण ससम्मान पूर्ण किए और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग सहित अनेक प्रतिभा छात्रवृत्तियाँ तथा पुरस्कार अर्जित करके अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। वे बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के विधि स्नातक हैं और अनेक अंतर्विश्वविद्यालय आयोजनों में वाद-विवाद ,भाषण आदि के लिए पुरस्कृत भी हुए हैं। शिक्षा समाप्त करने के बाद रवि ने लेखन को अपनी आराधना के रूप में स्वीकार किया है। सहकारी युग के स्तंभों में कविता कहानी लेख समीक्षा व्यंग्य आदि विभिन्न विधाओं में वे नियमित रूप से जो लेखन करते रहे हैं, उससे उनका लेखन कौशल ही नहीं, विचार गांभीर्य भी प्रकट होता रहा है और अपने इसी नैरंतर्य तथा विचारोत्तेजक पैनी दृष्टि के कारण वे अत्यंत लोकप्रिय भी हुए हैं। पत्र-पत्रिकाओं के अतिरिक्त रवि ने आकाशवाणी रामपुर के लिए वार्ताकार के रूप में पर्याप्त लेखन कार्य किया है । अनेक संभावनाओं और आशाओं को समेटे रवि प्रकाश का लेखन निरंतर विकासोन्मुख है और समय-समय पर इसके लिए उन्हें पर्याप्त बधाइयाँ और शुभकामनाएँ भी प्राप्त हुई हैं। पुस्तक रूप में रामपुर के रत्न रवि की दूसरी रचना है । पहली पुस्तक “ट्रस्टीशिप विचार” को 1982 की प्रकाशित और चर्चित पुस्तकों में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त है । :-
चंद्रप्रकाश आर्य कमल संदेश
आकाशवाणी ,रामपुर उत्तर प्रदेश
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
एक बार चंद्र प्रकाश आर्य जी ने मुझसे कहा था कि कोई भी लेखक जब पुस्तक का प्रकाशन करता है तब उसके पीछे उसकी बड़ी भारी मेहनत होती है। पुस्तक के प्रकाशन में धन भी खर्च होता है और लेखक यह सब कार्य उदार भावों से प्रेरित होकर ही करता है । अतः सहृदयता पूर्वक तथा सद्भावना के साथ हमें उसका मूल्यांकन करना चाहिए।
इसमें संदेह नहीं कि मेरे संबंध में जो कुछ भी आर्य जी ने लिखा ,वह उनके इसी सहृदयता और सदाशयता से प्रेरित विचारों की अभिव्यक्ति थी ।उनकी स्मृति को शत-शत प्रणाम।।
??????????
(2) डॉक्टर चंद्रप्रकाश सक्सेना कुमुद जी
पुराने कागजों को उलटते-पुलटते समय डॉक्टर चंद्र प्रकाश सक्सेना कुमुद जी का एक प्यारा – सा पत्र मिला। पढ़कर स्मृतियाँ सजीव हो उठीं। ऐसी सहृदयता तथा आत्मीयता रखने वाले व्यक्ति संसार में कम ही होते हैं । कक्षा 11 और 12 में मैंने उनसे हिंदी पढ़ी थी । वह हमारे विद्यालय सुंदर लाल इंटर कॉलेज में हिंदी के प्रवक्ता थे। कवि ,लेखक उच्च कोटि के थे। अपनी कक्षा में वह गहराइयों में डूब कर विषय पर हम सबको पढ़ाया करते थे । अनेक बार विषय को विस्तार देने के लिए वह औपचारिकताओं से आगे बढ़ जाते थे और हिंदी तथा उर्दू की शेर – शायरी में उलझ जाते थे । उन्हें अनेक बार इस बात का भी एहसास नहीं रहता था कि वह विषय से कितना आगे भावनाओं की गहराइयों में तैरते हुए चले जा रहे हैं । हम लोग मंत्रमुग्ध होकर उनके विचारों को सुनते थे और अपने भाग्य को सराहते थे कि हमें इतना उच्च कोटि का साहित्यकार इंटर की कक्षाओं में अध्यापक के रूप में उपलब्ध हुआ है ।
वह ईमानदार , सच्चरित्र तथा सहृदय व्यक्ति थे । सज्जनता उनके रोम – रोम में बसी थी । एक आदर्श शिक्षक की जो परिकल्पना हम करते हैं ,वह सारे गुण उनके भीतर थे। योग्यता, कर्तव्य – निष्ठा ,समय का अनुशासन और सब विद्यार्थियों के साथ में समानता का व्यवहार करते हुए उनको विषय में पारंगत करना, यह डॉ चंद्र प्रकाश सक्सेना जी की विशेषता थी। मुझ पर उनका विशेष स्नेह रहा ।
जब 1993 में मेरा काव्य संग्रह माँ प्रकाशित हुआ ,तब पुस्तक को हाथ में लेते ही उन्होंने कहा कि माँ शब्द पर चंद्रबिंदु का न होना अखर रहा है ।यह जो दोष को इंगित करने की प्रवृत्ति सुधार की दृष्टि से रहती है, वह केवल माता पिता और गुरु की ही हो सकती है । चंद्र प्रकाश जी मेरे शुभचिंतक थे तथा उन्होंने सुधार की दृष्टि से ही मेरे दोष को मुझे बताया था । प्रत्येक गुरु चाहता है कि उसका शिष्य अपनी कला का प्रदर्शन निर्दोष रूप से संसार में किया करे । उनकी यही मंगल कामना उस समय प्रकट हो रही थी । फिर बाद में जब मैंने माँ पुस्तक का दूसरा भाग प्रकाशित किया, तब उस गलती को सुधारा।
आपका पत्र इस प्रकार है :-
दिनांकः 23-8-2013
प्रिय श्री रवि प्रकाश जी
आपकी निर्बाध साहित्य – साधना से तो मुझे प्रसन्नता मिलती ही रही है और आराध्या माँ सरस्वती से मन ही मन सतत निवेदन भी रहा है कि वह आपके लेखकीय कृत्य को अनवरत संबल प्रदान करती रहे । पर इस समय मेरी उल्लासमय अनुभूति का महत् कारण यह सुखद समाचार है कि आपके दोनों पुत्र प्रगति के उच्च शिखर पर पहुँच रहे हैं । यह समाचार मुझे श्री प्रदीप ,जिनका सिविल लाइंस पर कपड़े का व्यापार है ,से मिला है । अक्सर उनसे भेंट हो जाती है। हाल-चाल मिलते हैं। दोनों बच्चों को मेरा शुभाशीर्वाद चाहिएगा । सच में ,मैं बहुत प्रसन्न हूँ।
शुभाकांक्षी
चंद्र प्रकाश सक्सेना
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
ऐसी आत्मीयता तथा पारिवारिकता दुर्लभ ही कही जा सकती है। उस समय तक चंद्र प्रकाश जी विद्यालय में प्रधानाचार्य पद से रिटायर हो चुके थे । उनके हृदय में मेरी व्यक्तिगत तथा पारिवारिक उन्नति के साथ अपनत्व का भाव आज भी मुझे कहीं न कहीं उनकी स्मृति में मधुरता से जोड़ रहा है।
••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
मेरे विवाह के अवसर पर 13 जुलाई 1983 को चंद्र प्रकाश जी ने एक मंगल गीत (सेहरा) लिखा था और उसे समारोह में पढ़कर सुनाया था ।गीत की भाषा संस्कृत निष्ठ है ,सरल है, सबकी समझ में आने वाली है । शब्दों का चयन अत्यंत सुंदर तथा लय मधुर है । यह एक व्यक्तिगत और पारिवारिक स्मृति तो है ही ,साथ ही चंद्र प्रकाश जी के काव्य कला कौशल का एक बेहतरीन नमूना भी कहा जा सकता है ।
विवाह गीत( सेहरा ) इस प्रकार है :-
विवाह गीत(सेहरा)
●●●●●●●●●●●●●●
आज दिशाएँ मृदु मुस्कानों की विभूति ले मचल रही हैं
विश्व पुलक से दीप्त रश्मियाँ पद्मकोश पर बिछल रही हैं
या फिर युगल “राम “ की उजली “माया” ने नवलोक बसाया
हर्षित मन सुरबालाओं ने हेम – कुंभ ले रस बरसाया
सहज रूप से अंतरिक्ष ने धरती का सिंगार किया है
तन्मय उर “महेंद्र” ने मानों अपना सब कुछ वार दिया है
मन की निधियों के द्वारे पर अभिलाषा को भाव मिले हैं
मधुर कामना की वीणा को अनगिनत स्वर मधु – राग मिले हैं
” रवि ” – किरणों के संस्पर्श से विलसित ” मंजुल ” मानस शतदल
राग गंध मधु से बेसुध हो ,नृत्य मग्न हैं भौंरों के दल
जगती की कोमल पलकों पर ,विचर रहे जो मादक सपने
“मंजुल-रवि” की रूप -विभा में ,आँक रहे अनुपम सुख अपने
सुमनों के मिस विहँस रहा है ,सुषमा से पूरित जग-कानन
मत्त पंछियों के कलरव-सा ,मुखरित आशा का स्वर पावन
साधों के मधु – गीत अधर पर ,सरस कल्पना पुलकित मन में
मन से मन का मिलन अमर हो ,मलय बयार बहे जीवन में
●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●
अंत में डॉक्टर चंद्रप्रकाश सक्सेना कुमुद जी की पावन स्मृति को प्रणाम करता हूँ।
रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451