Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
15 Jul 2021 · 4 min read

बड़ी ख़बर

मुरारी के घर आज दावत थी। पूरे गांव को न्यौता भेजा था। पूरे गांव में चर्चा का विषय बना था कि आखिर मुरारी को आज कौन सी लॉटरी लग गयी है जो पूरे गांव को भोजन करा रहा है।
“अरे!बंशी तुमको पता है ,मुरारिया कहे भोज दिया है सबको?”सुगन चाचा ने बड़े उतावले से होकर बंशी से पूछा।
“नै काकू,हमरे घर भी यही बोलिस है कि आज पूजा और दोपहर का भोजन का न्यौता है। भगवान जाने! आजतक तो कहियो एक ढेला खरच नै किया है मुरारिया।” बंशी ने अनमने ढंग से जवाब दिया।
“जरूर कोनो लॉटरी लग होइ तबे इकर घर पूजा पाठ और भोज भंडारा होवत होउ” सुगन चाचा के स्टब साथ पूरे गांव को आश्चर्य हो रहा था कि आखिर जो मुरारी एक एक पाई को संभाल के रखता है रोज कमाता और खाता है उसके पास इतना पैसा कैसे हो गया कि पूरे गांव को न्यौता दे बैठा।
“अरे!चल न काकू,हमनी के तो खाय से मतलब हो नी। अब लॉटरी लगे चाहे डकैती करे। का मतलब हो।” पीछे पीछे चलते सोहन भी दोनों की बातें सुन रहा था।
“हाँ ! चल वहीं देखब का माजरा है।हमीन के खाय से मतबल हो कि ने!” सुगन चचा सरेंडर की मुद्रा में आ गए थे।
मुरारी ने मुझे भी न्यौता दिया था। बहुत पहले ऑफिस में मजदूरी का काम करते उससे भेंट हुई थी। बहुत ही हंसमुख और मिलनसार। ऑफिस के सभी स्टाफ को बड़े अदब और इज्जत से बात करता। जाते वक्त उसने मेरा नम्बर अपने पास रख लिया था।
“सर!आप अपना नम्बर दे दीजिए न।कुछ घटना दुर्घटना होगा तो आपको खबर करेंगे”
चूंकि हम पत्रकारों के लिए ऐसे कई स्रोतों की जरूरत होती है जो तुरन्त खबर कर दे। मैंने अपना नम्बर दे दिया। आज सुबह सुबह फोन आया तो आदतन उठा लिया।
“हेलो सर!हम मुरारी बोल रहे हैं। आपके ऑफिस में काम किये थे।याद है कि भूल गए।”फोन पर मुरारी था।
यूँ तो रोज सैकड़ों फोन आते हैं सबको याद रखना सम्भव नही होता। लेकिन मुरारी की आवाज पहचान लिया।
“अरे!हाँ मुरारी बोलो,कुछ खबर है क्या?”मुझे लगा सुबह सुबह कोई दुर्घटना हो गयी क्या।
“हाँ सर!है बड़ी खबर।लेकिन उसके लिए मेरे गाँव मेरे घर पर आना होगा। आइयेगा न प्लीज! “मुरारी के रिक्वेस्ट को मैं मना नही कर पाया।
“हाँ! ठीक है मैं आ जाऊंगा।”कहकर मैने फोन काट दिया।
दिनभर खबरों की भागदौड़ में मैं भूल गया था। तभी फिर मुरारी का फोन आया “सर !आइए न आपका ही इंतजार कर रहे हैं।प्लीज!
“ठीक है आता हूँ” पता नही मुरारी के आग्रह में क्या खिंचाव था कि मैं उसके गांव पहुंच गया।
नामकुम जाने के रास्ते घाघरा छोटा सा आदिवासियों का गांव था।मुरारी का वहीं घर था। गांव में उसका घर रोड से कुछ ही फलाँग पर था। छोटा सा खपरैल मकान झंडियों से सजा हुआ था मानो किसी की शादी हो रही है। पूरे गांव की भीड़ लगी थी। मेरी भी उत्सुकता बढ़ती जा रही थी कि आखिर क्या न्यूज है जिसके लिए मुरारी इतना आग्रह कर रहा है।
घर के आंगन में पूजा सामग्री रखी थी।एक छोटी सी चौकी को केले के पत्तो से सजाया हुआ था। मुझे लगा कि शायद सत्यनारायण भगवान की पूजा कर रहा होगा। लेकिन करीब गया तो देख कर हैरान रह गया। गांव के बच्चे बूढ़े लोग तो ठठा कर हंस पड़े। मुरारी एक पूजा की चौकी सजाकर उसमें मोबाइल की पूजा कर रहा था।
“अरे!देख ई पगला को।ई तो मोबिलवा का पूजा करत हो रे”
सुगन चचा के प्रश्न का जवाब मिल गया था।
मुझे भी कम आश्चर्य नही लगा कि ये क्या है।” मुरारी इसके लिए परेशान था और यही इसकी सबसे बड़ी खबर थी?” इसी के लिए इतना तामझाम? मुझे याद है ऑफिस में वो हमलोगों को मोबाइल पर बात करते देख उसे बड़ी उत्सुकता होती थी।
“सर!इससे कहीं से भी किसी से भी बात कर सकते हैं?”
हाँ!ये मोबाइल है और दुनिया के किसी कोने में बैठे व्यक्ति से बात कर सकते हैं।”
“कितना दाम का है सर?हमको भी लेना है।” हम खूब पैसा जमा करेंगे और मोबिलवा ले लेंगे।” मुरारी ने बड़े आत्मविश्वास के साथ कहा था। आज शायद उसकी ख्वाहिश पूर्ण हो गयी थी। इसीलिए जश्न मना रहा है।
“सर! आप आ गए!, आप ही का वेट कर रहे थे सर। देखिए न मोबाइल खरीद लिए हैं। आप उसका उद्घाटन कर दीजिए।” मुरारी मानो मेरा ही इंतजार कर रहा था।
मैंने उसका दिल रख लिया और मोबाइल को ऑन कर दिया। मुरारी ने जोर ताली बजाई और भगवान की जयजयकार की।
फिर सबको पंगत में बिठा कर पूरी,सब्जी और रसगुल्ले खिलाया। वह उछल उछल कर सबको अपनी मोबाइल दिखा रहा था। मैं आश्चर्य चकित था कि सूचना क्रांति के दौर में जहाँ बच्चा बच्चा आईफोन से खेल रहा है। ऐसे में मुरारी हजार रुपये की खरीद कर जश्न मना रहा है। लेकिन मुरारी तो अपनी ही खुशी में मग्न था। मेहनत मजदूरी कर किसी तरह पैसे बचाकर मोबाइल खरीद पाया था। अब वह भी अपनी मजदूरी बिजनस मोबाइल के जरिये बढ़ा पाएगा। पूजा करने के बाद खुशी खुशी पूरे गांव को पूरी,सब्जी और मिठाई खिलाया। वह बड़ी उत्सुकता से सबको अपना नम्बर भी दे रहा था कि कभी मदद की जरूरत हो तो फोन कीजिएगा। लोग हैरानी से उसे देखे जा रहे थे तो कुछ हंस भी रहे थे। लेकिन मुरारी गदगद था कि मोबाइल भले साधारण है लेकिन अब वह भी मजदूर स्मार्ट बन गया है। यह उसकी पहली सम्पत्ति थी।
मुझे भी आज की सबसे बड़ी खबर मिल गयी थी। कैमरामैन अमरदीप पूरे घटनाक्रम की रिकॉर्डिंग कर रहे थे। मैंने मुरारी का इंटरव्यू लिया तो लगा की आज वाकई में किसी बड़े मासूम दिलवाले का इंटरव्यू लिया है। इस खबर को बनाकर आज जितनी खुशी हो रही थी उतनी शायद सीएम या गवर्नर का इंटरव्यू लेकर भी नही हो हुई थी। उस खबर को दिल लगाकर एडिटिंग की और स्पेशल स्टोरी बनाई। डेस्क को भी ये खबर रास आयी और पूरे सप्ताह खूब चली। उस खबर को माह का स्पेशल स्टोरी अवार्ड भी मिला। सच मे मुरारी के पहले ख्वाब को पंख लगते देख मुझे भी काफी खुशी मिली।

✍पंकज प्रियम

1 Like · 1 Comment · 351 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
वाह ग़ालिब तेरे इश्क के फतवे भी कमाल है
वाह ग़ालिब तेरे इश्क के फतवे भी कमाल है
Vishal babu (vishu)
मुक्तक।
मुक्तक।
Pankaj sharma Tarun
नीम करोरी वारे बाबा की, महिमा बडी अनन्त।
नीम करोरी वारे बाबा की, महिमा बडी अनन्त।
Omprakash Sharma
अलग सी सोच है उनकी, अलग अंदाज है उनका।
अलग सी सोच है उनकी, अलग अंदाज है उनका।
निरंजन कुमार तिलक 'अंकुर'
किसी भी सफल और असफल व्यक्ति में मुख्य अन्तर ज्ञान और ताकत का
किसी भी सफल और असफल व्यक्ति में मुख्य अन्तर ज्ञान और ताकत का
Paras Nath Jha
मुद्दा मंदिर का
मुद्दा मंदिर का
जय लगन कुमार हैप्पी
Bundeli Doha by Rajeev Namdeo Rana lidhorI
Bundeli Doha by Rajeev Namdeo Rana lidhorI
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
"अखाड़ा"
Dr. Kishan tandon kranti
कल्पनाओं की कलम उठे तो, कहानियां स्वयं को रचवातीं हैं।
कल्पनाओं की कलम उठे तो, कहानियां स्वयं को रचवातीं हैं।
Manisha Manjari
तुम बहुत प्यारे हो
तुम बहुत प्यारे हो
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
कहीं खूबियां में भी खामियां निकाली जाती है, वहीं कहीं  कमियो
कहीं खूबियां में भी खामियां निकाली जाती है, वहीं कहीं कमियो
Ragini Kumari
पर दारू तुम ना छोड़े
पर दारू तुम ना छोड़े
Mukesh Srivastava
मैं भी डरती हूॅं
मैं भी डरती हूॅं
Mamta Singh Devaa
#दोहा
#दोहा
*Author प्रणय प्रभात*
हम समुंदर का है तेज, वह झरनों का निर्मल स्वर है
हम समुंदर का है तेज, वह झरनों का निर्मल स्वर है
Shubham Pandey (S P)
विषधर
विषधर
आनन्द मिश्र
*बूढ़े होने पर भी अपनी बुद्धि को तेज रखना चाहते हैं तो अपनी
*बूढ़े होने पर भी अपनी बुद्धि को तेज रखना चाहते हैं तो अपनी
Shashi kala vyas
तुम मन मंदिर में आ जाना
तुम मन मंदिर में आ जाना
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
शिव स्तुति
शिव स्तुति
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
है खबर यहीं के तेरा इंतजार है
है खबर यहीं के तेरा इंतजार है
सिद्धार्थ गोरखपुरी
पावस
पावस
लक्ष्मी सिंह
तेरी - मेरी कहानी, ना होगी कभी पुरानी
तेरी - मेरी कहानी, ना होगी कभी पुरानी
The_dk_poetry
मुक्तक
मुक्तक
प्रीतम श्रावस्तवी
आजकल का प्राणी कितना विचित्र है,
आजकल का प्राणी कितना विचित्र है,
Divya kumari
शिव तेरा नाम
शिव तेरा नाम
Swami Ganganiya
💐प्रेम कौतुक-370💐
💐प्रेम कौतुक-370💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
23/187.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/187.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
शायरी - ग़ज़ल - संदीप ठाकुर
शायरी - ग़ज़ल - संदीप ठाकुर
Sandeep Thakur
हमारी जिंदगी भरना, सदा माँ शुभ विचारों से (गीत)
हमारी जिंदगी भरना, सदा माँ शुभ विचारों से (गीत)
Ravi Prakash
दोस्ती क्या है
दोस्ती क्या है
VINOD CHAUHAN
Loading...