स्वयं को नए रूप में देखना शुरू करे – आनन्द्श्री ” फेक इट एंड मेक इट ” को अपनाये
स्वयं को नए रूप में देखना शुरू करे – आनन्द्श्री
” फेक इट एंड मेक इट ” को अपनाये
क्या आप विचारों में मजबूत और शक्ति शाली है ? या, क्या आपने खुद को “टिड्डी मानसिकता” अपनाने की अनुमति दी है?
टिड्डी मानसिकता कहती है, “मैं इसे जीवन में कभी नहीं बनाऊँगा। मेरे सपने कभी नहीं पुरे होंगे । मेरी शादी बहुत डूब चुकी है ; मैं कर्ज में बहुत डूबा हूं। मैं कभी भी आत्मग्लानि की भावना से बाहर नहीं निकलूँगा जो मैं अंदर हूँ। ”
आपको यह सीखना चाहिए कि उन नकारात्मक विचारों को कैसे दूर किया जाए और खुद को नए रूप में देखना शुरू किया जाए – एक विजेता के रूप में, उभरे। प्रकृति आपको “अच्छी तरह से सक्षम” होने के रूप में देखना चाहती है। यदि आप चाहते हैं कि परिस्थितियाँ आपके जीवन में बेहतर हो, तो आपको सबसे पहले उन्हें अपने “विश्वास की आँखों” से बदलते हुए देखना होगा। आप फेक इट और मेक इट तर्ज पर काम करते हुए,अपने आप को खुश, पूर्ण, और सफल के रूप में देखना शुरू कीजिये , जो एक आगामी जीवन जी रहे हैं।
जो देखोगे महसूस करोगे वही प्रत्यक्ष में आएगा।
समझें, आप एक ब्रह्मांडीय दुर्घटना नहीं हैं, जीवन के माध्यम से अर्थहीन और लक्ष्यहीन रूप से भटक रहे हैं। ईश्वर ने आपके जीवन के लिए एक विशिष्ट उद्देश्य बनाया है। वह आपके लिए दुखी, उदास, अकेला, बीमार और पराजित जीवन के माध्यम से जाने का इरादा नहीं करता था। आप अपने जीवन में संघर्षों से इतना नीचे गिर सकते हैं कि आप हतोत्साहित होने के आदी हो गए हैं। शायद आपको ऐसे जीवन को स्वीकार करने में धोखा हुआ है जो ईश्वर के सर्वोत्तम से कम है।
हो सकता है कि एक समय आपके पास खुद की एक अच्छी छवि थी, लेकिन अब आप कोरोना के बाद खुद को बस एक उत्तरजीवी के रूप में देखते हैं। ईश्वर चाहता है कि आप अपने आप को सही करें; जिन दर्पणों में आपने खुद को देखते हो उसे सही करे। – आपको वह लोग नकारात्मक कहेंगे जो स्वयं ही बुरी तरह से टूट गए हैं, खुद की एक विपरीत और विकृत छवि प्रदान करते हैं। जब आप उनके नकारात्मक , विकृत छवि को स्वीकार करते हैं, तो आप अपने आप को अवसाद, गरीबी या बदतर स्थिति में पाते हो। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो लंबे समय से पहले आप यह सोचना शुरू कर देंगे कि उन टूटे हुए दर्पणों में आपको जो छवि दिखाई दे रही है, वह जीवन का वास्तविक प्रतिबिंब नहीं है। आपने कुछ बेहतर करने की उम्मीद नहीं की थी। आपको ईश्वर के आशीर्वाद और जीत की उम्मीद नहीं थी।
नकारात्मक को नहीं सकारात्मक स्वीकार करे। क्यूंकि ईश्वर भी यही चाहता है।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता – आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइंडसेट गुरु
मुंबई
8007179747