*भमरौवा शिव मंदिर यात्रा*
भमरौवा शिव मंदिर यात्रा
——————————————–
2 मार्च 2022 बुधवार । भमरौवा शिव मंदिर के दर्शन करने का आज सौभाग्य मिला। अचानक दोपहर ढाई बजे कार्यक्रम बना। धर्मपत्नी श्रीमती मंजुल रानी के साथ ई-रिक्शा में बैठे और चल दिए । सिविल लाइंस पनवड़िया से होते हुए भमरौवा रोड शानदार बनी हुई थी । अनेक वर्ष बाद जाना हुआ।
रास्ते में कोई जगह सुनसान नहीं पड़ी । रहने के मकान-दुकान आदि रास्ते-भर चहल-पहल करते रहे । मंदिर के बाहर की गलियाँ वही पुराना दृश्य उपस्थित कर रही थीं। आगे वही चौड़ा मैदान ।
प्रवेश करते ही दृश्य बदला हुआ था । मंदिर का आधुनिकीकरण और विस्तार-कार्य चल रहा है । काफी कुछ बन चुका है। मूल गर्भ गृह ज्यों का त्यों है । उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है । चारों ओर परिक्रमा बनाते हुए तदुपरांत एक ऊँचे धरातल पर वृहद परिक्रमा निर्मित की गयी है। इस तरह मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश करने के लिए श्रद्धालुओं को चार-छह सीढ़ियाँ चढ़कर इतनी ही सीढ़ियाँ उतरकर दर्शनों का लाभ मिलता है ।
व्यवस्था अच्छी है । बड़े पैमाने पर श्रद्धालुओं के आगमन की सुविधा इन सब बातों से हो गई है । प्रवेश द्वार से बाँई तरफ बड़ा-सा हॉल बना हुआ है ,जिसमें काफी संख्या में लोगों के एकत्र होने की सुविधा है।
शिवरात्रि कल हो कर चुकी है। जब हम मंदिर में दर्शन करके सीढ़ियों से उतरे, तब लौटते समय दो दंपत्ति पूजा के लिए जाते हुए मिले । कल यहाँ भारी भीड़ रही होगी ।
भीड़ के अंग बनने में एक अलग ही आनंद आता है । एक दिन की देरी होने के कारण हम उस आनंद से वंचित रह गए ,इस बार न जाने क्यों यह महसूस हुआ।
—————————————————
रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451