Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
2 May 2024 · 4 min read

“छोटा उस्ताद ” ( सैनिक संस्मरण )

“छोटा उस्ताद ”

( सैनिक संस्मरण )

डॉ लक्ष्मण झा परिमल

=====================

1984 में मेरी पोस्टिंग 321 फील्ड अस्पताल में हुयी थी , जो उन दिनों चांगसारी, गुवाहाटी, असम में हुआ करता था ! रंगिया स्टेशन से गुवाहाटी जाने के बीच में चांगसारी छोटा सा रेलवे स्टेशन है ! स्टेशन के पूरब मे छोटी – छोटी पहाड़ियाँ हैं ! एक पहली पहाड़ी में हमारी यूनिट थी ! और उसके सटे दूसरी पहाड़ी पर 421 फील्ड अस्पताल स्थित था ! दो महीने पहले ही सूबेदार मेजर नर्सिंग S.K.Singh मिलिटरी हॉस्पिटल किर्की पुणे से 321 में आए थे ! उनके सामने ही मेरी पोस्टिंग ऑर्डर आ गयी थी ! जुलाई 1984 में वे चांगसारी आ गए थे और सितम्बर 1984 मैं भी वहाँ पहुँच गया था !

आने के बाद माहौल मुझे अच्छा लगा ! सब जाने पहचाने लोग मिलते चले गए ! क्वार्टर मास्टर /कंपनी कमांडर Capt S॰ Ghoshal, 2I/C Maj S॰K॰Bhand और CO Lt Col S॰K॰ Samanta के पास मेरा इंटरव्यू हुआ ! 2I/C ने मुझे टेक्निकल प्लाटून का प्लाटून कमांडर बना दिया ! पहाड़ी के ऊपरी हिस्से पर मेरी प्लाटून थी ! एक बारीक में 15 जवान थे ! कुछ फॅमिली के साथ रहते थे ! कुछ टेम्पोरेरी ड्यूटि और कुछ छुट्टिओं पर रहते थे ! हमलोग की ट्रेनिंग बीच -बीच में चलती रहती थी ! हमलोगों का एक रेक्रीऐशन रूम होता था ! वहाँ एक ब्लैक एंड व्हाइट टी 0 वी हुआ करता था ! रविवार को सब के सब ‘महाभारत’ और ‘रामायण’ देखने के लिए 9 बजे सुबह पहुँच जाते थे !

अगस्त और सितम्बर महीने में हमलोगों की गतिविधियाँ बढ़ जाती थी ! हमलोग दो महीने के लिए सेंगे जिला पश्चिम कामेंग अरुणांचल प्रदेश का एक तहसील है वहाँ युध्य अभ्यास के लिए जाना पड़ता था ! सेंगें 2,545 मिटर या 8,349.14 फिट समुद्री सतह से ऊपर है ! फिर दो महीने के बाद वापस चांगसारी लौट जाना पड़ता था ! यह एक अनोखा अनुभव था ! दरअसल चांगसारी एक गाँव है ! उसके एक पूर्वी छोर पर 421 फील्ड हॉस्पिटल था और पश्चिम गुवाहाटी हाइवे पर हमारा 321 फील्ड हॉस्पिटल था ! दोनों के बीच एक छोटा 10 बिस्तर वाला अस्पताल खोला गया था ! दोनों फील्ड अस्पतालों के सहयोग से यह हॉस्पिटल चलता था !

1987 को मेरी पोस्टिंग मिलिटरी हॉस्पिटल बरेली हो गई ! मुझे बिदाई पार्टी प्लाटून में दी गई !

हैड्क्वार्टर ने भी मुझे पार्टी दी ! बरेली में पहुँचकर बड़ा आनंद आया पर चांगसारी की यादें कहाँ मिटने वाली ? 1990 में मेरी पोस्टिंग मिलिटरी हॉस्पिटल जम्मू सतवारी हो गई ! देखते- देखते 1992 में सीनियर cadre में नाम आ गया ! दो महीने के लिए लखनऊ Army Medical Corps Centre And College में ट्रेनिंग लेनी थी ! इस ट्रेनिंग के बाद ही हमलोग Junior Commissioned Officer बनेंगे !

यह सिनीऑर काडर दिनांक 12 सितंबर 1992 से 21 नवंबर 1992 तक चलेगा ! हमलोग 11 सितंबर 1992 को Officer Training College पहुँच गए !

देश के कोने -कोने से Senior NCO आ रहे थे ! आज शाम रोल कॉल में सब पहुँच जाएंगे ! यहाँ Medical Officers और Non-Technical Regular/Short Commissioned Officers की ट्रेनिंग होती है ! वे लोग AMC Centre के Officers MESS रहते थे ! सीनियर काडर वालों का वहीं बर्रेक्क बना हुआ था ! हमलोगों ने अपनी -अपनी चारपाई और अपना -अपना लॉकर पकड़ लिया ! वर्षों बाद हमलोग पुराने दोस्तों से मिलने लगे !

चार बजे शाम को बर्रेक्क से निकलकर सटे हुये PT ग्राउंड में हमलोग आए कि सामने से एक जाना पहचाना चेहरा आकार साइकल से उतरकर हमलोगों से मिला ! मैंने उसे पहचान लिया ! मैं उसे देखकर काफी खुश हुआ और अचंभित भी !

“ अरे सतपाल ! तुम यहाँ क्या कर रहे हो ?”

सतपाल ने कहा,-

“मेरी पोस्टिंग ही यहीं हो गई है !”

सतपाल 8 साल पहले 321 फील्ड हॉस्पिटल चांगसारी में पहली पोस्टिंग आया था और वह मेरे ही प्लाटून का जवान था ! हरियाणा का जाट,पतला दुबला शरीर और अंडर वेट सतपाल उन दिनों मायूस ही रहा करता था ! उसे सांत्वना और ढाढ़स मैं दिया करता था ! आज भी सतपाल कुछ भी नहीं बदला था पर सतपाल इस OTC का “छोटा उस्ताद” था ! इंस्टक्टर को लखनऊ में “ उस्ताद “ कहा जाता था ! सतपाल को हमें “छोटा उस्ताद” ही कहना उपयुक्त था !

मोहर सिंह मेरे साथ ही काडर करने आया था ! उसने कहा ,-

“ देख झा ,आज तो बातें इनसे करले ! कल से तुम्हें इनको “उस्ताद”या Sir कहकर बात करनी होगी ! काडर कंपनी के हरेक ईट ,दर्ख ,झाड़ियाँ और यह इमारत के सामने सावधान होकर ही बातें करना है !”

और मोहर सिंह ने यह बात “ छोटा उस्ताद” के सामने कह डाली !

“ छोटा उस्ताद” सतपाल को अपने में फक्र होने लगा और जाते -जाते सतपाल ने कह दिया ,–

“अच्छा झा साहिब ! मिलते हैं कल PT ग्राउंड में !”

मेरा चेस्ट नंबर 53 था ! मेरी ट्रेनिंग 12 सितम्बर से शुरू हो गयी ! 3 बजे सुबह हमलोग जग जाते थे ! सारे OTC की साफ -सफाई करना पड़ता था ! निपाई अंधेरे में करनी पड़ती थी ! 5 बजे सुबह कोत से राइफल निकाल कर ट्रेनिंग ग्राउंड में रखना पड़ता था ! फिर 6 बजे PT शुरू हो जाती थी !

“ छोटा उस्ताद” सतपाल जान बूझकर अपनी टोली में मुझे लेता था ! और उस टोली को PT में वह खूब तंग किया करता था ! मुझे यह एहसास दिलाता था कि उस्ताद को हल्के में मत लो ! वह मुझे ही तंग करने के लिए सारी टोली को punishment देता था ! वह हमेशा मुझे PT का टीम लीडर बनाता था ताकि उसकी आखों से ओझल ना हो सकूँ ! उसकी इच्छा रहती थी कि मैं उसे बार -बार “Sir” कहूँ और उसके सामने सावधान रहूँ !

जो कुछ भी हो “छोटे उस्ताद” की ट्रेनिंग ने मुझे नेतृत्व करना सीखा दिया ! 21 नवम्बर को ट्रेनिंग समाप्त हो गयी ! OTC के समस्त उस्तादों के साथ बैठकर हमलोगों ने बड़ा खाना साथ साथ खाया ! आखिरी दिन में हम सब लोग बराबर थे ! उस दिन ही हमलोग अपनी – अपनी यूनिट की ओर चल दिये ! अच्छा समय बिता इस काडर कंपनी में और “ छोटा उस्ताद” को आजतक न भुला पाया !

=======================

डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”

साउंड हेल्थ क्लिनिक

एस ० पी ० कॉलेज रोड

दुमका

झारखण्ड

भारत

02.05.2024

Language: Hindi
21 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
We Mature With
We Mature With
पूर्वार्थ
हर एक राज को राज ही रख के आ गए.....
हर एक राज को राज ही रख के आ गए.....
कवि दीपक बवेजा
तमाम उम्र काट दी है।
तमाम उम्र काट दी है।
Taj Mohammad
प्रदाता
प्रदाता
Dinesh Kumar Gangwar
बिन बोले ही हो गई, मन  से  मन  की  बात ।
बिन बोले ही हो गई, मन से मन की बात ।
sushil sarna
मोबाइल फोन
मोबाइल फोन
अभिषेक पाण्डेय 'अभि ’
* विजयदशमी मनाएं हम *
* विजयदशमी मनाएं हम *
surenderpal vaidya
तू ज़रा धीरे आना
तू ज़रा धीरे आना
मनोज कुमार
प्रतिशोध
प्रतिशोध
Shyam Sundar Subramanian
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
फ़ितरत
फ़ितरत
Kavita Chouhan
अब युद्ध भी मेरा, विजय भी मेरी, निर्बलताओं को जयघोष सुनाना था।
अब युद्ध भी मेरा, विजय भी मेरी, निर्बलताओं को जयघोष सुनाना था।
Manisha Manjari
3047.*पूर्णिका*
3047.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
छल
छल
गौरव बाबा
🙏*गुरु चरणों की धूल*🙏
🙏*गुरु चरणों की धूल*🙏
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
हो असत का नगर तो नगर छोड़ दो।
हो असत का नगर तो नगर छोड़ दो।
Sanjay ' शून्य'
मुक्तक
मुक्तक
जगदीश शर्मा सहज
अन्याय के आगे मत झुकना
अन्याय के आगे मत झुकना
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
#लाश_पर_अभिलाष_की_बंसी_सुखद_कैसे_बजाएं?
#लाश_पर_अभिलाष_की_बंसी_सुखद_कैसे_बजाएं?
संजीव शुक्ल 'सचिन'
माँ तुम याद आती है
माँ तुम याद आती है
Pratibha Pandey
अन्नदाता
अन्नदाता
Akash Yadav
"राजनीति"
Dr. Kishan tandon kranti
*बहुत सौभाग्यशाली कोई, पुस्तक खोल पढ़ता है (मुक्तक)*
*बहुत सौभाग्यशाली कोई, पुस्तक खोल पढ़ता है (मुक्तक)*
Ravi Prakash
लेकिन, प्यार जहां में पा लिया मैंने
लेकिन, प्यार जहां में पा लिया मैंने
gurudeenverma198
*रे इन्सा क्यों करता तकरार* मानव मानव भाई भाई,
*रे इन्सा क्यों करता तकरार* मानव मानव भाई भाई,
Dushyant Kumar
Maturity is not when we start observing , judging or critici
Maturity is not when we start observing , judging or critici
Leena Anand
विनती
विनती
कविता झा ‘गीत’
टूटी हुई कलम को
टूटी हुई कलम को
Anil chobisa
ज्ञानों का महा संगम
ज्ञानों का महा संगम
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
■ दुर्जन संगठित, सज्जन विघटित।
■ दुर्जन संगठित, सज्जन विघटित।
*Author प्रणय प्रभात*
Loading...