Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
26 Jun 2020 · 3 min read

हर एक दोस्त….. होता है

1990 नवंबर का महीना कड़ाके की ठंड पड़ रही थी…आज कॉलेज से सात दोस्तों में से तीन माला , सरिता और मीता थोड़ा पहले आ गईं बड़ी ज़ोरों की भूख लगी थी लंच भी नही खाया था….मैस का नाश्ता तो इस भूख में ” ऊँट के मुँह में जीरे ” का काम करता ।
दिनभर की थकान के बाद रूम में कुछ बनाने की हिम्मत तीनों में से किसी की नही हो रही थी , सरिता ने बड़े उत्साहित हो कर कहा चलो दोसा खाने चलते हैं ” नेकी और पूछ पूछ ” मीता और माला भी झट तैयार हो गईं…हॉस्टल के बाहर आ रिक्शा किया पास में ही रेस्टोरेंट था पहुँच गईं पाँच मिनट में ” पेट में चूहे जी भर कर दौड़ लगा रहे थे ” आर्डर करने के लिये मेनू कार्ड खोला तो देखा की ” Cheese pizza ” लिखा हुआ है तीनों की ख़ुशी का ठिकाना नही रहा तीनों एकसाथ बोल पड़ीं ” Pizzzzaa ” वो भी बनारस में ?
तीनों ज़ोर से हँस पड़ीं , तीन दोसा और एक पिज़्ज़ा का आर्डर हुआ टाईम से तीन दोसे आ गये…भूख से मरी जा रही तीनों खाने पर टूट पड़ीं उस अदने से दोसे की भला क्या औक़ात झट से भूखे पेट में समा गया…माला ने वेटर को आवाज़ लगाई और बोली पिज़्ज़ा कहाँ है ? बस अभी लाया मैडम ! पाँच मिनट दस मिनट पंद्रह मिनट ” सब्र का बाँध टूट गया ” मीता ने वेटर से कहा रहने दो हम जा रहे हैं वेटर गिड़गिड़ाने लगा मैडम बस ला रहे हैं कह कर अंदर गया और हाथ में एक प्लेट लेकर आया जिसमें पिज़्ज़ा बेस के उपर पनीर जीरे से छौंका हुआ ढेर सारा गरम मसाला डला हुआ जिसके कारण पनीर का रंग काला हो गया था , उसको देखते ही तीनों आगबबूला हो दोसे का पेमेंट कर बाहर निकल आईं….रिक्शे पर बैठते ही तीनों ने ज़ोर का ठहाका लगाया और बोल पड़ीं ” उन चारों को भी भेजते हैं ।
रूम में पहुँचते ही तीनों ने देखा चारों बेसब्री से इंतज़ार कर रहीं थीं उनकी तरफ़ से सवाल दागा गया ” हम लोगों को छोड़ कर कहाँ गई थी तुम तीनों ? तीनों अपना फैलाया हुआ रायता समेटने में लग गईं….अरे यार इतनी ज़बरदस्त भूख लगी थी और तुम सब कॉलेज से आई भी नही थी हमने सोचा पैक करा कर ले चलते हैं लेकिन हम पैक नही करा सकते थे…क्यों क्यों नही पैक करा सकती थी तुम लोग ? निशा ने ग़ुस्से से पूछा , पैक कराते तो सॉगी हो जाता माला ने जवाब दिया…ऐसा क्या था ? अब रश्मि बोल पड़ी तभी सरिता ने बात में ट्विस्ट डाला सोचो – सोचो…ओहो यहाँ ” हम भूख से बेदम हुये जा रहे हैं ” और तुम लोगों को पहेली सूझ रही है अब बात संभालने की बारी मीता की थी चारों से बोली पता है हम Pizza खा कर आ रहे हैं…Pizza हमारे बनारस में ? चारों की आँखें बड़ी हो गईं , बहुत tasty था तुम लोग जल्दी जाओ सरिता ने उसमें और चाशनी लपेटी…जल्दी जाओ से क्या मतलब है तुम लोग नही चलोगे क्या रेनू और लीना दोनों बोल पड़ीं….अभी तो वहीं से खा कर आ रहे हैं तुम लोग जाओ please माला ने समझाया…ठीक है इस बार छोड़ दे रहे हैं रश्मि ने कहा और चारों चल दीं…
उनके जाते ही तीनों बिस्तर पर गिर कर हँसते हुये बोलीं ” अब आयेगा मज़ा और चारों के वापस लौटने का इंतज़ार करने लगीं…घंटे भर बाद चारों दरवाज़े पर खड़ी बिस्तर पर बैठी तीनों को घूर रहीं थीं आठ आँखों में सवाल था ” कमीनों ! क्यों किया ऐसा ? सामने से तीनों एक सुर में बोल पड़ीं ” सिर्फ़ हम तीनों ही क्यों बेवक़ूफ़ बनते हम तो सात हैं ना ? ” इतना सुनना था की सातों की सातों एकसाथ ज़ोर ज़ोर से ठठा कर हँस पड़ीं और वहीं बैठ Pizza की ” बखिया उधेड़ने ” में मगन हो गईं ।

स्वरचित एवं मौलिक
( ममता सिंह देवा 21/05/2020 )

Language: Hindi
1 Like · 2 Comments · 233 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Mamta Singh Devaa
View all
You may also like:
Where is love?
Where is love?
Otteri Selvakumar
क्या? किसी का भी सगा, कभी हुआ ज़माना है।
क्या? किसी का भी सगा, कभी हुआ ज़माना है।
Neelam Sharma
अतीत कि आवाज
अतीत कि आवाज
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
हम हमारे हिस्से का कम लेकर आए
हम हमारे हिस्से का कम लेकर आए
सिद्धार्थ गोरखपुरी
आदम का आदमी
आदम का आदमी
आनन्द मिश्र
सेवा कार्य
सेवा कार्य
Mukesh Kumar Rishi Verma
उत्तर
उत्तर
Dr.Priya Soni Khare
पत्थर - पत्थर सींचते ,
पत्थर - पत्थर सींचते ,
Mahendra Narayan
"अजीब रिवायत"
Dr. Kishan tandon kranti
आसमान तक पहुंचे हो धरती पर हो पांव
आसमान तक पहुंचे हो धरती पर हो पांव
नूरफातिमा खातून नूरी
कहाँ मिलेगी जिंदगी  ,
कहाँ मिलेगी जिंदगी ,
sushil sarna
वो गुलमोहर जो कभी, ख्वाहिशों में गिरा करती थी।
वो गुलमोहर जो कभी, ख्वाहिशों में गिरा करती थी।
Manisha Manjari
वही जो इश्क के अल्फाज़ ना समझ पाया
वही जो इश्क के अल्फाज़ ना समझ पाया
Shweta Soni
सच अति महत्वपूर्ण यह,
सच अति महत्वपूर्ण यह,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
गुरु अमरदास के रुमाल का कमाल
गुरु अमरदास के रुमाल का कमाल
कवि रमेशराज
😢साहित्यपीडिया😢
😢साहित्यपीडिया😢
*प्रणय प्रभात*
🙏 गुरु चरणों की धूल🙏
🙏 गुरु चरणों की धूल🙏
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
ଭୋକର ଭୂଗୋଳ
ଭୋକର ଭୂଗୋଳ
Bidyadhar Mantry
गुज़ारिश है रब से,
गुज़ारिश है रब से,
Sunil Maheshwari
बेऔलाद ही ठीक है यारों, हॉं ऐसी औलाद से
बेऔलाद ही ठीक है यारों, हॉं ऐसी औलाद से
gurudeenverma198
जात-पांत और ब्राह्मण / डा. अम्बेडकर
जात-पांत और ब्राह्मण / डा. अम्बेडकर
Dr MusafiR BaithA
जमाना इस कदर खफा  है हमसे,
जमाना इस कदर खफा है हमसे,
Yogendra Chaturwedi
रात भी तन्हाई भरी काटना ऐ मेरे दोस्त,
रात भी तन्हाई भरी काटना ऐ मेरे दोस्त,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
बेटी बेटा कह रहे, पापा दो वरदान( कुंडलिया )
बेटी बेटा कह रहे, पापा दो वरदान( कुंडलिया )
Ravi Prakash
खाने पुराने
खाने पुराने
Sanjay ' शून्य'
21-हिंदी दोहा दिवस , विषय-  उँगली   / अँगुली
21-हिंदी दोहा दिवस , विषय- उँगली / अँगुली
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
ऐसा इजहार करू
ऐसा इजहार करू
Basant Bhagawan Roy
शीर्षक - चाय
शीर्षक - चाय
Neeraj Agarwal
काश लौट कर आए वो पुराने जमाने का समय ,
काश लौट कर आए वो पुराने जमाने का समय ,
Shashi kala vyas
2743. *पूर्णिका*
2743. *पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
Loading...