एक अच्छे मुख्यमंत्री में क्या गुण होने चाहिए ?
एक अच्छे मुख्यमंत्री में क्या गुण होने चाहिए?
भला करे जो गरीबों का गुण मुख्यमंत्री में ऐसे हो,
बिल बिजली के कम करके भला किया जा नहीं सकता, बल्कि और दबाया जा रहा है देश को ।
आए कोई दुखी हारा द्वार मुख्यमंत्री के तो, सुने फरियाद दुखी हारे की ,और कहे कि परेशान ना हो हम दूर करेंगे हर बाधा तुम्हारी ,वादा ना करें करके दिखाए हो गुण अच्छे ऐसे मुख्यमंत्री में।
भाषण जब शुरू हो नारे गूंजे जय जवान ,जय किसान, भारत माता की जय, और बोलो श्री रामचंद्र की जय, हो जो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
बड़ी उम्मीदो से आशा की एक किरण लेकर सब अपना कीमती मतदान करते हैं, उम्मीदों के जो खरे उतरे सबके, हो गुण अच्छे ऐसे मुख्यमंत्री में।
सरहदों पे खड़े वीर जवान हर घड़ी जो मौत से लड़ते हैं ,हो जाते हैं जो शहीद देश के लिए वीर जवान, दिलासा ना देकर, देखें उनके घर परिवार को हो गुण ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
हर पाठशालाओं, विद्यालय में वेद ,ग्रंथों ,और पुराणों आदि का ज्ञान भी दिया जाए ,दे आदेश ऐसे मुख्यमंत्री, हो गुण ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
जहां देखे सड़कों पर गौ माता, गौशाला बनाने का आदेश दे झट से, हो गुण ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
कोई भी अपने प्रदेश में बेरोजगार ना रहे ,सबके हुनर की पहचान हो, जिसमें एक कवि की भी पहचान हो, एक ऐसा एक मंच हर जिले में हो ,दे आदेश ऐसे मुख्यमंत्री हो गुण ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
हर जंगलों में भी एक एक ,छोटे छोटे ,तालाब बनाए जाए ,ताकि गर्मियों में पशु पक्षी वहां पानी पिए ,इंसानों का ही नहीं बल्कि जंगली जानवरों का भी सोचे हो ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
साल में एक बार कम से कम एक या दो बेटियों गरीबों की बेटियों की शादी का खर्च एक मुख्यमंत्री दें वह गुण ऐसे अच्छा मुख्यमंत्री में।
अपने साथ के सदस्यों के साथ जो अच्छे से पेश आए हर बात डांट के नहीं प्यार से समझाएं हो ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
गुण हो ऐसे मुख्यमंत्री में, जो हर कोई देश या जिले में उनके नक्शे कदम पर चले और अपने परिवार में भी हर घर में उनकी मिशाल दे हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में ।
हुआ जब जब गलत देश की बेटी के साथ ,उन बलात्कारी दरिंदों को सजा दिलवाने में ,खड़े हो वह हर नेता उस बेटी के साथ, हो वह साहसी मुख्यमंत्री , हो अच्छे गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
हो एक नेता आत्मविश्वास एक काम करें जो भी विश्वास हो खुद पर उन्हें हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में अच्छे।
हो वेदों का ज्ञान और शिक्षा मंत्री तभी देश को भी शिक्षित करवा सकते हैं वह गुण ऐसे अच्छे मुख्यमंत्री में।
एक नेता चाहे वह किसी भी देश या प्रदेश के मंत्री बने हो, समझे उसको अपने परिवार की तरह , दुख बांटे और उनके दुखों को कम करने की कोशिश करें हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
चाहे कोई किसी भी परेशानी में हो वह निस्वार्थ भाव से हर किसी की मदद करें हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
सोए ना कोई भी भूखे पेट समझे अपने परिवार के सदस्य की तरह देश को और अपनी जनता को राशन पानी का भी प्रबंध करवाए हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
देश विदेश हर गांव हर शहर जाके देखे ,सब का रहन-सहन ,खान-पान और देखे किस हाल में है हमारी जनता हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
जनता के लिए कोई भी काम करें हर बार बार-बार उस पर सोच विचार करें ,और फिर नतीजा निकाले हो गुण ऐसे मुख्यमंत्री में।
“” वंदना ठाकुर,,