सही सलाह के लिए तैयार रहे – आनंदश्री
– जो हमेशा पूंछते है , वह मंजिल पर जल्दी पंहुचते है
कोरोना जैसे मुश्किल दौर का सामना करते समय अनिश्चित विकल्पों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे समय ऐसे व्यक्ति से सलाह लेने चाहिए जिसका आप सम्मान करते या जो अनुभवी हैं। निश्चित रूप से, जैसा कि कहा गया है, “परामर्शदाताओं की भीड़ में ही इंसान सुरक्षित है” और हमें कभी भी कठोर और जिद्दी नहीं होना चाहिए। हमें हमेशा खुला रहना चाहिए और सलाह लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। लेकिन जब आप प्रार्थना करते हैं और सभी विकल्पों को देखते हैं, तो आप सलाह और मार्गदर्शन के लिए खुला रहे। आप जो वास्तव में नहीं है वही बनने की कोशिश करते है तो आप दुःख को आमंत्रित कर रहे है। आप हर किसी को खुश रखने की कोशिश कर रहे हैं तो भी, आप अपने आप को धोखा देंगे। आप अपने आप को उन रास्तो में चला सकते हैं जो आपके लिए नहीं है।
कभी-कभी आप बहुत ज्यादा सलाह भी घातक हो सकता है। यदि आप सावधान नहीं हैं तो हर अच्छी सलाह विष है। कभी-कभी जो मित्र आपको सलाह दे रहे होते हैं, वे स्वयं उलझे हुए होते है । इस बारे में सावधान रहें कि आप अपनी निर्णय प्रक्रिया को प्रभावित करने की अनुमति किसे देते हैं। सलाह कहाँ और किससे आ रही है ? सुनिश्चित करें कि जो लोग आपको सलाह दे रहे हैं, वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं और वे लोग हैं जिन्होंने आपका सम्मान ज्ञान के स्रोत के रूप में अर्जित किया है। इसके अलावा, सुरक्षित लोग अपनी आंतरिक दिशा पर 75 प्रतिशत समय और बाहरी दिशा पर केवल 25 प्रतिशत समय पर भरोसा करते हैं।
ईश्वर ने आपके अंदर भी एक दिशा सूचक यंत्र दिया है –
क्या आप वह कार्य कर रहे हो जिसके लिए ईश्वर ने आपको बनाया है? या आप सिर्फ दिखावा कर रहे हैं, ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो हर कोई चाहता है कि आप रहें, अपनी उम्मीदों पर खरा उतरें और अपने जीवन के लिए अपने सपनों का पालन करें? सलाह सभी की लीजिये लेकिन किसी को कॉपी मत करो। बस अपने आप जो हो वह बनो। ईश्वर ने जिसके लिए बनाया वह बन। ओरिजिनल बनो। आपके अंदर एक दिशा सूचक यन्त्र दिया गया है।
प्रार्थना के समय ईश्वर को सलाहाकार बनाये
आपकी दिशा सूचक यंत्र आपको ईश्वर बना सकता है। जिस दिन आप मूल ईश्वर बनना सीख गए हैं, तो ईश्वर आपको ऐसे स्थानों पर ले जाएगा, जिनके बारे में आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। आपके पास कुछ दोष हो सकते हैं, कुछ क्षेत्र जो आप और ईश्वर परिष्कृत कर रहे हैं। लेकिन याद रखें, ईश्वर आपको बदलने की प्रक्रिया में है। और यदि आप केवल इस बात से खुश होंगे कि ईश्वर ने आपको किसके लिए बनाया है और निर्णय लें कि आप सबसे अच्छे व्यक्ति हैं जो आप हो सकते हैं, ईश्वर आपके जीवन में अपना पक्ष रखेगा, और आप उस जीवन को जीएंगे जिसके लिए आपका जन्म हुआ है।
मैडिटेशन, प्रार्थना और ध्यान के माध्यम से आप वंहा पंहुच सकते हो।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता – आनन्द्श्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइंडसेट गुरु
मुंबई
8007179747