Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
14 Jun 2020 · 3 min read

कब उन्हें मूल जन्मभूमि वापस मिलेंगे ?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद और पहले ‘कश्मीरी पंडित’ ! वर्ष 2018 में ट्विटर पर कुछ कश्मीरी पंडित पत्रकारों ने बरखा दत्त की कश्मीर सम्बन्धी एक रिपोर्ट के बारे में तीखी आलोचना की है, जिसमें सुश्री बरखा ने वर्ष 1989 की सांप्रदायिक हिंसा के दौरान कश्मीरी पंडितो के नरसंहार, बलात्कार और अपने पूर्वजों की भूमि से विस्थापना के लिए पंडितो को ही जिम्मेवार ठहराया है।

सुश्री बरखा ने अपनी रिपोर्ट में कश्मीरी पंडितों की समृद्धि और मुसलमानों की गरीबी के कारण उत्पन्न आर्थिक असमानता को पंडितों के विरुद्ध हुई हिंसा का कारण बताया है। बरखा कहती है कि पंडितों ने सरकारी नौकरियों, बढ़िया पोस्टिंग और सामाजिक लाभों पर एकाधिकार जमा लिया था।

कश्मीरी पंडितों में श्री राहुल पंडित, श्री आदित्य राज कौल एवं सुश्री आरती टिक्कू सिंह, जो कश्मीरी पंडित पत्रकार हैं और इन्होंने सुश्री बरखा के इस कथानक को चुनौती दी। बाद में और भी कश्मीरी पंडित जुड़ते गए और झूठे कथानक के चिथड़े उड़ा दिए।

इन पत्रकारों ने कई पुस्तकों और समाचार पत्रों में छपी रिपोर्ट के माध्यम से बताया कि कैसे कश्मीरी मुस्लिम, कश्मीरी पंडितों की तुलना में अधिक समृद्ध थे तथा उनसे अधिक सरकारी नौकरियों में थे।
इसके अलावा इन पंडितों ने हिंसा के समय अपने ही घर से निकाले जाने का बड़ा ही मार्मिक चित्रण प्रस्तुत किया कि कैसे इन्हें घर से बेदखल कर दिया गया ? इन्हें ज़मीन पर सोना पड़ा ! मां को मंगलसूत्र बेचकर खर्च का वहन करना पड़ा ! मेडिकल कॉलेज में एडमिशन देने से मना कर दिया और कहा गया कि यहां पर क्या करोगे, तुम्हारे लिए तो ‘भारत’ है।

जब कश्मीरी पंडितों को हिंसा के द्वारा कश्मीर घाटी से खदेड़ा गया तो उस समय के पोस्टर तथा नारे फोटो भी इन लोगों ने लगाई है जिनमें इन्हें वहां के रहने वाले बहुसंख्यकों ने धर्म के आधार पर उन्हें बाहर निकल जाने को कहा। इन पत्रकारों ने लिखा कि कैसे बरखा जी श्रीनगर में थी, लेकिन रिपोर्टिंग करते समय उन्होंने यह बतलाया कि वह एलओसी से रिपोर्ट कर रही हैं।

जवाब में सुश्री बरखा ने माना कि रिपोर्टिंग के समय वह एक युवा पत्रकार थी और उनका विश्लेषण गलत हो सकता था। यहां बात सही या गलत होने की नहीं है क्योंकि सत्य केवल सही होता है। और सच यह है कि कश्मीरी पंडितों का, आतंकी देश के इशारे पर उन्मादी धर्म और जिहाद के नाम पर जनसंहार किया गया, उनकी महिलाओं के साथ बलात्कार, घर को हड़प लिया और कश्मीर से बाहर निकाल दिया।

कश्मीर की समस्या हममे वर्षों पहले सुलझा ली होती, नेताओं के समर्थन या गैरसमर्थन के बावजूद भी, अगर कश्मीरी पंडित बुद्धिजीवी, पत्रकार तथा आम आदमी अपने अधिकारों के लिए खड़ा होता तथा उनके विरुद्ध हुई हिंसा को सामने लाता।

ऐसा नहीं है कि इस प्रकार के प्रयास पहले नहीं हो रहे थे। लेकिन मीडिया उनकी खबरों को छापता नहीं था तथा टेलीविजन चैनल ऐसे पंडितो को अपने कार्यक्रम में बुलाते नहीं थे।

इन पत्रकारों ने यह भी आरोप लगाया है कि न्यूज़ चैनल में उनके आने पर अघोषित पाबंदी लगा दी गई थी। लेकिन भला हो सोशल मीडिया का कि वे ना केवल अपनी कहानी सामने रख पा रहे हैं बल्कि दूषित तथा झूठी खबरों का दृढ़तापूर्वक खंडन भी कर रहे हैं।

एक बार सोचिए, अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में नहीं आए होते तो क्या इन कश्मीरी पंडित पत्रकारों की हिम्मत होती कि वह बरखा का विरोध कर पाते और अपनी स्टोरी हम सबके सामने रख पाते? यह साहस तो उनमें नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ही आया है।
जब लोग कहते हैं कि नरेंद्र मोदी ने यह नहीं किया, वह नहीं किया, तो वे यह भूल जाते हैं कि उन्होंने स्वयं क्या किया।

नरेंद्र मोदी अकेले कुछ नहीं कर सकते। हम सब को भी आगे बढ़ना होगा और इस दूषित, कुलषित, आतंकी विचारधारा का विरोध करना होगा।
नरेंद्र मोदी का कार्य है हमें सशक्त बनाना, हमारे उत्साह को बनाए रखना, और हमारे सामर्थ्य को बल देना।

क्योंकि मैं नरेंद्र मोदी हूं। आप नरेंद्र मोदी हैं, और हम सब नरेंद्र मोदी हैं।
अपने सामर्थ्य को समझिए और पहचानिए। और अपने आप पर भरोसा बनाए रखिए। ऑनलाइन अखबार मेकिंग इंडिया में श्री अमित सिंघल ने जो जानकारी दी है, उसे ही एतदर्थ प्रस्तुत की गई है। अगस्त 2019 में अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद और दो राज्य बनकर, वो भी केंद्रशासित– अब सभी विवादों को निपटते चले जा रहे हैं!

Language: Hindi
Tag: लेख
1 Like · 219 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर....
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर....
डॉ.सीमा अग्रवाल
"औरत ही रहने दो"
Dr. Kishan tandon kranti
ये ज़िंदगी.....
ये ज़िंदगी.....
Mamta Rajput
तुमसे ही से दिन निकलता है मेरा,
तुमसे ही से दिन निकलता है मेरा,
Er. Sanjay Shrivastava
महिला दिवस विशेष दोहे
महिला दिवस विशेष दोहे
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
मेनका की मी टू
मेनका की मी टू
Dr. Pradeep Kumar Sharma
धर्म और सिध्दांत
धर्म और सिध्दांत
Santosh Shrivastava
हौसले हो अगर बुलंद तो मुट्ठि में हर मुकाम हैं,
हौसले हो अगर बुलंद तो मुट्ठि में हर मुकाम हैं,
Jay Dewangan
★अनमोल बादल की कहानी★
★अनमोल बादल की कहानी★
★ IPS KAMAL THAKUR ★
शेर बेशक़ सुना रही हूँ मैं
शेर बेशक़ सुना रही हूँ मैं
Shweta Soni
भीड़ की नजर बदल रही है,
भीड़ की नजर बदल रही है,
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
कुंडलिया छंद
कुंडलिया छंद
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
तू जाएगा मुझे छोड़ कर तो ये दर्द सह भी लेगे
तू जाएगा मुझे छोड़ कर तो ये दर्द सह भी लेगे
कृष्णकांत गुर्जर
रात……!
रात……!
Sangeeta Beniwal
लोकशैली में तेवरी
लोकशैली में तेवरी
कवि रमेशराज
2740. *पूर्णिका*
2740. *पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
इंसान क्यों ऐसे इतना जहरीला हो गया है
इंसान क्यों ऐसे इतना जहरीला हो गया है
gurudeenverma198
अक्सर आकर दस्तक देती
अक्सर आकर दस्तक देती
Satish Srijan
क्या खोया क्या पाया
क्या खोया क्या पाया
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
#फ़र्ज़ी_उपाधि
#फ़र्ज़ी_उपाधि
*Author प्रणय प्रभात*
हर एक भाषण में दलीलें लाखों होती है
हर एक भाषण में दलीलें लाखों होती है
कवि दीपक बवेजा
मेरा विचार ही व्यक्तित्व है..
मेरा विचार ही व्यक्तित्व है..
Jp yathesht
"साहित्यकार और पत्रकार दोनों समाज का आइना होते है हर परिस्थि
डॉ.एल. सी. जैदिया 'जैदि'
प्यार,इश्क ही इँसा की रौनक है
प्यार,इश्क ही इँसा की रौनक है
'अशांत' शेखर
’वागर्थ’ अप्रैल, 2018 अंक में ’नई सदी में युवाओं की कविता’ पर साक्षात्कार / MUSAFIR BAITHA
’वागर्थ’ अप्रैल, 2018 अंक में ’नई सदी में युवाओं की कविता’ पर साक्षात्कार / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
*चुनावी कुंडलिया*
*चुनावी कुंडलिया*
Ravi Prakash
रिश्तों की कसौटी
रिश्तों की कसौटी
VINOD CHAUHAN
मुॅंह अपना इतना खोलिये
मुॅंह अपना इतना खोलिये
Paras Nath Jha
🪔🪔दीपमालिका सजाओ तुम।
🪔🪔दीपमालिका सजाओ तुम।
Pt. Brajesh Kumar Nayak
रोटी रूदन
रोटी रूदन
Jeewan Singh 'जीवनसवारो'
Loading...