कोरोना
“कोरोना”
हर तरफ यह शोर मचा है, कोरोना कोरोना कोरोना । संपर्क सूत्र से फैल रहा है,जनमानस में यही कोरोना।
गले में पीड़ा छींको का आना, खांसी हो और हो तेज बुखार। कोरोना के यही है लक्षण, अब तुम हो जाओ होशियार।
शीघ्र चिकित्सक को बुलाओ, इस में देरी तुम करो ना। मुख पर अपने मास्क लगाओ, घर में रहना और सिर्फ घर में रहना।
इसके इलाज की ना कोई गोली, वैक्सीन भी इसकी अभी बनी ना। शीघ्र शीघ्र हाथों को धोना, और मुख मंडल पर नहीं लगाना।
नहीं किसी को दो निमंत्रण, नहीं किसी को घर पर बुलाना। 2 मीटर की दूरी का पालन, करते रहना करते रहना।
ताला-चाबी संकल-कुंडी लैपटॉप-मोबाइल आदि, सैनिटाइज करते रहना सैनिटाइज करते रहना।
कोरोना से यदि बचना है तो, लक्ष्मण रेखा पार करो ना। नियम पालन नहीं करो यदि, शत्रु बनता यही कोरोना।
जाति धर्म को नहीं देखता, यह निष्ठुर रोग कोरोना। अकाल मृत्यु भी हो सकती है, कितना भी संघर्ष करो ना।
मत समझो छोटी बीमारी, ये है जीवन-लेवा महामारी। इसके सम्मुख टेक चुकी है, घुटने दुनिया सारी।
अब भी जागो अब भी जागो, समय अभी कुछ दूर नहीं। कोरोना को हम हरा सकते हैं, हम बिल्कुल मजबूर नहीं।
सभी चिकित्सक नर्सों का संघर्ष, और सुरक्षा-बल का सहयोग। सफाई कर्मी साथ खड़े हैं, देने को सेवा का सहयोग।
हम सब ने प्रतिज्ञा की है, कोरोना से हमें लड़ना है। उसको दूर भगाएंगे, और नहीं कभी भी डरना है।
मोदी जी के संरक्षण में, सारा देश है साथ खड़ा। पीछे नहीं हटेंगे हम सब, मिलकर जीतेंगे युद्ध बड़ा।
हम सब की है एक ही विनती, कर्म वीरों को सहयोग करो। रोग से पीड़ित सभी युवकों की, मिलजुलकर पहचान करो।
हिंदू मुस्लिम का भेद भुलाकर, सबको साथ में आना है। यह मन में संकल्प करो कि, कोरोना को दूर भगाना है।
देश में कुछ ऐसे भी तत्व, जो फैलाते झूठी अफवाह। ऐसी झूठी अफवाह पर, ध्यान नहीं ना ही विश्वास करो ना।
धैर्य और सहयोग के बल पर, विजय अभियान चलाएंगे। विश्व पटल पर भारत वर्ष का, हम सम्मान बढ़ाएंगे।
“दयानंद”