Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
25 May 2023 · 7 min read

(Y) Special Story :-

■आधी सदी पुराने संघर्ष की देन सरहदी जिला
◆ चार निरीह नागरिकों के बलिदान ने दी थी मांग को आंच
◆ आम जनता ने महज 25 साल में भुला दी लम्बी लड़ाई
◆ कांग्रेस ने दी सौगात, फिर भाजपा ने बदले हालात
【प्रणय प्रभात】
25 मई को देश के हृदय मध्यप्रदेश का सरहदी श्योपुर जिला पूरे 25 साल का यानि कि पूरी तरह से जवान हो गया। इस बार ख़ास बात यह है कि जिले की 25वीं सालगिरह को बीते ढाई दशकों जैसे आम दिनों की तरह नहीं बिसराया व बिताया गया। बल्कि स्थापना दिवस का जश्न “गौरव दिवस” के रूप में रजते-जयंती के रूप में मनाने की रस्म-अदायगी की गई। राजनीति और उसके अनुगामी प्रशासन ने ज़ोर-शोर से यह दिन मनाय। जिसके पीछे की मूल वजह रहा विधानसभा का चुनाव, जो इसी साल होना है। वरना बीते साल से कथित गौरव दिवस का आगाज़ नामुमकिन था।
याद दिलाना मुनासिब होगा कि जनसंघर्ष से जुड़े इस खास दिन ना तो कोई आयोजन बीते 23 सालों में सलीके से हुआ, ना ही लोगों ने जिला निर्माण के जटिल संघर्ष और चार निरीह नागरिकों के बलिदान को शिद्दत से याद किया। चार जिंदगियों के बलिदान और तमाम लोगों के संघर्ष का 50 साल पुराना वाक़या एक भूली-बिसरी दास्तान बना रहा। मौजूदा भाजपा सरकार ने बीते साल चुनावी आहट को महसूस कर सभी जिलों के गौरव दिवस आयोजित कराने का निर्णय लिया। इसी क्रम में 25 मई को श्योपुर ज़िला धन्य हुआ। हालांकि आयोजन का मक़सद पूरी तरह चुनाव और राजनीति पर केंद्रित रहा, तथापि संतोष की बात यह रही कि इस बहाने नौजवान पीढ़ी को ज़िला निर्माण के गुमनाम अतीत से परिचित होने का थोड़ा-बहुत मौक़ा ज़रूर मिला।
निस्संदेह “गौरव दिवस” मनाने के सरकारी फैसले के पीछे बीते साल प्रस्तावित निकाय व पंचायत चुनाव बड़ी वजह रहे। जिन्हें इस साल विधानसभा के चुनावों की वजह से फिर प्रासंगिकता नसीब हुई। अगले साल यह दिवस मनेगा या नहीं, कहना मुश्किल है। बहरहाल, चुनाव की दस्तक, जिलों के स्थापना दिवस को उत्सव बनने का अवसर ज़रूर दे रही है। जो लाजमी भी माना जा सकता है। क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी की कामयाबी कामों से अधिक जानकाम के प्रदर्शन पर टिकी है और उसे अपने इवेंट-मैनेजमेंट के लिए ही पहचाना जाता है।
अब आपको बताते हैं कि आधी सदी पहले के संघर्ष की गाथा आख़िर थी क्या? ज्ञात रहे कि श्योपुर को जिला बनाए जाने की प्रबल मांग वर्ष 1974 में हुई थी। जिसके सूत्रधार तत्कालीन विधायक व प्रखर जनसंघी नेता रामस्वरूप वर्मा (सक्सेना) रहे। प्रयोजन के साथ तत्समय गठित संघर्ष समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ अभिभाषक रोशनलाल गुप्ता तथा महामंत्री रामस्वरूप वर्मा रहे। जो अब दुनिया में नहीं हैं। उपाध्यक्ष रहे वरिष्ठ अधिवक्ता देवीशंकर सिंहल भी अब दिवंगत हो चुके हैं। इस पीढ़ी से वास्ता रखने वाले पूर्व विधायक सत्यभानु चौहान जिले के लिए हुए जनसंघर्ष के गवाह आज भी हैं। मांग को प्रबल बनाने की कोशिशें तत्समय उपलब्ध संसाधनों के बलबूते जारी रही। जिला निर्माण हेतु गठित आंदोलन समिति को लगा कि सरकार सुनवाई के मूड में नहीं है। लिहाजा वर्ष 1975 में इसे जनांदोलन का रूप देते हुए अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन सूबात कचहरी के सामने शुरू कर दिया गया।
इसी दौरान 21 मई 1975 को आया वो काला दिन, जो बाद में इस मांग को आंच देने वाला भी रहा। तत्कालीन सरकार से चर्चा के लिए भोपाल गया आंदोलनकारियों का शिष्टमंडल मांग नामंजूर होने की मायूसी के साथ श्योपुर लौटा। धरना स्थल पर जमा बड़ौदा व श्योपुर के वाशिंदों में रोष व असंतोष व्याप्त हो गया। धरना खत्म करने का निर्णय लिए जाने के साथ डेरे-तंबू समेट लिए गए। आंदोलनकारियों की वापसी के दौरान चौपड़ बाजार स्थित स्टेट बैंक पर तैनात गार्ड को उपद्रव की आशंका हुई। इसी दौरान दो-चार पत्थर बैंक की ओर फेंके गए और जवाब में पुलिस ने गोलीबारी शुरू कर दी। इस गोलीबारी में चार निरपराध नागरिकों गप्पूमल वैश्य, वजीर खां, मुंशी हसन मोहम्मद और जुम्मा भाई का बलिदान हो गया। भीड़ बेकाबू हो गई और गुस्से की आग तत्कालीन न्यायालय व तहसील सूबात कचहरी तक जा पहुंची। फिर लगा दिया गया कर्फ्यू और शुरू हो गया पुलिस का तांडव, जिसकी जद में समूचा शहर आया।
जिला निर्माण आंदोलन में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने वाले सर्वोदयी नेता मंगलदेव फक्कड़, समिति के सदस्य पं. रमाशंकर भारद्वाज, कैलाशनारायण गुप्ता, प्रेमचंद जैन, रामबाबू जाटव, शिवनारायण नागर, कैलाश सेन आदि को पुलिस ने घरों में घुसकर बर्बरता के साथ पीटा।
– मामला शांत होने के बाद गोलीकांड की जांच के लिए जस्टिस एमएल मलिक की अध्यक्षता में एक आयोग गठित किया गया। आयोग ने तथ्यों व साक्ष्यों की सुनवाई करने के बाद माना कि जिला निर्माण की मांग जायज है। आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वालों ने सरकार पर दवाब बनाना एक बार फिर से शुरू कर दिया। श्योपुर आने वाले हरेक राजनेता से लेकर बड़े अधिकारियों तक को ज्ञापन देना इस लड़ाई का शांतिपूर्ण हिस्सा रहा।
तमाम बार प्रतिनिधिमंडल राजधानी पहुंचकर प्रदेश के मुखियाओं से मिलते रहे। इसी मांग और दवाब का नतीजा जस्टिस बीआर दुबे की अध्यक्षता में गठित जिला पुनर्गठन बोर्ड के रूप में सामने आया। आंदोलन समिति के सदस्य और तत्कालीन युवा नेता कैलाशनारायण गुप्ता पहला आवेदन लेकर बोर्ड के सामने पहुंचे। इसके बाद बोर्ड के समक्ष मांगों और प्रस्तावों का अम्बार लगता रहा। श्योपुर के विकास के लिए अपेक्षित जिला निर्माण की मांग निरंतर जोर पकड़ती गई।
संभावनाऐं जिले की घोषणा को लेकर बनीं मगर एक कांग्रेसी नेता ने प्रदेश के राजकोष पर भार पडऩे का हवाला देेते हुए याचिका लगा दी। जिला निर्माण का रथ बीच रास्ते में अटक गया। कालांतर में कानूनी पेचीदगियां एक-एक कर खत्म होती चली गईं। जीत जनता के सामूहिक प्रयास और विश्वास की हुई। यहां ध्यान दिलाने वाली बात यह है कि श्योपुर सहित 16 नए जिलों की घोषणा 1992 में तत्कालीन मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा द्वारा की गई थी। ये और बात है कि भाजपा सरकार की इस घोषणा के खिलाफ कांग्रेसी नेता गुलाबचंद तामोट न्यायालय की शरण में चले गए। उनका तर्क था कि इतने जिलों के एक साथ गठन के बाद राजकोष पर भारी दवाब पड़ेगा। बाद में पटवा सरकार की इसी घोषणा को अमली जामा दिग्विजय सरकार ने पहनाया।
वर्ष 1998 में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में 16 नए जिलों के गठन का साहसिक फैसला किया। जिला निर्माण की घोषणा 21 मई 1998 को हुई और राजपत्र में अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही 25 मई को श्योपुर जिले का विधिवत लोकार्पण कर दिया गया। श्योपुर जिले के विधि-विधान से वजूद में आने का जोश जनमानस पर हावी रहा। दो-चार साल जिला निर्माण की सालगिरह भी मनाई गई। उसके बाद लोग इस सौगात के लिए हुए लंबे संघर्ष को भूल गए। लिहाजा 25 मई का एतिहासिक दिन आम दिनों की तरह गुजरता चला गया।
अब जिला उम्र के लिहाज से पूरी तरह बालिग हो चुका है। यह और बात है कि यथार्थ के धरातल पर इसकी अवस्था एक बिगड़ैल किशोर के जैसी है। जिसकी वजह राजनैतिक मूल्यों की गिरावट, प्रशासनिक विवशता और नागरिक भावना की कमी को माना जा सकता है। जिसमें सुधार के आसार आज भी नहीं हैं।आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास का अभाव जिले की रगों में समाया हुआ है। वजह राजनैतिक, प्रशासनिक, सामाजिक सभी प्रकार की हैं।
बात विकास की करें तो भवनों और भौतिक संसाधनों की दौड़ में जिला काफी आगे जा चुका है। वनों की बहुलता, कृषि उत्पादन की विपुलता के साथ कला-संस्कृति, साहित्य और पुरातात्विक संपदा जिले की पुरानी पहचान को कुछ हद तक बरकरार रखे हुए है। बावजूद इसके मैदानी धरातल पर जिस तीव्रगामी विकास की दरकार थी उसका गति पकड़ पाना अब भी बाकी है। जिसमे शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार सहित परिवहन व यातायात के मुद्दे सर्वोपरि हैं। जिनके लिए जिला सीमा से सटे पड़ोसी प्रांत राजस्थान पर काफी हद तक निर्भर है।
पर्यटन विकास के नज़रिए से एशियाई सिंहों के नए घर के रूप में विकसित कूनो नेशनल पार्क ने ज़िले को पहचान ज़रूर दी है। यह अलग बात है कि गुजरात के आधिपत्य वाले शेरों की जगह अफ्रीकी व नानीबियाई चीतों को लाया और बसाया गया है। आने वाले कल में अन्य जिलों को चीता वितरण के सरकारी मंसूबे जिले की नई पहचान को कितना सुरक्षित रहने देंगे, वक्त बताएगा। कूनो नेशनल पार्क के मुख्यालय को ज़िले से छीन लिया जाए तो भी ताज्जुब नहीं किया जाना चाहिए। वैसे भी इसका बड़ा लाभ समीपस्थ ज़िलों को ही मिलना संभावित है। जिसकी वजह घटिया स्तर की राजनीति ही बनेगी।
चिकित्सक व समुचित अमला-विहीन ज़िला चिकित्सालय तथा प्राध्यापकों व स्टाफ की कमी से प्रभावित पीजी कॉलेज के भवनों को विकास मानकर मन बहलाया जा सकता है। केंद्रीय विद्यालय व पॉलिटेक्निक कॉलेज सहित लॉ कॉलेज के बाद मेडीकल कॉलेज का भवन निर्माण को विकास मानकर खुशी मनाई जा सकती है। शिक्षार्थ प्रवेश, सेवार्थ गमन की परिकल्पना फिलहाल बेहद मुश्किल है।
श्योपुर-ग्वालियर के बीच छोटी रेल लाइन का वजूद खत्म हो चुका है। परिवहन सेवा पूरी तरह निजी हाथों में है। बड़ी रेल-लाइन के श्योपुर पहुंचने में और कितने बरस लगेंगे, ऊपर वाला ही जानता है। रेल लाइन के दीगोद (कोटा) तक विस्तार की संभावना फिलहाल टेलिस्कोप से भी नज़र आने को तैयार नहीं है। रहा सवाल आर्थिक और भौतिक संसाधनों के विकास का, तो उसके पीछे लोगों की व्यक्तिगत कोशिशें हैं, जो एक कस्बे को नगरी का रूप सतत रूप से दे रही हैं। कुल मिला कर कुछ हुआ है जबकि बहुत कुछ होना अब भी बाक़ी है।
एक आलेख में सभी के नामों और भूमिकाओं का उल्लेख सम्भव नहीं। तथ्यों व घटनाओं के तारतम्य में मामूली त्रुटियां संभावित व स्वाभाविक हैं जिनके लिए अग्रिम क्षमा याचना एक तथ्य संकलक व लेखक के रूप में। वैसे भी लेखन में सुधार और विषय के विस्तार की गुंजाइशें हमेशा बरक़रार रहती हैं। जी यहां भी हैं और आगे भी रहेगी। निंदक और छिद्रान्वेषक हैरान न हों।।
●संपादक/न्यूज़&व्यूज़●
श्योपुर (मध्यप्रदेश)

Language: Hindi
2 Likes · 106 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
टूटे बहुत है हम
टूटे बहुत है हम
The_dk_poetry
💐प्रेम कौतुक-272💐
💐प्रेम कौतुक-272💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
मुस्कान
मुस्कान
Neeraj Agarwal
कितना सकून है इन , इंसानों  की कब्र पर आकर
कितना सकून है इन , इंसानों की कब्र पर आकर
श्याम सिंह बिष्ट
जिन्दगी के हर सफे को ...
जिन्दगी के हर सफे को ...
Bodhisatva kastooriya
हमसे तुम वजनदार हो तो क्या हुआ,
हमसे तुम वजनदार हो तो क्या हुआ,
Umender kumar
पर्वतों का रूप धार लूंगा मैं
पर्वतों का रूप धार लूंगा मैं
कवि दीपक बवेजा
व्यक्तिगत अभिव्यक्ति
व्यक्तिगत अभिव्यक्ति
Shyam Sundar Subramanian
* बहुत खुशहाल है साम्राज्य उसका
* बहुत खुशहाल है साम्राज्य उसका
Shubham Pandey (S P)
एक नम्बर सबके फोन में ऐसा होता है
एक नम्बर सबके फोन में ऐसा होता है
Rekha khichi
प्राची  (कुंडलिया)*
प्राची (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
मुंहतोड़ जवाब मिलेगा
मुंहतोड़ जवाब मिलेगा
Dr. Pradeep Kumar Sharma
मैं अक्सर तन्हाई में......बेवफा उसे कह देता हूँ
मैं अक्सर तन्हाई में......बेवफा उसे कह देता हूँ
सिद्धार्थ गोरखपुरी
आबूधाबी में हिंदू मंदिर
आबूधाबी में हिंदू मंदिर
Ghanshyam Poddar
" अधरों पर मधु बोल "
भगवती प्रसाद व्यास " नीरद "
माईया दौड़ी आए
माईया दौड़ी आए
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
समय बहुत है,
समय बहुत है,
Parvat Singh Rajput
तेरे दिल में कब आएं हम
तेरे दिल में कब आएं हम
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
सत्य खोज लिया है जब
सत्य खोज लिया है जब
Buddha Prakash
झोली मेरी प्रेम की
झोली मेरी प्रेम की
Sandeep Pande
रूप मधुर ऋतुराज का, अंग माधवी - गंध।
रूप मधुर ऋतुराज का, अंग माधवी - गंध।
डॉ.सीमा अग्रवाल
So, blessed by you , mom
So, blessed by you , mom
Rajan Sharma
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस :इंस्पायर इंक्लूजन
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस :इंस्पायर इंक्लूजन
Dr.Rashmi Mishra
■ चल गया होगा पता...?
■ चल गया होगा पता...?
*Author प्रणय प्रभात*
गीत-14-15
गीत-14-15
Dr. Sunita Singh
हिन्दी दिवस
हिन्दी दिवस
मनोज कर्ण
सामाजिक कविता: पाना क्या?
सामाजिक कविता: पाना क्या?
Rajesh Kumar Arjun
आओ दीप जलायें
आओ दीप जलायें
डॉ. शिव लहरी
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
"कविता और प्रेम"
Dr. Kishan tandon kranti
Loading...