Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
30 May 2023 · 3 min read

अनोखा दंड

कहानी : अनोखा दंड
एक पंद्रह साल का लड़का किराने की दुकान से चोरी करता हुआ पकड़ा गया। इस गिरफ्तारी में भागा दौड़ी में स्टोर का बहुत सारा सामान बिखड़ गया और और कुछ सामान भी बेकार हो गया। लड़का नाबालिग था तो उसी दिन उसे स्थानीय न्यायालय में पेश किया गया।

जिस जज के सामने पेश किया गया उनके बारे में प्रसिद्ध था कि वे बच्चों के प्रति जुर्म को काफी गंभीरता से लेते थे। जज साहब आये और सबको अपनी जगह पर बैठने का आदेश देकर अदालती कार्यवाही को शुरू करने कहा गया।

जज ने स्टोर मालिक के वकील की दलील पूरे विस्तार से सुनी और पूरा कोर्ट रूम सुई गिरने जैसा सन्नाटे में तब्दील था कि अब देखते है जज क्या फैसला सुनाता है। तभी जज ने उस बच्चे से पूछा तुम्हारा कोई वकील है तो लड़के का जवाब था नही। फिर मैं ही तुमसे सीधे सीधे कुछ सवाल करूँगा और मैं चाहता हूँ कि तुम उसका यथासंभव ईमानदारी से जवाब देना और अगर गलती से भी गलत जवाब दिया तो तुम्हारी खैर नही। याद रखना।

जज लड़के से – क्या स्टोर से तुमने ब्रेड, दूध और पनीर चुराया?
कोर्ट रूम में सभी बैठे-बैठे अब यही सोच रहे थे कि लड़का क्या जवाब देता है।
लड़का – जी हुजूर।
जज – तुम्हे पता है कि यह जुर्म है फिर भी तुमने चोरी क्यों की?
लड़का – मुझे इसकी जरूरत थी।
जज – खरीदे क्यों नही?
लड़का – पैसा नही था।
जज – घर वालों से मांग लेते, क्या वे तुम्हें पैसे नही देते?
लड़का – हुजूर मेरी घर मेरी माँ और मेरे अलावा कोई नही है। हम काफी गरीब भी है और मेरी माँ के पास कोई रोजगार भी नही है कोई सरकारी पेंसन या भत्ता भी नही मिलता है। मेरी माँ आजकल काफी बीमार भी रहती है तो वह कही काम करने भी नही जा सकती है। यह ब्रेड, दूध और पनीर भी उसी के खातिर चुराया था क्योंकि कई दिनों से हमने कुछ खाया भी नही है।
जज – तुम 14 साल से ऊपर हो तो तुम ही कोई कर लेते, कोई काम क्यों नही ढूँढा।
लड़का – करता था कार सर्विस वाले के यहाँ जहाँ मैं गाड़ी धोने का काम करता था। माँ के देखभाल के लिए एक दिन की छुट्टी ली और अगले दिन उन्होंने यह कहकर निकाल दिया कि मेरी वजह से उनको बहुत नुकसान हुआ।
जज – तो तुम किसी और से मदद के तौर पर कुछ पैसे उधार माँग लेते।
लड़का – हुजूर, सुबह से घर से निकला और कई लोगों से मदद मांगी लेकिन किसी ने नही किया।

जज और उस लड़के की जिरह जब समाप्त हुई तो सबको लग रहा था कि अब लड़के पर आरोप सिद्ध होने का ही फैसला सुनाया जाएगा। अब जज साहब के फैसला सुनाने की बारी थी। जज साहब यह कहकर उठ गए कि अभी लंच ब्रेक के लिए अदालत स्थगित की जाती और लंच ब्रेक के बाद अदालत अपना फैसला सुनाएगी।

लंच ब्रेक के बाद जज ने फैसला पढ़ना शुरू किया।
चोरी करना अपराध है और यह ब्रेड चोरी का मामला है जो काफी संगीन है और शर्मनाक भी। और मुझे लगता है इस अपराध के लिए हम सब सामूहिक रूप से जिम्मेदार है। इस बात से पूरे कोर्ट रूम में सन्नाटा छा गया। जज साहब ने आगे कहना शुरू किया।

जज – आज अदालत में मौजूद हर व्यक्ति जिसमें मैं भी शामिल हूँ सभी अपराधी हैं। इसलिए यहाँ मौजूद हर व्यक्ति पर पाँच-पाँच सौ का जुर्माना लगाया जाता है। और कोई भी अपना जुर्माना भरे नही जा सकेगा।

यह कहकर जज ने पाँच सौ का नोट अपनी जेब से बाहर निकाल कर रख दिया और फिर पेन उठाकर अपने फैसले को आगे बढ़ाते हुए लिखना शुरू किया। इसके अलावा मैं स्टोर पर पाँच हजार का जुर्माना लगाता हूँ कि उसने एक भूखे बच्चे से इंसानियत के तहत ना सोचकर पुलिस के साथ न्यायालय तक बात को लेकर आया।

अगर अगले दो दिन में जुर्माना जमा नहीं किया तो कोर्ट स्टोर सील करने का हुक्म देगी। और इसको तुरंत ही पालन किया जाय। और जुर्माने की पूरी राशि इस लड़के को देकर कोर्ट उस लड़के से माफी माँगती है। और जज उठाकर खड़ा हो गया और हाथ जोड़कर माफी माँगा।

फैसला सुनने के बाद कोर्ट में मौजूद लोगों के आंखों से आँसू निकल पड़े और उस लड़के को यह फैसला सपना जैसा लग रहा था।। वह लड़का उठकर जज के पास पहुँचा और उसके पैर छू लिए।

Language: Hindi
289 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Shashi Dhar Kumar
View all
You may also like:
🙏 *गुरु चरणों की धूल*🙏
🙏 *गुरु चरणों की धूल*🙏
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
हाथ पर हाथ धरे कुछ नही होता आशीर्वाद तो तब लगता है किसी का ज
हाथ पर हाथ धरे कुछ नही होता आशीर्वाद तो तब लगता है किसी का ज
Rj Anand Prajapati
राजनीति
राजनीति
Bodhisatva kastooriya
घर घर रंग बरसे
घर घर रंग बरसे
Rajesh Tiwari
चश्मा
चश्मा
Awadhesh Singh
मैं कौन हूं
मैं कौन हूं
Dr Nisha Agrawal
रिवायत दिल की
रिवायत दिल की
Neelam Sharma
ग़ज़ल : इन आँधियों के गाँव में तूफ़ान कौन है
ग़ज़ल : इन आँधियों के गाँव में तूफ़ान कौन है
Nakul Kumar
हां वो तुम हो...
हां वो तुम हो...
Anand Kumar
BJ88 là nhà cái đá gà giữ vị trí top 1 châu Á, ngoài ra BJ88
BJ88 là nhà cái đá gà giữ vị trí top 1 châu Á, ngoài ra BJ88
Bj88 - Nhà Cái Đá Gà Uy Tín Số 1 Châu Á 2024 | BJ88C.COM
हिम्मत है तो कुछ भी आसान हो सकता है
हिम्मत है तो कुछ भी आसान हो सकता है
नूरफातिमा खातून नूरी
𝐓𝐨𝐱𝐢𝐜𝐢𝐭𝐲
𝐓𝐨𝐱𝐢𝐜𝐢𝐭𝐲
पूर्वार्थ
सीमजी प्रोडक्शंस की फिल्म ‘राजा सलहेस’ मैथिली सिनेमा की दूसरी सबसे सफल फिल्मों में से एक मानी जा रही है.
सीमजी प्रोडक्शंस की फिल्म ‘राजा सलहेस’ मैथिली सिनेमा की दूसरी सबसे सफल फिल्मों में से एक मानी जा रही है.
श्रीहर्ष आचार्य
"यादें" ग़ज़ल
Dr. Asha Kumar Rastogi M.D.(Medicine),DTCD
4778.*पूर्णिका*
4778.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
शक
शक
Dr. Akhilesh Baghel "Akhil"
तलाशी लेकर मेरे हाथों की क्या पा लोगे तुम
तलाशी लेकर मेरे हाथों की क्या पा लोगे तुम
शेखर सिंह
अनंत नभ के नीचे,
अनंत नभ के नीचे,
Bindesh kumar jha
अब तो इस वुज़ूद से नफ़रत होने लगी मुझे।
अब तो इस वुज़ूद से नफ़रत होने लगी मुझे।
Phool gufran
प्यार खुद से कभी, तुम करो तो सही।
प्यार खुद से कभी, तुम करो तो सही।
Mamta Gupta
मेरा दुश्मन
मेरा दुश्मन
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
कूष्माण्डा
कूष्माण्डा
surenderpal vaidya
" शहर के चेहरे "
Dr. Kishan tandon kranti
उम्र बीत गई
उम्र बीत गई
Chitra Bisht
प्यासी कली
प्यासी कली
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
*अजब है उसकी माया*
*अजब है उसकी माया*
Poonam Matia
*
*"परछाई"*
Shashi kala vyas
ਮਿਲੇ ਜਦ ਅਰਸੇ ਬਾਅਦ
ਮਿਲੇ ਜਦ ਅਰਸੇ ਬਾਅਦ
Surinder blackpen
कितनी बेचैनियां
कितनी बेचैनियां
Dr fauzia Naseem shad
बेकरार दिल
बेकरार दिल
Ritu Asooja
Loading...