*अशोक कुमार अग्रवाल : स्वच्छता अभियान जिनका मिशन बन गया*
अशोक कुमार अग्रवाल : स्वच्छता अभियान जिनका मिशन बन गया
■■■■■■■■■■■■■■■■■■■
जिन लोगों ने कूँचा परमेश्वरी दास ,बाजार सर्राफा की गली को कुछ महीने पहले देखा होगा ,अब वह उसी गली में दोबारा जाएंगे तो उनको विश्वास नहीं होगा। एक सौ से अधिक मकानों वाली इस गली के शुरूआती कोने पर हमेशा रहने वाला कूड़े का ढेर अब नदारद है। पहले इस स्थान से निकलते समय नाक को रुमाल से ढकना पड़ता था तथा यह एक दिन की बात नहीं थी अथवा किसी एक समय की बात भी नहीं थी। चौबीस घंटे सातों दिन यह कूड़ा यहाँ पड़ा रहता था । अब मजाल है कि कूड़े का एक तिनका भी वहाँ देखने में आ जाए।
इसी तरह लंबी दीवार है ,जहाँ पर हर समय कोई न कोई पेशाब करता हुआ नजर आ जाता था , गंदगी अलग फैलती थी, बीमारियों का अलग साम्राज्य कायम हो जाता था तथा निकलते समय मर्यादाओं का उल्लंघन अलग होता था। लेकिन इन सब को बदला कैसे जाएगा ? न जाने कितनी बार कितने लोगों के मन में इस व्यवस्था को बदलने की बात आई होगी। बहुतों ने थोड़े- बहुत प्रयत्न भी किए होंगे लेकिन कोई सार्थक परिणाम नहीं निकला ।
अब इसे ईश्वर की प्रेरणा कहिए या अशोक कुमार अग्रवाल के हृदय में स्वच्छता की भावनाओं का उदय कह लीजिए ।इन्होंने मन में ठान ली कि मुझे मोहल्ले को स्वच्छ बनाकर ही दम लेना है । यहीं पर इनकी सर्राफे की दुकान है तथा निवास स्थान भी है। अतः स्वच्छता अभियान का श्रीगणेश अपने निवास के आसपास से ही क्यों न किया जाए ,ऐसा इनके मन में आया और इन्होंने अपने खर्चे से खुली नालियों के ऊपर लाल पत्थर पड़वाए , गमले लगवाए , उनमें पेड़ – पौधे लगवाए और उन पेड़ों में प्रतिदिन पानी देने की जिम्मेदारी भी अपने हाथ में ही ली । यह हँसती – खेलती फुलवारी अब अशोक कुमार अग्रवाल का परिवार बन गई है । वह बताते हैं कि प्रारंभ में बहुत मुश्किलें भी आईं। लोग कूड़ा न डालने के लिए तैयार नहीं होते थे । सब लोगों को समझाया । अशोक जी के भाई डॉक्टर संजीव अग्रवाल(होम्योपैथी) भी यहीं पर अपना क्लीनिक चलाते हैं । उन्होंने अपने भाई के उत्साह को हौसला दिया तथा स्वयं भी इस कार्य में उनका हाथ बँटाया । अशोक कुमार जी कहते हैं कि रात के 2 बजे तक डॉक्टर साहब ने लोगों से हाथ जोड़कर कूड़ा न डालने की अपील की थी ।
आज स्वच्छता अभियान के एक प्रतीक के रूप में यह गली मोहल्ला और कार्य सबके लिए प्रेरणा का स्रोत बन चुका है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता की दिशा में विशेष प्रयत्नशील हैं । उनके लाखों अनुयाई स्वच्छता के लिए प्रयत्न करते हैं, लेकिन जो बात अशोक कुमार जी के इस गली मोहल्ला स्वच्छता अभियान के द्वारा देखने में आई , वह वास्तव में धरातल पर हुआ एक क्रांतिकारी परिवर्तन है । सबके लिए प्रेरणा के स्रोत अशोक कुमार अग्रवाल 40 – 45 साल की आयु के नवयुवक हैं।
●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●
रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा ,
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451