*हिंदी गजल/ गीतिका : एक अध्ययन*
हिंदी गजल/ गीतिका : एक अध्ययन
➖➖➖➖➖➖➖➖
हिंदी गजल/ गीतिका हमारी दृष्टि में इस प्रकार है :-
1) जैसा कि नाम से स्पष्ट है, हिंदी गजल/ गीतिका हिंदी भाषा में लिखी जाती है । इसमें हिंदी के शब्दों का प्रयोग होता है। स्वाभाविक रूप से हम गजल के उस स्वरूप से भिन्न हैं, जिसमें अरबी और फारसी के शब्दों की भरमार होती है । विशेष रूप से अरबी-फारसी के अप्रचलित शब्दों के प्रयोग से तो हम अवश्य परहेज करते हैं । हॉं, अरबी-फारसी के ऐसे शब्द जो सैकड़ों वर्षों के प्रचलन के कारण लोक-व्यवहार में आ चुके हैं, हमें उनके प्रयोग में कोई आपत्ति नहीं है । इस तरह हम बोलचाल की भाषा को ‘हिंदी गजल’ कहते हैं । हिंदी के समाचार पत्रों तथा स्कूल की पढ़ाई के कारण हिंदी भाषा के नए-नए शब्द आधिकाधिक प्रयोग में आ रहे हैं । हम उनका भली प्रकार से उपयोग करना उचित समझते हैं।
2) अरबी-फारसी के ऐसे शब्द जिसमें अक्षरों के नीचे ‘नुक्ते’ लिखे होते हैं, हम बिना नुक्ता लगाए प्रयोग में लाते हैं । नुक्ता न लगाने के पीछे कारण यह है कि हमें अरबी और फारसी भाषा का ज्ञान नहीं है । इसके अलावा भी क्योंकि हम प्रचलित शब्दों को ही प्रयोग में लाते हैं, अतः नुक्ता न लगने से उनका अर्थ समझने में हमें कोई दिक्कत नहीं होती । अगर कोई नुक्ता लगाता है, तो यह उसकी मर्जी है ।
3) हम हिंदी गजल लिखते समय विषम संख्याओं में शेर लिखने में विश्वास नहीं करते अर्थात यह जरूरी नहीं है कि हम पॉंच, सात या नौ शेर की ही गजल लिखें । हम छह ,आठ या दस शेर की भी गजल लिखने में कोई बुराई नहीं मानते ।
4) हम गजल के साथ स्त्री-पुरुष के आकर्षण अथवा इश्क आदि कोमल विचारों को अनिवार्य रूप से जोड़ना उचित नहीं मानते हैं। किसी सीमित दायरे से निकल कर विचारधारा के स्तर पर हिंदी गजल बहुत व्यापक हो जाती है।
5) हम अरबी-फारसी के परंपरागत सॉंचे में ही गजल नहीं लिखते । इसलिए दोहे के शिल्प में भी हमें गजल लिखना प्रिय है ।
6) हमारा अभिप्राय गजल के परंपरागत सॉंचे को आधार मानकर अपनी बात को पाठकों और श्रोताओं तक पहुॅंचाना है । हम इसमें परंपरागत शिल्प की बारीकियों में उलझना नहीं चाहते।
7) जो कुछ हम हिंदी गजल के नाम पर लिख रहे हैं, वह अगर गजल नहीं है तो हम इसे ‘गीतिका’ कहना ज्यादा उपयुक्त समझेंगे । नाम कुछ भी दिया जाए, हमें मूलत पाठकों तक पहुॅंचने से मतलब है।
➖➖➖➖➖➖➖➖
लेखक : रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 9997615451