Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
15 Feb 2024 · 3 min read

राजर्षि अरुण की नई प्रकाशित पुस्तक “धूप के उजाले में” पर एक नजर

प्रिय अरुण की साहित्यिक यात्रा का नया पड़ाव है, आदर्श प्रकाशन,नई दिल्ली से हाल में प्रकाशित उनकी नई पुस्तक “धूप के उजाले में” ।अंशुमान भदोरिया की कलात्मकता से सजा मुख्य आवरण निस्संदेह आकर्षक दिखता है और प्राक्कथन में रणविजय सिंह सत्यकेतु द्वारा खतरों से सावधान करने की बेचैनी पुस्तक को प्रारंभ से अंत तक एक ही दम में पढ़ लेने की जिजीविषा को निश्चित बढ़ा देती है,पर शर्त्त इतनी कि बीच में कोई साजिश न कर दे।

बबूल और नागफनी ने साथ मिलकर
गुलाब की इतनी भर्त्सना की
कि उसे अपनी जड़ों से ही नफरत हो गई
उसकी सुगंधि स्वयं उसे दुर्गंधि लगने लगी।

“ये साजिश नहीं तो क्या है” कविता के माध्यम से आज की राजनीति व्यवस्था पर करारा व्यंग्य है, जहाॅं गुलाब के विरुद्ध साजिश में बबुल और नागफनी के संग चुप बैठे लोग भी उसी के रंग में रंग जाते हैं। अच्छाई के विरोध में लोग तटस्थ भी कहाॅं रह पाते हैं ? बिना देर किये बुरे लोगों की जमात में शामिल हो जाते हैं और जिसका परिणाम तो बिल्कुल साफ है।

“सुनामी” नाम की कविता भौगोलिक सुनामी और परिस्थितिवश मानव के मन में उठ रहे सुनामी के साथ तारतम्य स्थापित कर थोड़ा कुछ बचे हुए में ही पूर्ण निर्माण की सकारात्मक कल्पना के साथ आगे बढ़ती है।
शीर्षक कविता “धूप के उजाले में” किसी भी परिस्थिति में विकृत दृश्य की वकालत करने की बात तो नहीं ही करती है। सब कुछ पारदर्शी नजर से साफ-साफ देखने की बात करती है। दूसरी ओर विज्ञापन पर आधारित बाजारवाद की दुनिया में “व्यवस्था” कविता वर्तमान समय में प्रचलित व्यवस्था में लोगों से सब कुछ छीन लेने के बाद भी उसे आश्वस्त करने का अंतिम दम तक का प्रयास है कि सब कुछ तो तेरा ही है और लोग इसी भ्रमजाल में आशावान होकर पूरी उम्र ही गुजार देता है।
“मेरा हाल” कविता निर्मम कटाक्ष है,जो रोशनी और अंधकार के मध्य हो रहे जंग में साफ-साफ घोषणा है।

पर एक बात जो समझ में आई साफ-साफ
तुम्हारे भीतर भी अंधकार है अत्यंत घना

अंधभक्ति कविता बिना किसी तर्क के मनुष्य को किसी के प्रति ऑंख मूंद कर विश्वास का भाव रखने की प्रेरणा पर महीन कटाक्ष है,जहां अपनी भक्ति की अतिरेक भावना के प्रर्दशन को मनुष्य सुरक्षा कवच के रूप में इस्तेमाल करता है।
यह एक जंग लगे लोहे के समान है
जहां खुद लोहा इसे अपना सुरक्षा कवच समझता है।

वहीं दूसरी ओर वध कविता हिंसा के पथ पर चलकर अपने अराध्य के प्रति समर्पण की भावना है,जो बलि के नाम पर असमय ली जाने वाली निर्दोष जान और सहज होने वाली मृत्यु पर तंज कसती है।
इसके साथ ही ढ़ेर सारी ऐसी कविताएं भी इस संग्रह में हैं, जो अपने में अलग-अलग अर्थ समाहित कर पठनीय है।
राजर्षि अरुण वर्षों से निर्भय होकर साहित्य का अलख जगाकर महत्त्वपूर्ण साहित्यिक भूमिका का निर्वहन करते हुए आगे की ओर अग्रसर हैं और बिना ताम झाम पाठकों के ह्रदय को झकझोर कर उनमें मानवीय मूल्यों के अनुरुप मानवीय भावनाओं का संचार करने में अग्रणी।काॅलेज के समय से ही उनके एक से एक सुंदर कालजयी रचना का साक्षी रहा हूॅं मैं। परिस्थिति अनुरुप सरल और सुन्दर शब्दों का चयन इस संग्रह का श्रृंगार है,जो पाठकों के लिए पुस्तक को सहज बनाते हुए पाठक और पुस्तक की परस्पर दूरी को भी कम करती है। यह अनकही,अनूठी और कहीं कहीं उलझती प्रतीत होती हुई सुलझी रचनाओं से सजा संग्रह है,जिसमें कविताएं नहीं कुछ कहते हुए भी गुम सुम होकर बहुत कुछ कह जाती है,जो मन को उद्वेलित और झंकृत कर पाठकों के समक्ष विचार करने के लिए ढ़ेर सारे प्रश्न भी खड़ा कर देता है। उनकी कविता पढ़ने पर ऐसा आभास होता है कि कवि कविता लिखते नहीं,बल्कि शब्दों को गढ़ते हैं,जो स्वत:कविता बनती जाती है।आशा करता हूॅं कि अरुण की लेखनी निर्बाध रुप से अपनी सधी हुई चाल में निरन्तर चलती रहे। इस नव सृजन के लिए अरुण को ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

63 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Paras Nath Jha
View all
You may also like:
एतबार इस जमाने में अब आसान नहीं रहा,
एतबार इस जमाने में अब आसान नहीं रहा,
manjula chauhan
दिल की धड़कन भी तुम सदा भी हो । हो मेरे साथ तुम जुदा भी हो ।
दिल की धड़कन भी तुम सदा भी हो । हो मेरे साथ तुम जुदा भी हो ।
Neelam Sharma
चाय पार्टी
चाय पार्टी
Mukesh Kumar Sonkar
निकलती हैं तदबीरें
निकलती हैं तदबीरें
Dr fauzia Naseem shad
जगतगुरु स्वामी रामानंदाचार्य जन्मोत्सव
जगतगुरु स्वामी रामानंदाचार्य जन्मोत्सव
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
मौके पर धोखे मिल जाते ।
मौके पर धोखे मिल जाते ।
Rajesh vyas
मेरा लड्डू गोपाल
मेरा लड्डू गोपाल
MEENU
नव वर्ष पर सबने लिखा
नव वर्ष पर सबने लिखा
Harminder Kaur
धार्मिकता और सांप्रदायिकता / MUSAFIR BAITHA
धार्मिकता और सांप्रदायिकता / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
बीते कल की क्या कहें,
बीते कल की क्या कहें,
sushil sarna
*बहुत सुंदर इमारत है, मगर हमको न भाती है (हिंदी गजल)*
*बहुत सुंदर इमारत है, मगर हमको न भाती है (हिंदी गजल)*
Ravi Prakash
#मानो_या_न_मानो
#मानो_या_न_मानो
*Author प्रणय प्रभात*
हमारे बाद भी चलती रहेगी बहारें
हमारे बाद भी चलती रहेगी बहारें
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
"तेरे लिए.." ग़ज़ल
Dr. Asha Kumar Rastogi M.D.(Medicine),DTCD
आज फिर हाथों में गुलाल रह गया
आज फिर हाथों में गुलाल रह गया
Rekha khichi
औरों के संग
औरों के संग
Punam Pande
बाबागिरी
बाबागिरी
Dr. Pradeep Kumar Sharma
डॉ अरुण कुमार शास्त्री - एक अबोध बालक - अरुण अतृप्त
डॉ अरुण कुमार शास्त्री - एक अबोध बालक - अरुण अतृप्त
DR ARUN KUMAR SHASTRI
💐प्रेम कौतुक-199💐
💐प्रेम कौतुक-199💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
" बेशुमार दौलत "
Chunnu Lal Gupta
"प्रेम कर तू"
Dr. Kishan tandon kranti
प्रणय 4
प्रणय 4
Ankita Patel
// ॐ जाप //
// ॐ जाप //
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
हो गये अब अजनबी, यहाँ सभी क्यों मुझसे
हो गये अब अजनबी, यहाँ सभी क्यों मुझसे
gurudeenverma198
Thought
Thought
Jyoti Khari
बे-ख़ुद
बे-ख़ुद
Shyam Sundar Subramanian
स्तंभ बिन संविधान
स्तंभ बिन संविधान
Mahender Singh
3071.*पूर्णिका*
3071.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
श्रेष्ठता
श्रेष्ठता
Paras Nath Jha
Shayari
Shayari
Sahil Ahmad
Loading...