शुक्र मनाइए कि दुनिया की सारी समस्या आपकी नही है – आनंदश्री
शुक्र मनाइए कि दुनिया की सारी समस्या आपकी नही है – आनंदश्री
– यह वायुमंडल समस्या और समाधान से घिरा है
आप बाहरी परिस्थिति को नही रोक सकते, तूफान, तेज बारिश, धूप, चंद्रग्रहण, सूर्यग्रहण और किसी के नुकसान दायक बर्ताव को। लेकिन जिसे बदला जा सकता है वह है उस बाहय परिस्थितियों पर अपना नजरिया। बुरे से बुरा दिन आएगा, शोर मचाएगा, चिल्लायेगा, हल्ला करेगा। ऐसी परिस्थिति में सामना करने के लिए तैयार हो जाइए।
कुछ बाते हमारे बस में होती है और कुछ बस के बाहर। जीवन का हर दिन एक जैसा नहीं होता। कभी-कभी सब कुछ वैसा ही होता है जैसा आप चाहते हैं, कभी-कभी ऐसा नहीं होता जैसा आप चाहते हैं। सब कुछ विपरीत।
समस्या सभी को होती है
अमीर , गरीब, हर वर्ग , हर उम्र के लोगो को समस्या होती है। मुस्कुराते हुये फोटो को सोशल मीडिया पर हर कोई डाल रहा है। लेकिन क्या वास्तव में वह खुश है। हम उनकी सच्चाई, और अच्छाई नही जानते। खुश रहने वाले का इंसान की तस्वीर और सच्चाई वास्तविकता में अलग हो सकती है। शायद वह एक बड़े युद्ध से लड़ रहा हो।
” ग्रेट हसबैंड, ग्रेट वाईफ, हैप्पी फैमिली, रंगों से भरी तस्वीर आदि का सच कुछ और हो सकता है।”
आप की तरह हर इंसान के पास समस्या है। हर कोई अपने अपने सर्वपरि से प्रयास कर रहा है। खुशी मनाइए की दुनिया की सभी समस्या आपकी नही है।
यह वायुमंडल समस्या और समाधान से भरा पड़ा है। आप किस पर ध्यान देते हो। हर समस्या के समाधान के लिए कोई न कोई प्रोफेशनल बैठा है। आप को क्या चाहिए। समस्या या समाधान।
समस्या न होना यानी क्या ?
समस्या उन्ही के पास नही है जो जिंदा नही हैं । समस्या है तो धन्यवाद दो कि आप काम से कम जिंदा तो हो।
यह मान लो , जहन में बात बैठालो की कितना भी कोई खुश क्यों न हो हर इंसान अपने स्तर पर एक युद्ध लड़ रहा है। आपको अपनी समस्या को सुलझाते हुए आनंद का रास्ता बनाना है। कोई कितना भी बुराई करे , आप तो आगे बढ़ने के लिए पैदा हुए है।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई
8007179747