एक विचार का आपके जीवन पर आश्चर्यजनक रूप से छोटा लेकिन महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है- आनंदश्री
एक विचार का आपके जीवन पर आश्चर्यजनक रूप से छोटा लेकिन महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है- आनंदश्री
– आपके अधिकांश व्यवहार आपके अवचेतन मन के विचारो द्वारा संचालित होते हैं
सफलता पर काम करने वाले वैज्ञानिक और विद्वान् कहते है क़ि विचार भौतिक चीजों की तरह नहीं लगते हैं। उन्हें ऐसा नहीं लगता कि वे एक मूर्त रूप में मौजूद हैं, लेकिन वास्तव में यही चल रहा है। यही अदृश्य क़ि शक्ति है। यही अनदेखी ताकत है। मस्तिष्क की शारीरिक संरचना उन विचारों को निर्धारित करती है जो इससे प्रवाहित होती हैं।चेतना मन हमारे दिमाग की सबसे छोटी खिलाड़ी है। हमारा अधिकांश मस्तिष्क एक छिपी हुई विधा में संचालित होता है।
आपका चेतन मन एक अखबार की तरह है। यह सुर्खियों में आता है, लेकिन शायद ही कभी आपको दिखाता है कि पर्दे के पीछे क्या चल रहा है, जो आपका अवचेतन मन है । जब आप कहते हैं, “मुझे सिर्फ एक विचार मिला!” आप वास्तव में अपने काम के सभी प्रकारों का उल्लेख कर रहे हैं जो आपका मस्तिष्क मिनटों, दिनों या महीनों के लिए पर्दे के पीछे कर रहा है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है: आपकी दृष्टि केवल दृष्टि का एक शंकु है जहां आप अपनी आंखों को इंगित करते हैं। हम सभी अपने जीवन को केवल दृष्टि की दुनिया को देखकर जीते हैं। जब क़ि वास्तविकता कुछ और ही है। मानव मस्तिष्क का एक तिहाई हिस्सा दृष्टि को आवंटित किया जाता है।
लोग दूसरों में और उत्पादों पर खुद के प्रतिबिंब को पसंद करते हैं। इसे “निहित अहंवाद” कहा जाता है।
निहित अहंकारवाद वह परिकल्पना है जो मनुष्य को उन चीजों के लिए एक अचेतन पसंद है जो वे खुद के साथ जोड़ते हैं। पर्सनल टच।
हम ऐसे लोगों को पसंद करते हैं जो हमारे जन्मदिन को साझा करते हैं, हमारे जैसे नाम और भी बहुत कुछ हैं।
यह “अपने आप पर भरोसा ” करने के लिए एक बहुत अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि आपका अचेतन मन आपके चेतन मन से पहले सही निर्णय जानता है।
मनुष्य के पास सीखने की एक अविश्वसनीय क्षमता है और पर्याप्त अभ्यास के साथ, लगभग किसी भी कौशल को नासमझी से स्वचालित करता है।
हम कम से कम इस बात से अवगत हैं कि हमारा मन क्या करता है। हमारी वृत्ति अक्सर हमारे लिए अंधा होती है। वे हमारे जेनेटिक कोड में इतने गहरे तल पर होते हैं कि हम उन्हें नोटिस भी नहीं करते।
इसी शक्ति का प्रयोग करते हुए कोई भी अपनी मनचाही वस्तु और प्रचुर दौलत को पा सकता है।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता -आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता और माइंडसेट गुरु
मुम्बई
80107179747