dream of change in society
समाज में बदलाव लाने का सपना हमारा,
सत्ता-पढ़े लिखे लोगों के हाथ में बनाएंगे सहारा।
शिक्षा की दिशा में हम कदम बढ़ाएंगे,
ज्ञान की राहों में रोशनी हम बिखेरेंगे।
समाज में जागरूकता को हम पहुंचाएंगे,
अंधविश्वासों को हम दूर हम भगाएंगे।
समाज को मिलाने की हम करेंगे कोशिश,
विभिन्न विचारों को हम देंगे सम्मान और स्थिति।
हर व्यक्ति को देंगे हम अधिकार और स्वतंत्रता,
समृद्धि और समानता की होगी यह सत्यता।
लेखक – डेजर्टफेलो राकेश यादव
हम इस कविता के माध्यम से आपसे कुछ कहना चलाते है एक सशक्त और जागरूक समाज की कल्पना की है, जिसमें शिक्षा, ज्ञान, विचारधारा और समाजिक समानता की महत्वपूर्णता को उजागर करने का प्रयास किया गया है। कविता शुरू होती है जिसमें हमने समाज में सकारात्मक परिवर्तन की कामना और उसके साथ-साथ सत्ता के पद पर उन लोगों के सहारे की बात की है जिनके पास शिक्षा और ज्ञान है। इसके बाद, शिक्षा की महत्वपूर्णता को बताते हुए यह दिशा की कल्पना कि है कैसे ज्ञान की रौशनी समाज में फैलाई जा सकती तो, समाज में जागरूकता को बढ़ाने की बात करते हुए और अंधविश्वासों को दूर करने का संकेत के बारे में सोचा है। विभिन्न विचारों के सम्मान और समानता के महत्व को भी आपके समाने किया है, जो समाज को मिलाने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होता है।आखिरकार, सभी व्यक्तियों को अधिकार और स्वतंत्रता का वादा करते हुए समृद्धि और समानता की प्राप्ति का संकेत देने को लेकर कलम का सहारा लिया है। समाज में सकारात्मक परिवर्तन की महत्वपूर्णता और एक सशक्त, समृद्ध और जागरूक समाज की कल्पना को अद्वितीय तरीके से प्रस्तुत करना और समझना बहुत जरूरी है।