Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
22 Jun 2023 · 3 min read

हिसका (छोटी कहानी) / मुसाफ़िर बैठा

बुधन चमार जैसे तैसे पढ़ लिख कर एक सरकारी स्कूल में मास्टर बन गया। पहले पहल ही घर से काफी दूर पोस्टिंग मिली थी। नया था, सो मन लगाकर पढ़ाता था। बहती हवा में घुली महक की तरह उसका यह यश शीघ्र ही स्कूल के समीपवर्ती गांवों में भी फैल गया। स्कूल वाले गांव की बगल के एक नामीगिरामी सामंती गाँव के एक जमींदार की हैसियत वाले भूपति सवर्ण ने उसे अपने दरवाजे पर घर के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने के लिए रख लिया। भूपति के यहां एक बंधुआ मजदूर काम करता था जिसका नाम था धनेसर। हालांकि यह बात दीगर है कि उसके नाम और उसकी हैसियत में स्पष्टत: छत्तीस का आंकड़ा था। धनेसर मास्टर साहेब को खड़ाऊँ पहने देख अचरज करता था। ललच गया वह। एक दिन धनेसर से रहा न गया, हौले से वह दालान पर जाकर इधर उधर ताक और मास्टर को अकेले पाकर उनसे बोल बैठा, “मास्टर साहब! इस बार जब अपन घर जाइएगा तो हमरा लिए भी अपने घर से आप एक जोड़ा खराम लेते आइएगा। हम खराम कभीयो नहीं पहना ना, से हमरा भी पहनने के मन करता है।” मजदूर धनेसर की यह बात आसपास से गुजरता उसका मालिक (भूपति) अनचटके में सुन लेता है। वह उसके सामने नमूदार होता है और आंखें तरेर कर गुर्राता हुआ चीखता है – “ऐं रे धनेसरा! क्या कह रहा था तू; जरा एक बार फिर से बोलना। हरामजादा! अपनी औकात पता भी है तुमको! कमबख्त, तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई यह कहने की कि मैं भी खड़ाऊँ पहनना चाहता हूं।” वह क्रोध से कांप रहा था – “चोट्टा कहीं का! मास्टर का हिसका करता है? मास्साहेब का तो अब रहन ही बदल गया है। देखने से कौन कहेगा उनको कि वे हरिजन हैं! तभी तो मैंने उनको अपने दरव्वजे पर रख भी लिया है! गुण की कद्र तो करनी ही पड़ती है! तू मास्साहेब की जात का है तो क्या हुआ, तुम्हारा रहन सहन काम धाम तो नहीं बदला! आगे हिर्सा हिर्सी वाली बात की, फिर से मास्साहेब से कोई हिसका किया तो चमड़ी उधेड़ कर रख दूंगा तेरी, समझे?”

बाद में भूपति ने मास्टर से पूछ लिया था, “आप ने खड़ाऊं पहनना कैसे शुरू कर दिया मास्टर साहब? छोट जात में तो इसका चलन है नहीं? यह तो हम बड़का जात वालों की सांस्कृतिक आमद है!” एक पल को मास्टर को जैसे काठ मार गया हो यह सब सुनकर। रुंधे गले से खखार करते हुए अपने समूचे आत्मबल को बटोरकर कंपकंपाती जुबान में किसी तरह उसने बोलने की हिम्मत जुटाई। और डरते डरते कह डाला – “हुजूर, बढ़ई टोली में मेरा घर है। बचपन तो रुखानी-बसूला खटखटाते हुए बढ़ाई-बच्चों के साथ बीता। बचपन से ही खड़ाऊँ पहनने की आदत भी लग गई। खड़ाऊं पहनते पहनते तो अंगूठों में दाग भी पड़ गए हैं।” मास्टर ने अपने पैरों की तरफ अपनी उगलियों के भयसिक्त इशारे के सहारे से भूपति का ध्यान खींचना चाहा। “तो बचपन में ही गलत आदत पड़ गई थी आपको” – कहते हुए भूपति ठठाकर हंस पड़ा और अर्थपूर्ण मुस्कान बिखेरते हुए वहां से चला गया।
अगले ही दिन भूपति ने मास्टर के लिए अच्छे ब्रांड की एक जोड़ी चप्पलें मंगवाईं और मास्टर के हाथ में थमाते हुए आवाज नरम कर के कहा, “मास्टर साहेब! आप जैसे जवान, नए जमाने के आदमी को खड़ाऊँ जैसी पुरानी चीज पहनना शोभा नहीं दे रहा था। अब से यह चप्पल ही पहनिएगा। ऐसी पुरानी आदतों का संस्कार जरूरी है!”

आगे भूपति ने मंजूर धनेसर को तेज आवाज में लगभग चीखते हुए पुकारा, “कहाँ है रे धनेसरा! इधर सुन! ले जा इस खड़ाऊँ को। इसे अब मास्टर साहेब ना पहनेंगे। जा, इसी वक्त इसे चीर-फाड़ कर आग के हवाले कर आ।”

भूपति की मूंछों पर अब विजयोन्मादी सामंती सवर्णी मुस्कान काबिज थी और उसकी मूंछों की ऊर्ध्वाधर ऐंठन कुछ और ही गहरी हो गई थी।

【Note : यह छोटी कहानी ‘जसम’ की पत्रिका ‘समकालीन जनमत’ में प्रकाशित एवं कथाकार सुभाष चंद्र कुशवाहा द्वारा सम्पादित ‘जाति दंश की कहानियां’ पुस्तक में संकलित है।)

Language: Hindi
325 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Dr MusafiR BaithA
View all
You may also like:
गुमराह होने के लिए, हम निकल दिए ,
गुमराह होने के लिए, हम निकल दिए ,
Smriti Singh
यहा हर इंसान दो चहरे लिए होता है,
यहा हर इंसान दो चहरे लिए होता है,
Happy sunshine Soni
दम उलझता है
दम उलझता है
Dr fauzia Naseem shad
चला आया घुमड़ सावन, नहीं आए मगर साजन।
चला आया घुमड़ सावन, नहीं आए मगर साजन।
डॉ.सीमा अग्रवाल
*पीछे-पीछे मौत, जिंदगी आगे-आगे (कुंडलिया)*
*पीछे-पीछे मौत, जिंदगी आगे-आगे (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
कभी ना होना तू निराश, कभी ना होना तू उदास
कभी ना होना तू निराश, कभी ना होना तू उदास
gurudeenverma198
वृक्षारोपण का अर्थ केवल पौधे को रोपित करना ही नहीं बल्कि उसक
वृक्षारोपण का अर्थ केवल पौधे को रोपित करना ही नहीं बल्कि उसक
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
वक्त गर साथ देता
वक्त गर साथ देता
VINOD CHAUHAN
आजमाइश
आजमाइश
AJAY AMITABH SUMAN
आजकल अकेले में बैठकर रोना पड़ रहा है
आजकल अकेले में बैठकर रोना पड़ रहा है
Keshav kishor Kumar
विद्या देती है विनय, शुद्ध  सुघर व्यवहार ।
विद्या देती है विनय, शुद्ध सुघर व्यवहार ।
संजीव शुक्ल 'सचिन'
*जातिवाद का खण्डन*
*जातिवाद का खण्डन*
Dushyant Kumar
वो ख्वाबों में अब भी चमन ढूंढते हैं ।
वो ख्वाबों में अब भी चमन ढूंढते हैं ।
Phool gufran
काले दिन ( समीक्षा)
काले दिन ( समीक्षा)
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
" तुम्हारी जुदाई में "
Aarti sirsat
प्रेम की पेंगें बढ़ाती लड़की / मुसाफ़िर बैठा
प्रेम की पेंगें बढ़ाती लड़की / मुसाफ़िर बैठा
Dr MusafiR BaithA
"सोच"
Dr. Kishan tandon kranti
■ सकारात्मकता...
■ सकारात्मकता...
*Author प्रणय प्रभात*
"डोली बेटी की"
Ekta chitrangini
*गुड़िया प्यारी राज दुलारी*
*गुड़िया प्यारी राज दुलारी*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
पल-पल यू मरना
पल-पल यू मरना
The_dk_poetry
*
*"मजदूर की दो जून रोटी"*
Shashi kala vyas
“मैं सब कुछ सुनकर भी
“मैं सब कुछ सुनकर भी
दुष्यन्त 'बाबा'
मुँहतोड़ जवाब मिलेगा
मुँहतोड़ जवाब मिलेगा
Dr. Pradeep Kumar Sharma
बदनाम होने के लिए
बदनाम होने के लिए
Shivkumar Bilagrami
💐अज्ञात के प्रति-127💐
💐अज्ञात के प्रति-127💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
लोकतंत्र
लोकतंत्र
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
जितना आसान होता है
जितना आसान होता है
Harminder Kaur
नारी तू नारायणी
नारी तू नारायणी
Dr.Pratibha Prakash
71
71
Aruna Dogra Sharma
Loading...