Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
26 Jun 2019 · 4 min read

घर की इज्जत

आज के समय में मैं एक ऐसे मुद्दे को आवाज देने जा रहा हूँ। जिसकी जरूरत हर किसी को है।

आज मैं यह देख रहा हूं कि आज कि समाज में हर लोग अपने इज्जत को चार चांद लगाना चाहते हैं। जबकि दूसरे की इज्जत को वह अपना रखेल बनाना चाहते हैं और महिला भी काहे को इसमें पीछे रहने जाए। कहा जाता है कि घर की इज्जत को यदि बनाना चाहे तो महिला ही उसे बना सकती है और बिगाड़ना भी उन्हीं के हाथों में है। औरत यदि चाहे तो वह अपने घर की इज्जत में चार चांद लगा सकती है और वह चाहे तो मिट्टी में मिला सकती है। इसी पर आधारित एक लघु कहानी मैं आप लोगों के आगे परोसने जा रहा हूं।

एक दिन की बात यह है कि एक गांव में पांच सदस्य वाली एक परिवार था जिसके घर में सब कुछ अच्छा चल रहा था। पर अचानक ऐसी घटना घटी की परिवार को छिन्न-भिन्न कर दिया।

यह कहानी मोतीपुर गांव की है। यह तत्कालिक घटना है. पर ऐसी घटना अब केवल उसी गांव में नहीं बल्कि हर गांव में घट रही है जो मैं आज बताने जा रहा हूं

गर्मी का मौसम था। रात का समय था। उसी रात में चंद्रमा ने अपनी शीतल प्रकाश फैलाया था। उसी अजोरिया की रात में उस घर के मुखिया सदस्य यानी पति पत्नी द्वार पर सोए हुए थे और उस घर में एक लड़की थी जिसकी बड़े भैया का विवाह हो चुका था जिसके कारण उसका बड़ा भाई घर में सोता था और उस लड़की के माता-पिता गर्मी के कारण द्वार पर सोते थे तथा वह लड़की द्वारघारा में सोती थी। उस लड़की का आचरण खराब था। जिसके चलते उसका कनेक्शन किसी दूसरे लड़के के साथ चलता था पर यह बात परिवार के किसी सदस्य को मालूम नहीं था।

एक दिन ऐसा हुआ. कि रोज की तरह उस रात भी उस लड़की के माता-पिता द्वार पर सोए हुए थे जबकि बड़ा भाई घर के अंदर सोया हुआ था। तभी वह लड़की उस निस रात में सरेह ओर से आकर जब घर में प्रवेश की तब उसके पिताजी ने शक की निगाह से देखें और अपनी पत्नी को जगाए और इस बात को उससे कहें पर माँ जो थी भोली-भाली। उसने इस शक को सीधे टाल दी। पर बात वहीं पर खत्म नहीं हुआ। वह लड़की आदत से लाचार हो गई थी और रोज-रोज ऐसे मौके का फायदा उठा रही थी और ऐसे ही मौके का फायदा उठाने के लिए दूसरी रात भी जब वह सरेह की ओर से आकर घर में प्रवेश की तो उसके पिताजी ने फिर से देख लिए। इस पर उनके शक को और मजबूती मिली और उसने फिर से अपने पत्नी को जगाए और बोले कि जाकर उससे पूछो कि वह इतनी रात को कहां गई थी। इस बार उसने अपनी लड़की से पूछी तो लड़की ने सीधे से जवाब दिया कि मेरा पेट खराब हो गया था जिसके कारण बाहर गई थी। तो मां ने कहा तूने मुझे क्यों नहीं जगाया. तो उसने कहा कि यदि मैं तुम्हें जब तक जगाती तब तक मेरा तबीयत और खराब हो जाता। इसलिए मैं तुम्हें नहीं जगा पाई और जल्दी में चली गई। इस तरह उस लड़की ने झूठ बोल कर बात को बहला दिया और इस बात पर उस लड़की की मां ने विश्वास कर ली और आकर वह अपने पति को दो-चार टुक खरी-खरी सुना दी। उसने कही कि आप केवल शक करते ही रहते हैं आरे सयान बेटी है और लाज के मारे नहीं जगाती होगी क्योंकि आप और हम यहां एक साथ जो सोते हैं।

इस पर उस लड़की को अब पता चल गया कि अब यदि मैं रात में कहीं गई तो पकड़ी जाऊंगी इसलिए उसने दो – चार रात कहीं नहीं गई। इस पर उसकी मां को शक नहीं हुआ पर उसके पिता का शक अभी मीटा ही नहीं था तब तक पांच रात के बाद सुबह होते ही मालूम पड़ा की वह घर छोड़कर किसी के साथ फरार हो गई है।

इस तरह पूरे गांव,टोले,मोहल्ले में हंगामा मच गया की फालनवा की लड़की किसी के संग फरार हो गई है. इस तरह घर की इज्जत मिट्टी में मिल गई. यदि उस रात उस महिला ने अपने पति की बात पर ज्यादा ध्यान दी होती तो आज ऐसा करनामा देखने को नहीं मिलता. पर उसने अपने पति के बातों पर ध्यान नहीं दिया. जिसका परिणाम यह निकला और उसके पति का शक सही निकला.

इसीलिए कहा जाता है कि हर औरत चाहे तो घर की इज्जत में चार चांद लगा सकती है या उसे मिट्टी में मिला सकती है और यही हुआ भी.
पर मैं इस कहानी के माध्यम से यह संदेश देना चाहता हूं कि आप अपने घर की पैनी नजर रखें और देखे की छोटी सी भूल से कहीं बड़ा सा दाग न लगा जाए.

लेखक – जय लगन कुमार हैप्पी ⛳

Language: Hindi
2 Likes · 1616 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
वार्तालाप अगर चांदी है
वार्तालाप अगर चांदी है
Pankaj Sen
मुझे तुम मिल जाओगी इतना विश्वास था
मुझे तुम मिल जाओगी इतना विश्वास था
Keshav kishor Kumar
प्रेम.....
प्रेम.....
शेखर सिंह
आपकी लिखावट भी यह दर्शा देती है कि आपकी बुद्धिमत्ता क्या है
आपकी लिखावट भी यह दर्शा देती है कि आपकी बुद्धिमत्ता क्या है
Rj Anand Prajapati
” सबको गीत सुनाना है “
” सबको गीत सुनाना है “
DrLakshman Jha Parimal
#बाक़ी_सब_बेकार 😊😊
#बाक़ी_सब_बेकार 😊😊
*Author प्रणय प्रभात*
"ख़ासियत"
Dr. Kishan tandon kranti
International  Yoga Day
International Yoga Day
Tushar Jagawat
New light emerges from the depths of experiences, - Desert Fellow Rakesh Yadav
New light emerges from the depths of experiences, - Desert Fellow Rakesh Yadav
Desert fellow Rakesh
काँच और पत्थर
काँच और पत्थर
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
बचपन के पल
बचपन के पल
Soni Gupta
ना मानी हार
ना मानी हार
Dr. Meenakshi Sharma
छान रहा ब्रह्मांड की,
छान रहा ब्रह्मांड की,
sushil sarna
योगी
योगी
Dr.Pratibha Prakash
न्याय तो वो होता
न्याय तो वो होता
Mahender Singh
घर बन रहा है
घर बन रहा है
रोहताश वर्मा 'मुसाफिर'
जिंदगी का एक और अच्छा दिन,
जिंदगी का एक और अच्छा दिन,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
*गुरुदेव की है पूर्णिमा, गुरु-ज्ञान आज प्रधान है【 मुक्तक 】*
*गुरुदेव की है पूर्णिमा, गुरु-ज्ञान आज प्रधान है【 मुक्तक 】*
Ravi Prakash
राम-वन्दना
राम-वन्दना
विजय कुमार नामदेव
*नज़ाकत या उल्फत*
*नज़ाकत या उल्फत*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
रक्षा -बंधन
रक्षा -बंधन
Swami Ganganiya
श्री कृष्ण जन्माष्टमी...
श्री कृष्ण जन्माष्टमी...
डॉ.सीमा अग्रवाल
किसी अनमोल वस्तु का कोई तो मोल समझेगा
किसी अनमोल वस्तु का कोई तो मोल समझेगा
कवि दीपक बवेजा
🌸 आने वाला वक़्त 🌸
🌸 आने वाला वक़्त 🌸
Mahima shukla
चंद्रकक्षा में भेज रहें हैं।
चंद्रकक्षा में भेज रहें हैं।
Aruna Dogra Sharma
Keep this in your mind:
Keep this in your mind:
पूर्वार्थ
वो अपने घाव दिखा रहा है मुझे
वो अपने घाव दिखा रहा है मुझे
Manoj Mahato
मत बांटो इंसान को
मत बांटो इंसान को
विमला महरिया मौज
* किधर वो गया है *
* किधर वो गया है *
surenderpal vaidya
मैं भी अपनी नींद लुटाऊं
मैं भी अपनी नींद लुटाऊं
करन ''केसरा''
Loading...