Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
16 Jul 2023 · 4 min read

कन्यादान

कन्यादान

हैलो श्यामा…. फोन पर अपनी पत्नि श्यामा देवी को कॉल करके जगमोहन जी बोले। उधर सामने से आवाज आई जी बोलिए… आज आप अभी तक घर नहीं आए सब ठीक तो है ना, कहीं आपकी वो खानदानी साइकल आज फिर खराब तो नहीं हो गई। एक ही लाइन में श्यामा देवी कई सवाल कर गई तो जगमोहन ने कहा अरे भाग्यवान रुको जरा तुम कुछ बोलने दो तब तो बोलूं।

इस पर श्यामा देवी बोली जी कहिए, तब जगमोहन ने बताया कि वो आज मिल में ओवरटाइम कर रहा है इसलिए घर देर से आएगा या फिर यहीं पर कुछ खाकर सो जाएगा। ये भी न इनका तो अब रोज रोज का हो गया है, मन ही मन बड़बड़ाते हुए श्यामा देवी बोली।

जगमोहन शहर के कपड़े की मिल में मुलाजिम था और बरसों से वहां पूरी मेहनत और ईमानदारी से काम करता आ रहा था। उसके परिवार में श्यामा देवी और उसकी इकलौती बेटी रमा ही थे लेकिन छोटा परिवार होने के बाद भी जगमोहन को अपनी बेटी के हाथ पीले करने के खर्चों की चिंता में रात दिन मेहनत करनी पड़ती थी और वो सहर्ष करता भी था।

बेटी के जन्म के समय से ही जगमोहन उसे अच्छी शिक्षा देने और फिर उसके विवाह के लिए पैसों की कमी न हो इसके लिए बहुत मेहनत करता था। उसने अपनी बेटी को मेट्रिक तक पढ़ा लिया था और अब उसे उसका कन्यादान करने की चिंता थी। उसने पास वाले शहर के गुप्ता जी से उसके रिश्ते की बात भी की थी जिनका लड़का रमेश बैंक में क्लर्क था और किसी काम से बैंक आने जाने के समय जगमोहन ने उसे देखकर पसंद किया था अपनी लाडली के जीवनसाथी के रूप में।

जगमोहन ने गुप्ता जी से रमा और रमेश के रिश्ते की बात भी की, जिस पर उन्होंने भी लड़की के अच्छे चाल ढाल और गुणों को देखकर हां कर दी और दो महीने बाद की तारीख भी तय कर दी। अब जगमोहन पहले से और ज्यादा मेहनत करने लगा, ओवरटाइम और कई बार तो रात दिन काम करके वो अपनी लाडली बेटी के हाथ पीले करने के लिए पैसे जुटाने और शादी की तैयारियां करने में लग गया था।

अब निर्धारित दिन में रमा बिटिया की शादी शुरू हुई पहले दिन में हल्दी,तेल और सारी रस्में पूरी की गई, दूसरे दिन रमा की बारात आनी थी और उसके लिए जगमोहन ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी। बारातियों के लिए अच्छे खान पान, भवन से लेकर दहेज के सामान खरीदने में भी उसने अपनी हैसियत से काफी ज्यादा खर्च किया था भले ही इसके लिए उसने अपनी जिंदगी भर की कड़ी मेहनत की कमाई की जमापूंजी के साथ साथ अपना घर भी गिरवी रखा था।

बारात आई और उनकी खूब खातिरदारी की गई उन्हें बढ़िया नाश्ता और उसके बाद भोजन भी कराया गया। इसके बाद मण्डप में पंडित जी ने आवाज लगाई यजमान कन्या को बुलाइए और फिर श्यामा देवी ने अपनी लाडली को लाकर मण्डप में बैठाया। फिर मंत्रोच्चार और पूजन के बाद फेरों का समय आया और दूल्हा दुल्हन फेरों के लिए खड़े हुए। लेकिन तभी सामने से गुप्ता जी ठहरो की जोरदार आवाज के साथ उठ खड़े हुए थे।

अब उस भवन में सभी की नजर गुप्ता जी पर थी जिनके पास जगमोहन पहुंच चुका था और शंकित नजरों से देखकर गुप्ता जी से पूछ रहा था। क्या हुआ समधी जी तो इस पर गुप्ता जी ने मुंह बनाकर जवाब दिया भई ये क्या बात हुई हमारा बेटा बैंक में क्लर्क है इतनी अच्छी तनख्वाह है और आपने एक गाड़ी भी नहीं दी है उसे। इस पर जगमोहन की आंखें भर आई और वो बोला समधी जी मैने अपनी हैसियत से कहीं ज्यादा किया है अब भला गाड़ी के लिए रुपए कहां से लाता।

जगमोहन की बात सुनकर गुप्ता जी की त्योरियां चढ़ गई और वो तमतमाकार बोले ऐसे कैसे नहीं से सकते, जब इतना अच्छा दूल्हा मिला है तो उसके लायक दहेज भी देना ही पड़ेगा। जगमोहन अब हाथ जोड़ते हुए बोला गुप्ता जी ऐसा मत करिए मैं बाद में और जी तोड़ मेहनत करके गाड़ी खरीदकर देने की पूरी कोशिश करूंगा।

कोशिश नहीं अभी के अभी गाड़ी लाइए तब फेरे होंगे नहीं तो अपनी बेटी के लिए कोई और दूल्हा देख लो। गुप्ता जी के मुंह से ऐसे कड़वे बोल सुनकर जगमोहन गिड़गिड़ाने लगा लेकिन उसके आंसुओं का उसके पत्थरदिल में कोई भी असर नहीं पड़ा।

अब तक सारे मेहमान और बाराती जो जगमोहन की खून पसीने की कमाई का दावती खाना खा रहे थे उन्हें भी उस पर तरस नहीं आया और वो ये सारा तमाशा चुपचाप देख रहे थे। गुप्ता जी जगमोहन और उसके परिवार को उनके हाल पर छोड़कर अपने बेटे को लेकर जाने लगे और जगमोहन अपने परिवार के साथ उन्हें जाता हुआ देख रहा था। जगमोहन की नजरें कभी जाते हुए मेहमानों को देखती तो कभी आंसू बहाती अपनी बेटी को।

अपनी लाडली बेटी के कन्यादान के इंतजाम के लिए उसने जिंदगी भर रात दिन एक करके जी तोड़ मेहनत किया था, वो सबकुछ आज एक पल में ही व्यर्थ हो गया और दहेज लोभियों के कारण उसका कन्यादान करने का सपना टूटकर बिखर गया।

✍️ मुकेश कुमार सोनकर
रायपुर,छत्तीसगढ़

1 Like · 205 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
🇭🇺 झाँसी की वीरांगना
🇭🇺 झाँसी की वीरांगना
Pt. Brajesh Kumar Nayak
मेरी बेटियाँ और उनके आँसू
मेरी बेटियाँ और उनके आँसू
DESH RAJ
रोशनी सूरज की कम क्यूँ हो रही है।
रोशनी सूरज की कम क्यूँ हो रही है।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
आलता महावर
आलता महावर
Pakhi Jain
कब मेरे मालिक आएंगे!
कब मेरे मालिक आएंगे!
Kuldeep mishra (KD)
अर्ज किया है
अर्ज किया है
पूर्वार्थ
स्वाल तुम्हारे-जवाब हमारे
स्वाल तुम्हारे-जवाब हमारे
Ravi Ghayal
उड़ानों का नहीं मतलब, गगन का नूर हो जाना।
उड़ानों का नहीं मतलब, गगन का नूर हो जाना।
डॉ.सीमा अग्रवाल
सबसे ज्यादा विश्वासघात
सबसे ज्यादा विश्वासघात
ruby kumari
भक्त मार्ग और ज्ञान मार्ग
भक्त मार्ग और ज्ञान मार्ग
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
हुआ बुद्ध धम्म उजागर ।
हुआ बुद्ध धम्म उजागर ।
Buddha Prakash
*बीमारी न छुपाओ*
*बीमारी न छुपाओ*
Dushyant Kumar
जिन्दगी ....
जिन्दगी ....
sushil sarna
हुकुम की नई हिदायत है
हुकुम की नई हिदायत है
Ajay Mishra
मुक्तक
मुक्तक
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
पहुँचाया है चाँद पर, सफ़ल हो गया यान
पहुँचाया है चाँद पर, सफ़ल हो गया यान
Dr Archana Gupta
अयोध्या
अयोध्या
सत्यम प्रकाश 'ऋतुपर्ण'
धन बल पर्याय
धन बल पर्याय
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
प्रदर्शनकारी पराए हों तो लाठियों की। सर्दी में गर्मी का अहसा
प्रदर्शनकारी पराए हों तो लाठियों की। सर्दी में गर्मी का अहसा
*Author प्रणय प्रभात*
मुश्किल घड़ी में मिली सीख
मुश्किल घड़ी में मिली सीख
Paras Nath Jha
यूं तो मेरे जीवन में हंसी रंग बहुत हैं
यूं तो मेरे जीवन में हंसी रंग बहुत हैं
हरवंश हृदय
स्त्री चेतन
स्त्री चेतन
Astuti Kumari
चाह और आह!
चाह और आह!
नंदलाल सिंह 'कांतिपति'
भूखे भेड़िए
भूखे भेड़िए
Shekhar Chandra Mitra
क्या क्या बताए कितने सितम किए तुमने
क्या क्या बताए कितने सितम किए तुमने
Kumar lalit
स्मृतियाँ
स्मृतियाँ
विनोद वर्मा ‘दुर्गेश’
जब सब्र आ जाये तो....
जब सब्र आ जाये तो....
shabina. Naaz
*साम वेदना*
*साम वेदना*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
सुन्दरता।
सुन्दरता।
Anil Mishra Prahari
याद कितनी खूबसूरत होती हैं ना,ना लड़ती हैं ना झगड़ती हैं,
याद कितनी खूबसूरत होती हैं ना,ना लड़ती हैं ना झगड़ती हैं,
शेखर सिंह
Loading...