हम नक्सली समस्या का हल तलाशे।
आज हमारे देश में, नक्सलवादी समस्या बहुत समय से चली आ रही है।पर! हमारे पास ऐसा कोई उपाय नहीं सूझ रहा है कि हम समस्या का हल तलाश सकें।यह समस्या को हम सारे बुद्धि जीवी मिल कर इस समस्या का समाधान के समाधान पर अपने अपने सुझाव सरकार को दे सकते हैं।
मैं भी एक सुझाव दे रहा हूं। हम किसी भी बुराई का बदला बुराई से नहीं ले सकते हैं।गोली का जवाब गोली नहीं होती है।यह सब जानते हुए भी हम, समास्या का हल नहीं निकला पा रहें हैं।
यह बड़ी चुनौती पूर्ण बात है। वैसे तो हम विशव गुरु बनने की बात करते हैं। पहले हम अपने देश को संभाल ल़े तभी हम किसी दूसरे को चैलेंज दे सकते हो। यह सब जानते हुए भी हम गलती कर रहे हैं। नक्सलियों को मार कर हम समस्या को और बढ़ा रहे हैं। और नक्सली पुलिस को मार कर अपना जीवन सुखमय नही बना सकते हैं। दोनों ही और की यह सोच मानव जीवन की विकराल समस्या बन चुकी है। सरकार को सोचना चाहिए कि, हमें निम्न बिंदुओं पर जांच करें।
०१– नक्सली कौन है।०२ – नक्सली क्या चाहते हैं।०३– नक्सलियों को कौन सी बात सबसे ज्यादा कल रहीं हैं।०४– क्या वह सरकार के व्यवहार से खफा हैं।०५– क्या सरकारी कर्मचारियों का व्यवहार आपके प्रति ठीक नहीं है।०६– क्या पुलिस का व्यवहार ठीक नहीं है।०७– नेता आपका साथ नहीं दे रहें हैं।०८– क्या नक्सलियों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ०९– उन्हें यह विशवास दिलाना होगा कि हम आपके साथ दुर्व्यवहार नहीं करेंगे।आप हमें अपने दिल की बात बताये।हम आपकी मदद करेंगे।यह हम आपको वचन देते हैं।जब सरकार को उनकी समस्या के बारे में सही जानकारी मिल जाएगी तो हम जाकर समाधान की ओर आगे बढ़ेंगे।यह निश्चित है कि हम समाधान तालाश लेयगे। लेकिन हमें सच्चाई का पता लगाना होगा। किसी भी प्रकार की झूठी जानकारी पर विशवास न करें। और यह जांच किसी गैर सरकारी संगठन से कराये।आज बलों को मारने के लिए लगा रखा है । उन्हें समस्या का हल तलाश ने में लगादे समस्या का हल बहुत ही जल्दी निकल आयेगा।