Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
18 Aug 2024 · 5 min read

वैज्ञानिक प्रबंधन की कहानी

एक बार उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के एक छोटे से गांव में एक व्यक्ति रहता था। उसका नाम रामचरण था। उसके माता-पिता बहुत गरीब थे। उन्होंने अपने बच्चे को शिक्षित करने का फैसला किया, ताकि वह एक अधिकारी बन सके। लेकिन गरीबी के कारण उनके माता-पिता मैट्रिक के बाद उन्हें शिक्षित करने में असमर्थ थे। वह मैट्रिक के बाद भी पढ़ना चाहता था लेकिन नहीं पढ़ सका। वह सुधन बाबू की एक फैक्ट्री में मजदूरी करने लगा। रामचरण बहुत बुद्धिमान था और वह कुछ ही दिनों में काम को अच्छी तरह से समझ जाता था।
एक दिन वह मशीन पर काम कर रहा था और सुधन बाबू अवलोकन के लिए कारखाने में आए। जब वह रामचरण के पास आया, तो उसने देखा कि रामचरण बड़े उत्साह के साथ काम कर रहा था। दूसरे दिन सुधन बाबू ने रामचरण को अपने कार्यालय में बुलाया और उनसे कहा कि वह आज से फोरमैन के रूप में काम करेंगे। वह यह सुनकर हैरान रह गया कि यह कैसे संभव है क्योंकि उसने कुछ दिन पहले ही फैक्ट्री ज्वाइन की थी। लेकिन यह संगठन के प्रति उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का पुरस्कार था।
रामचरण को जब भी समय मिल रहा था, वे प्रबंधन से जुड़ी किताबें और प्रसिद्ध हस्तियों की सफलता की कहानी पढ़ रहे थे। एक बार जब वह एक पुस्तक पढ़ रहा था, तो वह फ्रेड्रिक विंसलो टेलर के वैज्ञानिक प्रबंध के संपर्क मे आया, टेलर जो एक प्रसिद्ध प्रबंधन विशेषज्ञ था जिसने वैज्ञानिक प्रबंधन दिया था। एफडब्ल्यू टेलर की कहानी पढ़ने के बाद, उन्होंने संगठन में कुछ बड़ा करने का फैसला किया और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संगठन का उत्थान करना चाहते थे। वह एफडब्ल्यू टेलर से बहुत प्रभावित थे। अगले दिन, वह सुधान बाबू के पास आया और उसने उसे अपनी योजना बताई। योजना के अध्ययन और विश्लेषण के बाद सुधान बाबू ने रामचरण को अपनी योजना को लागू करने की अनुमति दी। रामचरण ने श्रमिकों और अन्य फोरमैन को वैज्ञानिक प्रबंधन के बारे में बताया। सबसे पहले उन्होंने सभी फोरमैन को वैज्ञानिक तरीके से सोचने के लिए कहा। उन्हें पारंपरिक तरीकों का पालन नहीं करना था। दूसरे, प्रबंधन और कर्मकारों के बीच पूर्ण सामंजस्य होना चाहिए। इसके लिए प्रबंधन और श्रमिकों दोनों की ओर से ‘मानसिक क्रांति’ की आवश्यकता है। तीसरा, उन्होंने कहा कि विभिन्न लोगों द्वारा किए गए सभी कार्यों को आपसी सहयोग की भावना के साथ चलाया जाना चाहिए और चौथा, उन्होंने समझाया कि प्रत्येक व्यक्ति का विकास उसकी अधिकतम दक्षता और समृद्धि के लिए होना चाहिए। वैज्ञानिक प्रबंधन के इन चार सिद्धांतों को उन्होंने सभी को समझाया, इन सिद्धांतों को लागू करके काम शुरू किया। उन्होंने और उनके साथी सहयोगियों ने देखा कि श्रमिकों और फोरमैन की कार्य कुशलता में वृद्धि हुई है। वर्ष के अंत में सुधान बाबू के कारखाने के लाभ में पिछले वर्ष की तुलना में 5% की वृद्धि हुई थी. रामचरण और उनकी टीम के काम से सुधन बाबू बहुत खुश थे। उन्होंने उस वर्ष के 1 अप्रैल से प्रत्येक कर्मचारी के वेतन और मजदूरी में 2% की वृद्धि की घोषणा की। और रामचरण और उनके एक सहयोगी तुका राम को पदोन्नति दी गई। उन्हें अधीक्षक के पद पर पदोन्नत किया गया था। सभी कर्मचारी और श्रमिक वेतन और मजदूरी में 2% वृद्धि प्राप्त करने पर खुश महसूस कर रहे थे। लेकिन रामचरण और तुका राम इससे इतने खुश नहीं थे, क्योंकि परिणाम उनकी उम्मीद के मुताबिक नहीं थे। श्रमिक और मशीनें भी अपनी उम्मीदों के मुताबिक आउटपुट नहीं दे रहे थे। वे अपेक्षा कर रहे थे कि हर कार्यकर्ता अपनी क्षमता के अनुसार अधिक से अधिक योगदान दें। रामचरण ने एक और अधीक्षक मनसुख पांडे और दो फोरमैन हंसिका और अनुराग वर्मा को शामिल करके अपनी टीम को विस्तार दिया था। पांच सदस्यों की टीम ने कारखाने के काम को दो श्रेणियों (i) योजना विभाग और (ii) उत्पादन विभाग में विभाजित करने का निर्णय लिया।
योजना विभाग में उन्होंने चार योजना अधिकारियों को पेश किया, (ए) रूट क्लर्क, जो कार्य का मार्ग या अनुक्रम तय करता है, (बी) इंस्ट्रक्शनल कार्ड क्लर्क, जो अनुदेशात्मक कार्ड तैयार करता है और उन्हें कार्य स्थल या मशीनों पर चिपकाता है, (सी) समय और लागत क्लर्क, जो उस समय को निर्धारित करता है जिसमें काम पूरा किया जाना चाहिए और लागत जो काम पर खर्च की जानी चाहिए। चौथा योजना अधिकारी अनुशासन अधिकारी था जो कारखाने में अनुशासन बनाए रखता है। इसी तरह उन्होंने चार प्रोडक्शन ऑफिसर नियुक्त किए थे, (ए) गैंग बॉस, (बी) स्पीड बॉस, (सी) रिपेयर बॉस और (डी) इंस्पेक्टर काम की गुणवत्ता की जांच करने के लिए। उन्होंने कच्चे माल, मशीनों, औजारों और तकनीकों आदि के लिए मानक भी तय किए, तुका राम ने सुझाव दिया, काम को सरल बनाया जाना चाहिए, अनावश्यक आकार, आकार, वजन को हटा दिया जाना चाहिए। मनसुख पाण्डेय ने मेथड स्टडी करके किसी कार्य को पूरा करने का सर्वोत्तम तरीका तय करने का सुझाव भी दिया था। उन्होंने इन चार तकनीकों को पहले लागू किया। इन्हें लगाने के बाद लाभ में 20% की वृद्धि हुई। यह लाभ में बड़ी वृद्धि थी। सुधन बाबू ने टीम की सराहना की और इस साल उन्होंने वेतन और मजदूरी में 5% की वृद्धि की घोषणा की। इस वृद्धि के साथ रामचरण और उनकी टीम अगले वर्ष में कुछ और करने के लिए बहुत उत्साहित थी। रामचरण ने एफडब्ल्यू टेलर की शेष पांच तकनीकों को लागू करने का निर्णय लिया। उन्होंने फैक्ट्री के सभी अधिकारियों और उनकी टीम के सदस्यों की बैठक बुलाई जो अलग-अलग पदों पर काम कर रहे थे। इस बैठक में फैक्ट्री के चेयरमैन सुधन बाबू भी मौजूद थे। सुधन बाबू ने रामचरण, तुका राम और टीम की कड़ी मेहनत और संगठन के प्रति समर्पण की प्रशंसा की। रामचरण ने अगली तकनीक ‘टाइम स्टडी’ बताई, जिसमें किसी काम को पूरा करने का औसत समय तय किया जाएगा। उन्होंने मोशन स्टडी के बारे में बताया जिसमें मानव शरीर और मशीन की सभी अनावश्यक गतिविधियों को हटाया जाना चाहिए, ताकि पुरुषों और मशीन के समय और ऊर्जा को बचाया जा सके। उन्होंने सुधन बाबू को समझाया कि कर्मचारी और श्रमिक समान ऊर्जा और ताजगी के साथ काम नहीं कर सकते। इसलिए, आराम अंतराल की अवधि और आवृत्ति तय करने के लिए ‘थकान अध्ययन’ की आवश्यकता है। सुधन बाबू ने संगठन में लागू करने के लिए इन सभी अध्ययनों को मंजूरी दी। उन्होंने दो और तकनीकों के बारे में बताया, एक है विभेदक वेतन प्रणाली, जिसके अनुसार जो लक्ष्य प्राप्त कर रहे हैं और जो लक्ष्य प्राप्त नहीं कर रहे हैं, उनके लिए अलग-अलग मजदूरी दर तय की जानी चाहिए। अंत में उन्होंने सबसे महत्वपूर्ण तकनीक ‘मेंटल रिवोल्यूशन’ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रबंधन और श्रमिकों दोनों की मानसिकता में बदलाव होना चाहिए। अगर वे अपनी सोच बदल लेंगे, तो संगठन में कोई हड़ताल और तालाबंदी नहीं होगी। सुधन बाबू इन सभी तकनीकों से बहुत प्रभावित हुए और तुरंत संगठन में इन सभी तकनीकों के कार्यान्वयन के लिए एक आदेश पारित किया। कुछ साल बाद, सुधन बाबू की फैक्ट्री को एक सार्वजनिक कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया और एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कारोबार शुरू किया। अब रामचरण प्रोडक्शन मैनेजर थे, तुका राम सेल्स मैनेजर थे, मनसुख पांडे उस कंपनी में मार्केटिंग मैनेजर थे। दोनों फोरमैन हंशिका और अनुराग वर्मा को भी अधीक्षक के पद पर पदोन्नत किया गया था। सुधन बाबू के व्यवसाय का फैक्ट्री से बहुराष्ट्रीय कम्पनी तक विस्तार रामचरण के दल के पूर्ण समर्पण तथा ‘साइंटिफिक मैनेजमेंट’ के जनक एफ. डब्ल्यू. टेलर के चार सिद्धांतों और नौ तकनीकों के क्रियान्वयन के कारण ही संभव हो सका। आज रामचरण के माता-पिता खुश हैं। अपने बेटे को एक अच्छा अधिकारी बनाने का सपना पूरा हुआ।

Language: Hindi
1 Like · 33 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
#बैठे_ठाले
#बैठे_ठाले
*प्रणय प्रभात*
एक खाली बर्तन,
एक खाली बर्तन,
नेताम आर सी
मेरे बाबूजी लोककवि रामचरन गुप्त +डॉ. सुरेश त्रस्त
मेरे बाबूजी लोककवि रामचरन गुप्त +डॉ. सुरेश त्रस्त
कवि रमेशराज
हकीकत
हकीकत
अखिलेश 'अखिल'
दस रुपए की कीमत तुम क्या जानोगे
दस रुपए की कीमत तुम क्या जानोगे
Shweta Soni
पाँव की पायल
पाँव की पायल
singh kunwar sarvendra vikram
प्रेम आपको परिवर्तन के तरफ, और मोह अहंकार के तरफ ले जाता है।
प्रेम आपको परिवर्तन के तरफ, और मोह अहंकार के तरफ ले जाता है।
Ravikesh Jha
कल रात
कल रात
हिमांशु Kulshrestha
I met myself in a weed-flower field,
I met myself in a weed-flower field,
Manisha Manjari
फेसबुक
फेसबुक
Neelam Sharma
मेरी नजरो में बसी हो तुम काजल की तरह।
मेरी नजरो में बसी हो तुम काजल की तरह।
Rj Anand Prajapati
इश्क़ के नाम पर धोखा मिला करता है यहां।
इश्क़ के नाम पर धोखा मिला करता है यहां।
Phool gufran
पाँव पर जो पाँव रख...
पाँव पर जो पाँव रख...
डॉ.सीमा अग्रवाल
3238.*पूर्णिका*
3238.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
आजकल नहीं बोलता हूं शर्म के मारे
आजकल नहीं बोलता हूं शर्म के मारे
Keshav kishor Kumar
तुम मेरा हाल
तुम मेरा हाल
Dr fauzia Naseem shad
मुक्तक - जिन्दगी
मुक्तक - जिन्दगी
sushil sarna
रक्षा बंधन का पावन त्योहार जब आता है,
रक्षा बंधन का पावन त्योहार जब आता है,
Ajit Kumar "Karn"
चोर उचक्के बेईमान सब, सेवा करने आए
चोर उचक्के बेईमान सब, सेवा करने आए
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
"सूरत और सीरत"
Dr. Kishan tandon kranti
एक अबोध बालक
एक अबोध बालक
DR ARUN KUMAR SHASTRI
तप रही जमीन और
तप रही जमीन और
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
#उलझन
#उलझन
krishna waghmare , कवि,लेखक,पेंटर
तेरी धरा मैं हूँ
तेरी धरा मैं हूँ
Sunanda Chaudhary
कारोबार
कारोबार
विनोद वर्मा ‘दुर्गेश’
एक सच
एक सच
Neeraj Agarwal
इतिहास गवाह है ईस बात का
इतिहास गवाह है ईस बात का
Pramila sultan
शुभ प्रभात मित्रो !
शुभ प्रभात मित्रो !
Mahesh Jain 'Jyoti'
मत देख कि कितनी बार  हम  तोड़े  जाते  हैं
मत देख कि कितनी बार हम तोड़े जाते हैं
Anil Mishra Prahari
बेटा
बेटा
अनिल "आदर्श"
Loading...