हंसी हंसी
हम जब कोई ऐसा दृश्य देखते हैं। अब हमें हंसी आ जाती है और आजकल हंसी बहुत महंगी हो गई है। हम आज हंस नहीं सकते हैं। इसका कारण जानते हैं। कि मानव की हंसी क्यों गायब हो गई है। क्योंकि आज जो परिस्थितियां उत्पन्न हो गई हैं उनमें हमें हंसना भी जुर्म बन सकता है। कि हमारे पड़ोसी को हंसी की आवाज ना आ जाए नहीं तो वह हमसे ईर्ष्या पाल सकता है । क्योंकि किसी असहाय आदमी का हंसना भी दुख का कारण बन सकता है। क्योंकि आज किसी को कोई खुशी यानी हंसी नहीं देखना चाहता है। हंसी के प्रकार। हंसी आपको जेल भेज सकती है। एक औरत को देखकर आप हंस नहीं सकते हैं। उसने कहा कि आपने मेरा मजाक उड़ाया है। और थाने में जाकर एक एफ आई आर दर्ज करा दी। तब आपकी हंसी आंसुओं में बदल जाएगी। अब आपको मुस्कुराना भी मुश्किल लगने लगेगा। और अगर औरत हंसी तो मर्द समझ जाता है कि अब हमारे जाल में फंस सकती है। यह है एक इशारे का काम कर रही है ।हंसी क्या-क्या करा सकती है हंसना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद है पर यह हंसी दिल से निकली हो। हंसने से मनुष्य समस्त मांसपेशियां खुल जाती हैं। हंसी जब इंसान खुलकर हंसता है। वह कोई जोक सुनकर बड़े जोर से खिल खिलाकर हंसता है। तब उसके स्वास्थ्य पर गहरा असर होता है। कभी-कभी मनुष्य को हंसी नहीं आती है। फिर भी थोड़ा हंसने का नाटक करता है कि हंसने के कई फायदे। इसलिए हमने हास्य क्लब बना लिए हैं। पर दोस्तों जबरजस्ती हंसना भी कोई लाभ नहीं है। केवल मुंह खोलने से कोई हंसी नहीं होती है। यह तो एक हंसने का बहाना है। क्योंकि हम प्राकृतिक हंसी का इस्तेमाल करें यह हंसी आपको कब और कहां मिल सकती है। जब कोई चुटकुला सुनाता है तब हम ही हंसी आ जाती है। या कोई ऐसा दिख जाए जैसे विदूषक जैसा रूप बनाकर आपके पास आ जाए तो भी आपको हंसी आ सकती है। हमें प्रतिदिन कम से कम दो बार तो हंसना ही चाहिए। प्राकृतिक तरीके से। इसमें हम खिलखिला कर हंस पड़े यह हंसी आपके तनाव को दूर करेगी।