Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
15 Dec 2023 · 3 min read

*क्या हाल-चाल हैं ? (हास्य व्यंग्य)*

क्या हाल-चाल हैं ? (हास्य व्यंग्य)
_________________________
आमतौर पर लोग नमस्ते के स्थान पर “क्या हाल-चाल हैं”- शब्द का प्रयोग करते हैं। उनका अभिप्राय नमस्ते ही होता है। वह हाल-चाल पूछने के लिए हाल-चाल नहीं पूछते हैं। कई बार नमस्ते करने के बाद बातचीत को आगे बढ़ाने की दृष्टि से लोग अक्सर कह देते हैं -“और क्या हाल-चाल हैं “। इसका अभिप्राय भी किसी का हाल-चाल पूछना नहीं होता। यह एक तरह से नमस्ते के कार्यक्रम को लंबा खींचना कहा जा सकता है। लेकिन क्योंकि हाल-चाल पूछा गया होता है अतः कई बार व्यक्ति भोलेपन में आकर अपना हाल-चाल बताना शुरू कर देता है।

एक बार हमारे पास दूसरे शहर से एक साहित्यकार का फोन आया। नमस्ते के उपरांत प्रश्न था “और क्या हाल-चाल हैं ?”
हमने सीधेपन में उन्हें बता दिया “हमारी तबीयत खराब है। अभी तो हम एक महीने से बीमार हैं। एक महीना और बीमार रहेंगे।”
फिर टेलीफोनकर्ता हमारा हाल-चाल ही पूछते रहे और हम उन्हें केवल अपना हाल-चाल बताते रहे। उसके बाद उन्होंने अंत में यह कहकर टेलीफोन रख दिया-” ईश्वर करे आपका हाल-चाल ठीक हो जाए।”
जब वार्तालाप समाप्त हो गया तब हमारी समझ में आया कि इन सज्जन ने हमारा हाल-चाल पूछने के लिए टेलीफोन नहीं किया था। कारण यह था कि उन्हें तो हमारी बीमारी के बारे में कुछ पता ही नहीं था। इसका मतलब यह निकला कि टेलीफोन किसी अन्य कारण से किया गया होगा। बाद में पता चला कि पड़ोसी शहर की एक संस्था हमें सम्मानित करना चाहती थी, जिसकी सूचना देने का दायित्व टेलीफोनकर्ता के ऊपर सौंपा गया था। लेकिन उन्होंने हमारे हाल-चाल को सुनकर अपने शहर का हाल-चाल कुछ बताया ही नहीं। इस तरह एक अदद सम्मान हाल-चाल पूछने और बताने के चक्कर में हमारे हाथ से निकल गया। दरअसल हमें पूछना चाहिए था कि “नमस्ते! बताइए कैसे याद किया ?”
अपना हाल-चाल बाद को बताना चाहिए। जब सारी बातें हो जाएं तब आप अपना हाल-चाल बताने के लिए स्वतंत्र हैं। उसमें कभी भी घाटा नहीं होगा। उसके बाद से हमने कसम खा ली कि अगर कोई व्यक्ति टेलीफोन पर हमसे कहेगा कि क्या हाल-चाल है, तो हम अपना स्वास्थ्य नहीं बताएंगे बल्कि उत्तर में केवल नमस्ते कहेंगे।

हाल-चाल का ही एक दूसरा किस्सा सुनिए । एक बार हमने सड़क पर चलते-चलते एक दुकानदार से पूछ लिया -“बंधुवर क्या हाल-चाल हैं ?”
तेजी से जा रहे हमको उन दुकानदार बंधु ने तत्काल रोक लिया। कहने लगे -“हाल-चाल बहुत खराब हैं ।”
हम फुर्ती से जा रहे थे। हमारा हाल-चाल पूछने का इरादा नहीं था। हम तो केवल नमस्ते कर रहे थे। लेकिन दुकानदार ने हमारा हाथ पकड़ कर अपने पास बिठा लिया और विस्तार से अपना हाल-चाल बताने लगा। हाल-चाल वास्तव में बताने योग्य था। बीमारी गंभीर थी। पृष्ठभूमि के साथ दुकानदार ने अपनी बीमारी के बारे में बुनियादी बातों से बताना शुरू किया। पृष्ठभूमि बताने में ही दस मिनट लग गए। फिर जांच बताने का नंबर आया। हम अब तक परेशान हो चुके थे। हमने व्याकुलता के साथ प्रश्न किया-” जांच का परिणाम क्या निकला?”
दुकानदार ने कहा “जॉंचों के परिणाम इतनी जल्दी थोड़े ही निकलते हैं। काफी समय लगता है। एक जगह हमने टेस्टिंग कराई। उसके बाद फिर दूसरी जगह भी करानी पड़ी। आने-जाने में बहुत समय लगा। परेशानी भी बहुत होती थी।”
हम इतनी लंबी जॉंचों के किस्से को सुनने के लिए तैयार नहीं था। हम उठकर चलने लगे-” फिर कभी फुर्सत से आपका हाल-चाल पूछेंगे । इस समय जरा जल्दी है।” कहकर हमने पीछा छुड़ाना चाहा लेकिन दुकानदार कहॉं मानने वाला था। उसने कहा -“कभी भी अधूरा हाल-चाल पूछ कर उठना नहीं चाहिए। अब जब पूछा ही है तो पूरा सुनकर जाओ।”
मरता क्या न करता! हम हाल-चाल पूछ कर बुरी तरह फॅंस चुके थे। लाचारी में आधे घंटे तक हाल-चाल सुनते रहे और जब हाल-चाल पूरा हुआ, तब हमने कसम खाई कि अब भविष्य में कभी किसी से हाल-चाल नहीं पूछेंगे। केवल नमस्ते करेंगे और आगे बढ़ जाएंगे।”
————————————–
लेखक : रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451

132 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
क्वालिटी टाइम
क्वालिटी टाइम
Dr. Pradeep Kumar Sharma
बालचंद झां (हल्के दाऊ)
बालचंद झां (हल्के दाऊ)
Ms.Ankit Halke jha
तेरे पास आए माँ तेरे पास आए
तेरे पास आए माँ तेरे पास आए
Basant Bhagawan Roy
कुंडलिनी छंद
कुंडलिनी छंद
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
लक्ष्य
लक्ष्य
Sanjay ' शून्य'
वह मुस्कुराते हुए पल मुस्कुराते
वह मुस्कुराते हुए पल मुस्कुराते
goutam shaw
रमेश कुमार जैन ,उनकी पत्रिका रजत और विशाल आयोजन
रमेश कुमार जैन ,उनकी पत्रिका रजत और विशाल आयोजन
Ravi Prakash
चन्दा लिए हुए नहीं,
चन्दा लिए हुए नहीं,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
"हर सुबह कुछ कहती है"
Dr. Kishan tandon kranti
अकेले हुए तो ये समझ आया
अकेले हुए तो ये समझ आया
Dheerja Sharma
कहने को हर हाथ में,
कहने को हर हाथ में,
sushil sarna
देखिए अगर आज मंहगाई का ओलंपिक हो तो
देखिए अगर आज मंहगाई का ओलंपिक हो तो
शेखर सिंह
जय भोलेनाथ ।
जय भोलेनाथ ।
Anil Mishra Prahari
*मन न जाने कहां कहां भटकते रहता है स्थिर नहीं रहता है।चंचल च
*मन न जाने कहां कहां भटकते रहता है स्थिर नहीं रहता है।चंचल च
Shashi kala vyas
उम्मीदों के आसमान पे बैठे हुए थे जब,
उम्मीदों के आसमान पे बैठे हुए थे जब,
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
धैर्य.....….....सब्र
धैर्य.....….....सब्र
Neeraj Agarwal
■ आज का निवेदन...।।
■ आज का निवेदन...।।
*Author प्रणय प्रभात*
शहीद की पत्नी
शहीद की पत्नी
नन्दलाल सुथार "राही"
एक बालक की अभिलाषा
एक बालक की अभिलाषा
Shyam Sundar Subramanian
Dr Arun Kumar shastri
Dr Arun Kumar shastri
DR ARUN KUMAR SHASTRI
श्री राम एक मंत्र है श्री राम आज श्लोक हैं
श्री राम एक मंत्र है श्री राम आज श्लोक हैं
Shankar N aanjna
रामजी कर देना उपकार
रामजी कर देना उपकार
Seema gupta,Alwar
দারিদ্রতা ,রঙ্গভেদ ,
দারিদ্রতা ,রঙ্গভেদ ,
DrLakshman Jha Parimal
Jo Apna Nahin 💔💔
Jo Apna Nahin 💔💔
Yash mehra
किसने तेरा साथ दिया है
किसने तेरा साथ दिया है
gurudeenverma198
मासूमियत
मासूमियत
Punam Pande
आलोचक सबसे बड़े शुभचिंतक
आलोचक सबसे बड़े शुभचिंतक
Paras Nath Jha
कहीं दूर चले आए हैं घर से
कहीं दूर चले आए हैं घर से
पूर्वार्थ
मंजिल नई नहीं है
मंजिल नई नहीं है
Pankaj Sen
टन टन बजेगी घंटी
टन टन बजेगी घंटी
SHAMA PARVEEN
Loading...