Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
25 Feb 2019 · 4 min read

गुजरात के साणंद की हिंदुस्तान कोकाकोला फेक्ट्री में महिलाएं भी कुशलतापूर्वक अपनी पहचान बनाने में कामयाब

जी हां पाठकों, यह जानकारी जैसे ही मैंने पढ़ी, तो मैंने आप लोगों के समक्ष शेयर करना जरूरी समझा । यह जानकारी है ही ऐसी कि जिसे जानने के पश्चात आप भी आश्चर्यचकित अवश्य होंगे ।

चलिए शुरू करते हैं , काम की जगह स्त्री-पुरुष में समानता लाने की मुहिम दुनियाभर में चल रही है । इस कारण से कई कंपनियों में महिला कर्मचारियों की नियुक्ति में बढ़ोतरी भी हुई है । हालांकि; अभी भी अधिकतर जगह महिलाओं को एकाउंटेंसी और एचआर जैसे विभागों में नियुक्त किया जाता है ।

लेकिन अभी हाल ही में एक विशेष जानकारी ज्ञात हुई है कि गुजरात के साणंद में स्थित हिंदुस्तान कोकाकोला बेवरेज (एससीबी) फेक्ट्री इस मामले में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुई है । इस फेक्ट्री मे 10 में से 4 कर्मचारी, यानी 40फीसदी महिलाएं कार्यरत हैं ।

फेक्ट्री का कोई भी काम ऐसा नहीं है जो महिलाएं पूर्ण ना करतीं हों । इसमें भारी मशीनें ऑपरेट करना, लोडिंग-अनलोडिंग करना, कोल्डड्रिंक तैयार करने के लिए सिरप बनाना और प्लांंट ऑनर की भूमिका निभाना भी शामिल है । यहां काम कर रहे अधिकतर कर्मचारियों की नियुक्ति प्लांट शुरू होने के पूर्व ही कर ली गई । इसीलिए प्रत्येक कर्मचारियों को हर तरह का प्रशिक्षण दिया गया ।

इस प्लांट में 34 महिलाएं सफलता पूर्वक काम कर रही हैं । इन्हीं में से एक है, सिमरन । वे फोर्कलिफ्ट ऑपरेट करती हैं । आठ घंटे की शिफ्ट में एक-एक टन के लोडों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना होता है । सिमरन ने 12वी उत्तीर्ण करने के बाद आईटीआई कोर्स में प्रवेश लिया था । वहीं से इस प्लांट के लिए उनका प्लेसमेंट हुआ । उन्हें यह काम ज्वाईन करने के लिए अपने परिवार को मनाने में काफी मुश्किल हुई थी । परिवारवालों का भी मानना था कि यह काम तो पुरुषों का है । सिमरन ने तीन महीने में प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया और सभी ड्राइविंग टेस्ट भी उत्तीर्ण कर लिए । “सिमरन को पूर्ण रूप से उम्मीद है कि उन्हें देखकर और भी लड़कियां भारी मशीनें को ऑपरेट करने के लिए आगे आएंगी “।

21 वर्ष की विनीता माइयात्रा इस प्लांंट में सिरप तैयार करने और उसकी पूर्ण रूप से देखरेख करतीं हैं । उन्होंने भरूच पोलिटेनिक से केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है । विनीता ने बताया ” इस तरह की बड़ी फेक्ट्री में काम करना हमेशा से ही उनका सपना रहा था । इस फेक्ट्री की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां महिलाओं की कोई कमी नहीं है । जब वे केमिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा कोर्स कर रहीं थीं, तो 120 छात्रों में सिर्फ तीन लड़कियां थीं” ।

सुप्रिया गुप्ता यहां प्लांट ऑनर का काम देखती हैं । उनकी जिम्मेदारी कोल्डड्रिंक के सिरप की गुणवत्ता बरकरार रखना है ।

इसी तरह 24 वर्ष की किंजल मेहता अलग-अलग मशीनों को ऑपरेट करने का काम करती हैं । उनके पास गुजरात यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग का डिप्लोमा है । उन्हें कंपनी के विजयवाड़ा प्लांट में तीन महीने के प्रशिक्षण के दौरान हर तरह की मशीनों को ऑपरेट करना सिखाया गया था ।

फेक्ट्री मैनेजर श्री गिरीश चाबलानी ने बताया कि जब यह प्लांट शुरू करने की योजना बनाई गई, तभी फैसला लिया गया कि यहां पुरुष और महिला कर्मचारियों की संख्या बराबर होगी ।

“लड़कियों के परिवारवालों को मनाने भी जाते हैं, फेक्ट्री के अधिकारी”

मैनेजर ने बताया कि कई बार लड़कियों की नियुक्ति करने की प्रक्रिया में सबसे बड़ी चुनौती उनके परिवारजनों को मनाने की होती है । इसके लिए फेक्ट्री के अधिकारी लड़कियों के घर जाकर उनके माता-पिता से बात करते हैं । यहां काम तीन शिफ्टों में होता है, लिहाजा घरवालों को पूर्ण रूप से सकारात्मक सोच के साथ सुरक्षा व्यवस्था का आश्वासन भी दिया जाता है । फेक्ट्री की खासियत यह है कि यहां सिक्योरिटी गार्ड के पद पर भी बड़ी संख्या में महिलाएं ही कार्यरत हैं । जिन लड़कियों को नाइट शिफ्ट में काम करना होता है, उन्हें घर से लाने और छोड़ने के लिए गाड़ी की व्यवस्था भी की जाती है । और तो और फोन करके यह जानकारी भी ली जाती है कि वे सकुशल घर पहुंची या नहीं ।

मैनेजर ने बताया कि अभी हम 6:4 के अनुपात में पहुंचे हैं । भविष्य में इसे 5:5 किया जाएगा ।

माणंद की अन्य कंपनियों में महिलाओं का औसतन 10% है । वहीं, कोकाकोला में भी दुनियाभर में 24% महिलाएं कार्यरत हैं । फेक्ट्री के अधिकारी टैलेंट हंट के लिए गुजरात के स्कूलों, विश्वविद्यालयों और यूनिवर्सिटी में जाते रहते हैं । ये न सिर्फ महिलाओं की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रहें हैं, “बल्कि उनकी कोशिश उन्हें काम करने के बराबर अवसर भी देना होता है” ।

फिर देखा आपने ऐसी सकारात्मक सोच रखते हुए यदि इस फेक्ट्री की ही तरह हर कार्यान्वित संस्थाएं एवं कार्यालयों में भी महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार कार्य करने के अवसर प्रदान किए जाएं, तो वे किसी भी क्षेत्र में अपनी सेवाएं देने में कामयाब हो सकतीं हैं ।

इसके लिए जरूरत होती है, घरवालों के पूर्ण रूप से सकारात्मक सोच के साथ सहयोग करने की और साथ ही जिस भी कंपनी या संगठन या संस्थान में, जहां वे कार्यरत हैं तो वहां के उच्चधाकारियों को भी पूर्ण रूप से सहयोग करने की ।

वर्तमान समय में नारी आज उस मुकाम पर पहुंच गई है,” जहां उसे बेहतर अवसर उपलब्ध कराए जाएं तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि वह उस मुकाम में अवश्य ही सफलता हासिल करेगी” ।

तो पाठकों देखा आपने, आजकल फेक्ट्री में भी महिलाओं को कार्य करने के लिए अवसर प्रदान किए जाते हैं, जो हमारे देश के लिए एक प्रेरणादायक मिसाल कायम रखने में सहायक सिद्ध हुआ है ।

धन्यवाद आपका ।

Language: Hindi
Tag: लेख
1 Like · 286 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Aarti Ayachit
View all
You may also like:
■ आज का मुक्तक
■ आज का मुक्तक
*Author प्रणय प्रभात*
बैठा हूँ उस राह पर जो मेरी मंजिल नहीं
बैठा हूँ उस राह पर जो मेरी मंजिल नहीं
Pushpraj Anant
पुस्तक विमर्श (समीक्षा )-
पुस्तक विमर्श (समीक्षा )- " साये में धूप "
डॉक्टर वासिफ़ काज़ी
"सुनो तो"
Dr. Kishan tandon kranti
World Tobacco Prohibition Day
World Tobacco Prohibition Day
Tushar Jagawat
मूँछ पर दोहे (मूँछ-मुच्छड़ पुराण दोहावली )
मूँछ पर दोहे (मूँछ-मुच्छड़ पुराण दोहावली )
Subhash Singhai
कान खोलकर सुन लो
कान खोलकर सुन लो
Shekhar Chandra Mitra
जब कोई रिश्ता निभाती हूँ तो
जब कोई रिश्ता निभाती हूँ तो
Dr Manju Saini
देखता हूँ बार बार घड़ी की तरफ
देखता हूँ बार बार घड़ी की तरफ
gurudeenverma198
3017.*पूर्णिका*
3017.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
थोथा चना
थोथा चना
Dr MusafiR BaithA
आंख पर पट्टी बांधे ,अंधे न्याय तौल रहे हैं ।
आंख पर पट्टी बांधे ,अंधे न्याय तौल रहे हैं ।
Slok maurya "umang"
नन्हीं परी आई है
नन्हीं परी आई है
Mukesh Kumar Sonkar
मैं उड़ सकती
मैं उड़ सकती
Surya Barman
*प्रेमचंद (पॉंच दोहे)*
*प्रेमचंद (पॉंच दोहे)*
Ravi Prakash
🌿⚘️ मेरी दिव्य प्रेम कविता ⚘️🌿
🌿⚘️ मेरी दिव्य प्रेम कविता ⚘️🌿
Ms.Ankit Halke jha
কুয়াশার কাছে শিখেছি
কুয়াশার কাছে শিখেছি
Sakhawat Jisan
श्रम दिवस
श्रम दिवस
SATPAL CHAUHAN
डॉ अरुण कुमार शास्त्री
डॉ अरुण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
नारी को सदा राखिए संग
नारी को सदा राखिए संग
Ram Krishan Rastogi
कान्हा भजन
कान्हा भजन
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
बुराइयां हैं बहुत आदमी के साथ
बुराइयां हैं बहुत आदमी के साथ
Shivkumar Bilagrami
मुक्तक
मुक्तक
Rajesh Tiwari
दरख़्त और व्यक्तित्व
दरख़्त और व्यक्तित्व
Dr Parveen Thakur
इंसान भी तेरा है
इंसान भी तेरा है
Dr fauzia Naseem shad
4- हिन्दी दोहा बिषय- बालक
4- हिन्दी दोहा बिषय- बालक
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
"एक ख्वाब टुटा था"
Lohit Tamta
सब गुण संपन्य छी मुदा बहिर बनि अपने तालें नचैत छी  !
सब गुण संपन्य छी मुदा बहिर बनि अपने तालें नचैत छी !
DrLakshman Jha Parimal
"पसंद और प्रेम"
पूर्वार्थ
आस लगाए बैठे हैं कि कब उम्मीद का दामन भर जाए, कहने को दुनिया
आस लगाए बैठे हैं कि कब उम्मीद का दामन भर जाए, कहने को दुनिया
Shashi kala vyas
Loading...