*मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह जी से ‘मुरादाबाद मंडलीय गजेटिय
मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह जी से ‘मुरादाबाद मंडलीय गजेटियर’ (भाग 2) सप्रेम प्राप्त
🍃🍃🍃🍃🍃🍃🍃🍃
14 सितंबर 2024 शनिवार की तिथि हमारे लिए ऐतिहासिक रही। 29 दिसंबर 2023 को रामपुर में जिला विद्यालय निरीक्षक महोदय के साथ हुई पहली मीटिंग से गजेटियर के लिए किए गए हमारे सारे परिश्रम की थकान उस समय दूर हो गई, जब मंडल आयुक्त आंजनेय कुमार सिंह जी ने गजेटियर पर रवि प्रकाश जी के लिए सप्रेम लिखकर अपने हस्ताक्षर किए, तिथि अंकित की, साथ ही मंडल स्तरीय संकलन सहयोगियों के साथ एक सामूहिक फोटो खिंचवाया। रामपुर से मैं, मुरादाबाद से डॉक्टर मनोज रस्तोगी तथा डॉक्टर अजय अनुपम सहित मंडल स्तरीय संकलन सहयोगियों में कुल नौ साहित्यकार थे। स्वर्गीय माहेश्वर तिवारी जी की पत्नी श्रीमती बाल सुंदरी तिवारी जी खड़े हो सकने में असमर्थ स्वास्थ्य के बावजूद उपस्थित थीं।
जिला विद्यालय निरीक्षक रामपुर श्री मुन्ने अली का एक दिन पहले ही सायंकाल फोन आया था, जिसमें चौदह सितंबर को मुरादाबाद कार्यक्रम में पहुंचने की बात कही गई थी। वास्तव में छह महीने से अधिक समय तक हमारा संपर्क मंडल आयुक्त महोदय की टीम के साथ रहा। हमने अनेक लेख भेजे। उसके बाद उन पर गहराई से छानबीन हुई। नई सूचनाऍं मॉंगी गईं । तथ्यों की दृष्टि से साक्ष्य भी हमने दिए। काफी श्रम-साध्य और समय-साध्य यह कार्य रहा।
कार्यक्रम में मंडलायुक्त महोदय ने अपने भाषण में कहा कि हमने सब तरफ से प्राप्त सूचनाओं, तथ्यों और विचारों का निचोड़ कम से कम शब्दों में गजेटियर में प्रस्तुत किया है। हमारी कोशिश यही रही कि गजेटियर का हर एक शब्द हम प्रामाणिकता के साथ सिद्ध कर सकें। इसलिए बहुत कुछ न कहकर थोड़े में ही बहुत कुछ कहा गया है।
कार्यक्रम मंडलायुक्त कार्यालय, मुरादाबाद के कॉन्फ्रेंस-हॉल में आयोजित किया गया था। जिला विद्यालय निरीक्षक श्री मुन्ने अली तथा मंडलायुक्त श्री आंजनेय कुमार सिंह को धन्यवाद
—————————————
लेखक: रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा (निकट मिस्टन गंज), रामपुर, उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997 61 5451