यादों के झरोखे
किसी न किसी की याद हर किसी को याद बनकर सताती है।
यादों के झरोखे में बैठे बैठे जिंदगी जैसे यूँ ही गुजर जाती है।
आरोही अपने यार के साथ घूमने वाटर फॉल गई थी,खूब मस्ती चल रही थी इसी बीच आरोही ने शर्त लगाया कहां “तुम हमसे कितना ज्यादा प्यार करते हो” आज बता ही दो. क्या तुम मुझसे इतना प्यार करते हो कि तुम मेरे लिए उस पहाड़ की ऊँचाई से नीचे पानी मे छलांग लगा सकते हो ..?
विमान – नही मैं नही लगाऊँगा’ प्यार तो मैं सिर्फ एक तुमसे ही करता हूं उसे साबित करने की जरूरत ही नही है।
आरोही – आप की जैसी मर्ज़ी हम तो आप से बेपनाह मुहब्बत करते है। इस प्यार के लिए मर जाना भी हमे मंजूर है। ये कहते हुए उसने I love u viman कहाँ और उस ऊँचाई से छलांग लगा दी.
जब नीचे वो पानी मे गिरी तो आवाज बड़ा जोरदार था जैसे बड़े पत्थर को ऊँचाई से फेका जाता है पानी मे तो आवाज आती है “डुबुंग-धड़ाम” -उसी तरह की आज थी।कुछ मिनट में वो बाहर आई और विमान ऊपर से उसे देखे जा रहा था।आरोही को पता था वो नही jump करेंगे उनको तो तैरना नही आता और ऊँचाई से डर लगता है।
विमान- पता नही उनके माइंड में क्या चल रहा था. उसने कुछ सोचा नही बस I Love U aarohi कहां और jump कर दिया
आरोही – नीचे से चिल्लाई “अरे रुको.! पर ये सब कुछ चंद सेकेंड में हो गया की कहने सुनने का वक्त ही नही मिला; “आरोही भी पानी के अंदर गई पर उन्हें विमान मिला ही नही। ना-ही वो कुछ मिनट बाद ऊपर आया ।
आरोही – ये मैने क्या कर दिया सब मेरी गलती है,वगैरा-वगैरा रोने लगी , क्योंकि ऊपर से छलांग लगाते वक्त वो दो बार चट्टानों से टकरा गया था जब वो छलांग लगाया तो पहले चट्टान में गिरा फिर पानी के अंदर,यह बात तो तय थी कि उसकी मृत्यु हो गई थी। उसने अपनी जान की परवाह न करते हुए सिर्फ आरोही के लिए छलांग लगाई थी।
जब भी आप ऐसी किसी जगह जाते है,तो ज्यादा ध्यान रखे ऐसी कोई भी शर्त न लगाएं जो आप के जीवन को समाप्त कर दे। यहां आरोही गलत थी या फिर विमान गलत था………पर जो भी कुछ घटना घटी ये होना तो नही चाहिए था।
अब विधि के विधान को कौन बदल सकता है,ये दुःखद यादों के झरोखे आरोही के जीवन मे सदा याद रही वो खुद को माफ नही कर पाई और सदमे से पागल होकर आज एक मेंटल हॉस्पिटल में उनका ईलाज जारी है।
जब आप किसी से प्यार करते है और वो भी आप से उतना ही प्यार करती/ करता है तो वो कभी आपसे उस प्यार वो साबित करने को नही कहेगा/कहेगी..!
अगर आप को बार बार प्यार को सबूत प्रमाण इस्बात देने की जरूरत पड़ रही /रहा है। तो वो प्यार नही सिर्फ उम्र के साथ होने वाला एक एक्ट्रेक्शन है..?
अब इसमें गलती किस की है आरोही की या विमान की………..………………………………………………..
©® प्रेमयाद कुमार नवीन