Dayanand 50 posts Sort by: Latest Likes Views List Grid Dayanand 11 Jul 2023 · 2 min read "समाज के शत्रु की फितरत" "समाज के शत्रु की फितरत" दो दिन की सत्ता लेकर वे, चमड़े का सिक्का चला रहे। नीले गीदड़ की भाँति वे, सबको अपना रंग दिखा रहे । देखो इनकी फितरत,... "फितरत" – काव्य प्रतियोगिता 2 421 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 4- गंगा जी की यात्रा गंगा जी की यात्रा गंगोत्री के गोमुख से, गंगा जी का उद्गम। जल है जिसका अमृत, नहीं है किसी को भ्रम।। अविरल आगे बढ़ती, इठलाती चली गंगा धार। कोलाहल करती... Poetry Writing Challenge 200 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 3- विद्यार्थी व शिक्षक विद्यार्थी व शिक्षक करता जो अर्जित विद्या, विद्यार्थी कहलाता। गुरू और शिष्य मद्य, बड़ा मधुर भाता ।। विद्यार्थी को शिक्षा देना, शिक्षक का फर्ज़ है। शिष्य पर गुरू का यह,... Poetry Writing Challenge 303 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 5- होलिका पर्व होलिका पर्व शरद ऋतु अन्त, हुआ होली का आगमन । लहलहाते खेत देख, कृषक का फूला मन।। फूल फुलवारी खिली, बसंत बयार में। भौर मंडराने लगे, हार सिंगार में ।।... Poetry Writing Challenge 368 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 7- विश्व एक कुटुम्ब विश्व एक कुटुम्ब विश्व एक कुटुम्ब, यह भारत की मान्यता। युद्ध न विकल्प, यह हर कोई जानता।। अपना घर और अपने देश में, सब रहे सुरक्षित। शान्ति का जीवन जीयें,... Poetry Writing Challenge 358 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 8- देश का उत्थान देश का उत्थान भ्रष्ट हों अधिकारी नेता, देश की न हो तरक्की । कुत्ते चाटते रहेंगे आटा, अंधी पिसती रहेगी चक्की ।। हाईस्कूल इन्टर पास, यदि बनते हैं मन्त्री |... Poetry Writing Challenge 359 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 9- सीमा के प्रहरी सीमा के प्रहरी सीमा पर वीरों की टोली उद्यत खाने को गोली । वे सदा सजग ही रहते हैं गर्मी-सर्दी सब सहते हैं । टैम्प्रेचर जब माइनस में हो ड्यूटी... Poetry Writing Challenge 122 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 10- वास्त्विक्ता वास्त्विक्ता बुद्धिमान प्रतिभाशाली आज खाक छान रहे। तिकड़मी अंगूठा छाप खोटा सिक्का चला रहे ।। बरगद के नीचे बैठ काग सन्त बन गये। छल और कपट द्वारा नंग धनी बन... Poetry Writing Challenge 149 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 11- भारत का तिरंगा झंडा भारत का तिरंगा झण्डा भारतीय झण्डे की शान निराली है। सदा ही रहा है ऊँचा देश भाग्यशाली है।। गेरूवां सफेद हरे रंग की है महिमा | मध्य में बना जो... Poetry Writing Challenge 125 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 12- वर्षा वर्षा वर्षा की सम्भावना जब चिड़िया नहाती रेत में। धान की रोपाई होती पानी भरे खेत में ।। घटा घनघोर छाया अंधियारा है। वायु पुरवाई चली मौसम बड़ा प्यारा है।।... Poetry Writing Challenge 134 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 13- जिज्ञासा जिज्ञासा मैं आया था जब इस अनजाने शहर में, न वाकिफ़ था कोई मेरे नामोंनिशां से। मिली रहनुमाई दिया स्नेह आपने, दिल चाहता नहीं अब जाने को यहाँ से।। ले... Poetry Writing Challenge 93 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 14- चेतना चेतना यह मानसून सब सूनसून पानी की इसमें बूंद नहीं। वर्षा का स्वप्न सब देख रहे पर अभी कोई उम्मीद नहीं ।। जन-जीवन जल को व्याकुल है पारा भी ऊपर... Poetry Writing Challenge 98 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 15- चोर चोर नहीं कोई काम करना लेकर अच्छे की आशा । हराम की कमाई सदा पाने की लालसा।। संकट की आती घड़ी मार्ग नहीं पाता। गीदड़ की मौत आती गाँव में... Poetry Writing Challenge 89 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 16- त्रासदी त्रासदी दिल्ली आने की चाहत कितनी निकली क्रूर कोरोना का भय है भारी दिल्लीहो गई दूर।। दिल्ली दरियादिल है और दुनिया में मशहूर । मिलने की चाहत है दिल में... Poetry Writing Challenge 1 88 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 17- दिल की बात 1 दिल की बात 1 यह फूलपत्र देकर तुमने, दिल अपने में स्थान दिया। जानी अनजानी भूलों का आशा है मुझे क्षमादान दिया।। जाने के बाद विश्वास मुझे, न मन से... Poetry Writing Challenge 1 93 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 18- दिल की बात 2 दिल की बात 2 कर तुमसे स्नेह फूलों से प्यार होती रही बसर यूँ ही मेरी ज़िन्दगी तमां॰, सोने से इश्क न चाँदी से प्यार, प्रज्जवलित रही सदा सन्तोष की... Poetry Writing Challenge 1 72 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 19- नारी नारी नारी जग जननी तू है तू ही जग की माता । तू ही पालनहार सबकी तू ही निर्माता।। नौ मास तक पाले पेट में, भूखी प्यासी रहती। जीवन देती,... Poetry Writing Challenge 57 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 21- नारी की महिमा नारी की महिमा एक था जमाना, जब पुरूष प्रधान था। घूँघट रहती नारी, न ही ज़्यादा ज्ञान था।। शिक्षा से दूर, केवल करती घर का काम था। बाहरी गतिविधियों में... Poetry Writing Challenge 99 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 22- फैशनबल पत्नी फैशनेबल पत्नी लड़की कान्वेंट की पढ़ी हुई, फैशन से होंगे परेशान। वेतन दस दिन में स्वाह करे, शेष दिनों सहना अपमान।। हर पहली को साड़ी लेनी, तैयार रहे पिक्चर को... Poetry Writing Challenge 90 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 23- मन की वेदना जीवन की त्रासदी (मन की वेदना ) साधारण परिवार फिर भी मन में भूचाल था। पुत्र का सहारा होगा, यही मन में ख्याल था।। विधि का विधान है, बड़ा ही... Poetry Writing Challenge 87 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 25- सूखा सूखा पेड़ पात सूखे सब, नदी नाले सूखे । अन्न-दाना पैदा नहीं, लोग मरे भूखे।। जीव-जन्तु सभी प्यासे, प्यासी धरती फट रही। गर्मी भयंकर बड़ी, घड़ी संकट की न कट... Poetry Writing Challenge 85 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 24- वासना वासना वासना वशीभूत नर-नारी दुखी होते। चैन नहीं पाते कभी जागते न सोते।। चोरों जैसा जीवन बसर करना पड़ता। पाने को क्षणिक आनन्द विषाद सहना पड़ता ।। आँखें चुराते भेद... Poetry Writing Challenge 64 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 25- सूखा सूखा पेड़ पात सूखे सब, नदी नाले सूखे । अन्न-दाना पैदा नहीं, लोग मरे भूखे।। जीव-जन्तु सभी प्यासे, प्यासी धरती फट रही। गर्मी भयंकर बड़ी, घड़ी संकट की न कट... Hindi 82 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 20- कोरोना की त्रासदी कोरोना की त्रासदी कोरोना है काल बना देश विदेश में । शांति विलुप्त हुई हर परिवेश में।। लाखों की संख्या में प्रतिदिन मरते लोग। प्रयत्न हुए फेल सब, बढ़ गया... Poetry Writing Challenge 256 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 25- सूखा सूखा पेड़ पात सूखे सब, नदी नाले सूखे । अन्न-दाना पैदा नहीं, लोग मरे भूखे।। जीव-जन्तु सभी प्यासे, प्यासी धरती फट रही। गर्मी भयंकर बड़ी, घड़ी संकट की न कट... Hindi 119 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 24- वासना वासना वासना वशीभूत नर-नारी दुखी होते। चैन नहीं पाते कभी जागते न सोते।। चोरों जैसा जीवन बसर करना पड़ता। पाने को क्षणिक आनन्द विषाद सहना पड़ता ।। आँखें चुराते भेद... Hindi 96 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 23- मन की वेदना जीवन की त्रासदी (मन की वेदना ) साधारण परिवार फिर भी मन में भूचाल था। पुत्र का सहारा होगा, यही मन में ख्याल था।। विधि का विधान है, बड़ा ही... Hindi 110 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 22- फैशनेबल पत्नी फैशनेबल पत्नी लड़की कान्वेंट की पढ़ी हुई, फैशन से होंगे परेशान। वेतन दस दिन में स्वाह करे, शेष दिनों सहना अपमान।। हर पहली को साड़ी लेनी, तैयार रहे पिक्चर को... Hindi 53 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 21- नारी की महिमा नारी की महिमा एक था जमाना, जब पुरूष प्रधान था। घूँघट रहती नारी, न ही ज़्यादा ज्ञान था।। शिक्षा से दूर, केवल करती घर का काम था। बाहरी गतिविधियों में... Hindi 83 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 20- कोरोना की त्रासदी कोरोना की त्रासदी कोरोना है काल बना देश विदेश में । शांति विलुप्त हुई हर परिवेश में।। लाखों की संख्या में प्रतिदिन मरते लोग। प्रयत्न हुए फेल सब, बढ़ गया... Hindi 72 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 19- नारी नारी नारी जग जननी तू है तू ही जग की माता । तू ही पालनहार सबकी तू ही निर्माता।। नौ मास तक पाले पेट में, भूखी प्यासी रहती। जीवन देती,... Hindi 94 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 18- दिल की बात 2 दिल की बात 2 कर तुमसे स्नेह फूलों से प्यार होती रही बसर यूँ ही मेरी ज़िन्दगी तमां॰, सोने से इश्क न चाँदी से प्यार, प्रज्जवलित रही सदा सन्तोष की... Hindi 84 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 17- दिल की बात 1 दिल की बात 1 यह फूलपत्र देकर तुमने, दिल अपने में स्थान दिया। जानी अनजानी भूलों का आशा है मुझे क्षमादान दिया।। जाने के बाद विश्वास मुझे, न मन से... Hindi 90 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 16- त्रासदी त्रासदी दिल्ली आने की चाहत कितनी निकली क्रूर कोरोना का भय है भारी दिल्लीहो गई दूर।। दिल्ली दरियादिल है और दुनिया में मशहूर । मिलने की चाहत है दिल में... Hindi 80 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 15- चोर चोर नहीं कोई काम करना लेकर अच्छे की आशा । हराम की कमाई सदा पाने की लालसा।। संकट की आती घड़ी मार्ग नहीं पाता। गीदड़ की मौत आती गाँव में... Hindi 110 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 14- चेतना चेतना यह मानसून सब सूनसून पानी की इसमें बूंद नहीं। वर्षा का स्वप्न सब देख रहे पर अभी कोई उम्मीद नहीं ।। जन-जीवन जल को व्याकुल है पारा भी ऊपर... Hindi 102 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 13- जिज्ञासा जिज्ञासा मैं आया था जब इस अनजाने शहर में, न वाकिफ़ था कोई मेरे नामोंनिशां से। मिली रहनुमाई दिया स्नेह आपने, दिल चाहता नहीं अब जाने को यहाँ से।। ले... Hindi 97 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 12- वर्षा वर्षा वर्षा की सम्भावना जब चिड़िया नहाती रेत में। धान की रोपाई होती पानी भरे खेत में ।। घटा घनघोर छाया अंधियारा है। वायु पुरवाई चली मौसम बड़ा प्यारा है।।... Hindi 55 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 11- भारत का तिरंगा झण्डा भारत का तिरंगा झण्डा भारतीय झण्डे की शान निराली है। सदा ही रहा है ऊँचा देश भाग्यशाली है।। गेरूवां सफेद हरे रंग की है महिमा | मध्य में बना जो... Hindi 64 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 10- वास्त्विक्ता वास्त्विक्ता बुद्धिमान प्रतिभाशाली आज खाक छान रहे। तिकड़मी अंगूठा छाप खोटा सिक्का चला रहे ।। बरगद के नीचे बैठ काग सन्त बन गये। छल और कपट द्वारा नंग धनी बन... Hindi 99 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 9- सीमा के प्रहरी सीमा के प्रहरी सीमा पर वीरों की टोली उद्यत खाने को गोली । वे सदा सजग ही रहते हैं गर्मी-सर्दी सब सहते हैं । टैम्प्रेचर जब माइनस में हो ड्यूटी... Hindi 90 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 8- देश का उत्थान देश का उत्थान भ्रष्ट हों अधिकारी नेता, देश की न हो तरक्की । कुत्ते चाटते रहेंगे आटा, अंधी पिसती रहेगी चक्की ।। हाईस्कूल इन्टर पास, यदि बनते हैं मन्त्री |... Hindi 63 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 7- विश्व एक कुटुम्ब विश्व एक कुटुम्ब विश्व एक कुटुम्ब, यह भारत की मान्यता। युद्ध न विकल्प, यह हर कोई जानता।। अपना घर और अपने देश में, सब रहे सुरक्षित। शान्ति का जीवन जीयें,... Hindi 78 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 6- "अयोध्या का राम मंदिर" "अयोध्या का राम मंदिर" अयोध्या में जन्मे राम, राजा दशरथ के घराने। घर-घर में गाए गए, खुशियों के तराने। त्रेता द्वापर बीत गए, करते हैं राम की सराहना। मर्यादा पुरुषोत्तम... Poetry Writing Challenge 866 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 5- होलिका पर्व होलिका पर्व शरद ऋतु अन्त, हुआ होली का आगमन । लहलहाते खेत देख, कृषक का फूला मन।। फूल फुलवारी खिली, बसंत बयार में। भौर मंडराने लगे, हार सिंगार में ।।... Hindi 95 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 4- गंगा जी की यात्रा गंगा जी की यात्रा गंगोत्री के गोमुख से, गंगा जी का उद्गम। जल है जिसका अमृत, नहीं है किसी को भ्रम।। अविरल आगे बढ़ती, इठलाती चली गंगा धार। कोलाहल करती... Hindi 137 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 3- विद्यार्थी व शिक्षक विद्यार्थी व शिक्षक करता जो अर्जित विद्या, विद्यार्थी कहलाता। गुरू और शिष्य मद्य, बड़ा मधुर भाता ।। विद्यार्थी को शिक्षा देना, शिक्षक का फर्ज़ है। शिष्य पर गुरू का यह,... Hindi 87 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 2- प्रधानमंत्री मोदी जी प्रधानमंत्री मोदी जी मोदी हैं विलक्षण नेता, जिनका उच्च दृष्टिकोण है। तुलना करना व्यर्थ, नेता जिनकी सोच बहुत गौण है ।। राजनीति का ज्ञाता और मित्रों का मित्र है। निर्लिप्त... Poetry Writing Challenge 65 Share Dayanand 11 Jun 2023 · 1 min read 1- विद्यालय विद्यालय चरित्र निर्माण स्थल, राजनीति की पाठशाला। संरक्षण मिलता नेताओं का, गुन्डों का बोलबाला।। पढ़ने में दिलचस्पी कम है, राजनीति करें ज़्यादा। छोटे-छोटे मुद्दों पर रहते, धरना देने को आमादा... Poetry Writing Challenge 86 Share Dayanand 11 Jan 2021 · 2 min read कोरोना "कोरोना" हर तरफ यह शोर मचा है, कोरोना कोरोना कोरोना । संपर्क सूत्र से फैल रहा है,जनमानस में यही कोरोना। गले में पीड़ा छींको का आना, खांसी हो और हो... "कोरोना" - काव्य प्रतियोगिता · कविता 16 43 1k Share