17वां राष्ट्रीय वार्षिक अधिवेशन 2021
एम० के० साहित्य अकादमी पंचकूला द्वारा विराट कविसम्मेलन व डॉ० प्रतिभा माही की पुस्तक का लोकार्पण मुख्य: अतिथि: श्रीमती सविता आर्य जी (अध्यक्ष, नारी तू नारायणी उत्थान समिति, पानीपत) , विशिष्ट अतिथि: श्री राजीव गुप्ता जी (डिरेक्टर, गृहमंत्रालय) विशेष अतिथि: ब्रह्माकुमारी प्रेम दीदी (करनाल ज़ोनल, को-ऑडिटर आर्ट & कल्चर विंग, पंजाब ज़ोन) ब्रह्माकुमारी संगीता दीदी, नीलोखेड़ी ब्रह्माकुमारी सेंटर के सानिध्य में भारत के विभिन्न राज्यों से उपस्थित प्रख्यात कवि व शायरों:– पं० आदित्य नारायण मिश्र ‘कवि बेबाक’ (प्रख्यात वरिष्ठ साहित्यकार) दिल्ली, श्री प्रमोद मिश्र ‘निर्मल’ ( प्रख्यात गीतकार) नोयडा, उत्तरप्रदेश, श्री गोविन्द भारद्वाज ( प्रख्यात गीतकार) जयपुर, राजस्थान, श्री मुकेश सक्सेना ‘कबीर’ (प्रख्यात सबरस कवि) भोपाल, मध्यप्रदेश, डॉ० कान्ता वर्मा (ओज की कवयित्री) करनाल, हरियाणा द्वारा विराट कविसम्मेलन तथा संगीत सुर साधिका श्रीमती सोनल शाह (सूफ़ी गायिका) बड़ौदा, गुजरात द्वारा डॉ० प्रतिभा ‘माही’ के कलाम अपनी मधुर आवाज में प्रस्तुत किये वहीं डॉ० प्रतिभा ‘माही’ जी की पुस्तक “ज्योतिपुंज” का विमोचन तथा वक्ताओं द्वारा पुस्तक की समीक्षा डॉ० मनोज भारत (प्रख्यात वरिष्ठ साहित्यकार) भिवानी, हरियाणा व श्री गणेश दत्त जी (सीनियर टेक्निकल डायरेक्टर, NIC हरियाणा, भारत सरकार) पंचकूला, हरियाणा ने की। श्री चाँद कश्यप जी द्वारा मंच संचालन (करनाल, हरियाणा) किया।
आमंत्रित कवि व अतिथियों को राष्ट्रीय अवार्ड 2021 से नवाज़ा गया।
• एम० के० साहित्य अकादमी राष्ट्रीय सुर साम्राज्ञी अवार्ड 2021 ( 21000/- शाल, माला, पगड़ी श्रीफल, मोमेंटो, प्रशस्ति-पत्र,) से श्रीमती सोनल शाह (सूफ़ी गायिका) बड़ौदा, गुजरात।
• एम० के० साहित्य अकादमी राष्ट्रीय साहित्य शिरोमणि अवार्ड 2021 ( 11000/- शाल, माला, पगड़ी श्रीफल, मोमेंटो, प्रशस्ति-पत्र,) से पं० आदित्य नारायण मिश्र ‘कवि बेबाक’ (प्रख्यात वरिष्ठ साहित्यकार) दिल्ली
• एम० के० साहित्य अकादमी राष्ट्रीय साहित्य रत्न अवार्ड 2021 (5100/- , शाल, माला, पगड़ी श्रीफल, मोमेंटो, प्रशस्ति-पत्र,) से श्री पंकज शर्मा ( प्रख्यात गीतकार) नोयडा, उत्तरप्रदेश व श्री मुकेश सक्सेना ‘कबीर’ (प्रख्यात सबरस कवि) भोपाल, मध्यप्रदेश
• एम० के० साहित्य अकादमी राष्ट्रीय साहित्य भूषण अवार्ड 2021 ( 2100/- शाल, माला, पगड़ी श्रीफल, मोमेंटो, प्रशस्ति-पत्र,)से डॉ० कान्ता वर्मा (ओज की कवयित्री)करनाल, हरियाणा, श्री गोविन्द भारद्वाज ( प्रख्यात गीतकार) जयपुर, राजस्थान, डॉ० मनोज भारत (प्रख्यात वरिष्ठ साहित्यकार) भिवानी, हरियाणा व श्री गणेश दत्त जी (सीनियर टेक्निकल डायरेक्टर, NIC हरियाणा, भारत सरकार) पंचकूला, हरियाणा।
• एम० के० साहित्य अकादमी राष्ट्रीय सुर-साहित्य गौरव अवार्ड 2021 ( शाल, माला, मोमेंटो, प्रशस्ति-पत्र,) से श्री चाँद कश्यप (कवि व मंच संचालक) करनाल, हरियाणा, श्री महेन्द्र भाई जी bk(सहयोगी) व श्रीमती सुमन दीदी bk व सभी म्यूजिशियन को “साहित्यिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक मूल्यों को समर्पित आपके अभूतपूर्व योगदान के लिए आपको इस अवार्ड से अलंकृत किया गया।