हाइकु वाटिका की समीक्षा
हाइकु वाटिका [साझा हाइकु संग्रह] संपादक – प्रदीप कुमार दाश “दीपक”
प्रकाशक : माण्डवी प्रकाशन, गाजियावाद (उ.प्र.)
प्रकाशन वर्ष : फरवरी 2004 मूल्य : 100/—-
_________________________________________
समीक्षक : — डाॅ. भगवत शरण अग्रवाल
सम्पादक : हाइकु भारती
हाइकु वाटिका : हिन्दी हाइकु के बढ़ते चरण
———————————————————–
हिन्दी काव्य क्षेत्र में पिछले 05,06 वर्षों में हाइकु – विधा का विकास जिस तीव्रता से हुआ है, उसे देख कर मुझे आश्चर्यमिश्रित आनंद का अनुभव हो रहा है । यह और बात है कि शुद्ध-हाइकु कम और हाइकु छंद अधिक लिखे जा रहे हैं । किन्तु हाइकु छंद लिखने वाले समर्थ कवि कभी न कभी, कुछ न कुछ शुद्ध हाइकुओं की रचना भी करेंगे, ऐसा मेरा दृढ़ विश्वास है ।
अपार हर्ष की बात है कि हिन्दी के अनेक समर्थ कवि इस विधा की ओर आकर्षित हुए हैं । हाइकु लेखन के इस संक्रांतिकाल में हाइकु रचनाओं का प्रकाशन कर हाइकुकारों को प्रोत्साहन तथा नव हाइकुकारों दिशानिर्देशन देने का प्रयास, मैं हाइकु-भारती पत्रिका के माध्यम से किया है, किन्तु वह काफी नहीं है ।
हाइकु का एक छंद के रूप में स्वीकार कर, अनेक हाइकुकारों ने हाइकु छंद में प्रबंध काव्य , गीत, भँवरगीत, गजल, मुक्तकादि की सुंदर रचनाएँ भी की हैं और फिर संक्रातिकाल में सभी रचनाओं से, विधा के सभी लक्षणों की पूर्ति की अपेक्षा भी नहीं रखनी चाहिए । अभी हाइकु विधा को अनेक यज्ञ की ज्वालाओं में तप कर निखरना बाकी है, और इस प्रयास में उठाये गये प्रत्येक कदम का हमें स्वागत करते हुए सराहना करनी चाहिए । साँकरा जैसे एक कस्बे से श्री प्रदीप कुमार दाश “दीपक” जो स्वयं भी एक सुंदर हाइकुकार हैं, के द्वारा “हाइकु वाटिका” का प्रकाशन उसी लक्ष्य की ओर बढ़ता एक कदम है और मैं इसका हार्दिक स्वागत करने का प्रस्ताव आपके समक्ष प्रस्तुत करता हूँ ।
प्रस्तुत ग्रंथ के प्रारंभ में उन्होंने अकारादि क्रम में 54 हाइकुकारों का सचित्र परिचय तथा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से हाइकु संबंधी उनके कुछ विचारों का परिचय देने के पश्चात प्रथम खंड में उनके चुने हुए कुछ हाइकु दिए हैं । दूसरे खंड में 68 हाइकुकारों की रचनाएँ संकलित की हैं और तृतीय खंड में अन्य 249 हाइकुकारों की रचनाएँ हैं । इस चयन का आधार वरिष्ठता के आधार पर न हो कर, सामग्री की उपलब्धता के आधार पर किया गया लगता है । मैं इस तथ्य का साक्षी हूँ कि प्रदीप कुमार जी ने सामग्री प्राप्त करने के लिए पत्रिकाओं के माध्यम से अनुरोध किये, व्यक्तिगत संपर्क किये और तब भी कुछ हाइकुकारों ने अपनी व्यस्तता, अस्वस्थता अथवा आलस्य के कारण सामग्री न भेज पाने के परिणाम स्वरूप कुछ महत्वपूर्ण हाइकुकार प्रथम खंड के स्थान पर दूसरे अथवा तीसरे खंड में आ गये हैं । इतने सारे हाइकुकारों के नाम, पते, रचनाएँ इकट्ठा करना कम श्रमसाध्य कार्य नहीं है । इसके लिए संपादक श्री प्रदीप कुमार जी ने विभिन्न पत्रिकाओं, संकलनों आदि से भी सामग्री एकत्र की है । फिर भी इसमें कोई संदेह नहीं कि अब तक के प्रकाशित सभी संकलनों से अधिक हाइकुकारों का संकलन “हाइकु वाटिका” बन गया है ।
इसमें कोई संदेह नहीं कि हिन्दी हाइकु-जगत में इस संकलन का हार्दिक स्वागत होगा और हिन्दी हाइकु के बढ़ते चरणों को गतिशील करने में प्रदीप कुमार दाश “दीपक” का यह प्रदान महत्वपूर्ण सिद्ध होगा ।
— डाॅ. भगवत शरण अग्रवाल
सम्पादक : हाइकु भारती
396, सरस्वती नगर, अहमदाबाद – 380015
_________________________________________