Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
8 Aug 2020 · 7 min read

राम जन्मभूमि मंदिर : एक रक्तरंजित इतिहास

रामजन्मभूमि मंदिर के रक्त रंजित इतिहास पर एक संक्षिप्त नज़र

“लखनऊ गजेटियर में अलेक्जेंडर कनिंघम ने उस नरसंहार के बारे में बात की है जिसमें मीर बांकी, बाबर के अधीन एक गवर्नर, अयोध्या पर कब्जा कर लिया था। 1.74 लाख से अधिक हिंदू जो श्रीराम मंदिर स्थल की रक्षा करने के लिए एकत्र हुए थे, उनकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी; चारों ओर उनके शवों के ढेर लग गए। मीर बांकी की तोपों ने मंदिर को मलबे के ढ़ेर में बदल दिया।

हैमिल्टन बाराबंकी गजेटियर में लिखते हैं ‘जलालशाह ने मस्जिद के निर्माण में हिंदुओं के खून से रंगे लाहौर के पत्थरों का इस्तेमाल किया।
कजल अब्बास मूसा आशिकन कलंदरसाहिब एक उत्साही मुस्लिम फकीर थे, जो मंदिर के विनाश और उसके स्थान पर एक भव्य मस्जिद के निर्माण के लिए ‘प्रेरणा’ थे। उनकी योजना अयोध्या को पूर्व के मक्का में बदलने की थी।

अपने संस्मरणों में, बाबर ने अब्बास मूसा आशिकन कलंदर के आदेश पर राम मंदिर (अयोध्या में) और मंदिर की सामग्री को नष्ट करके उसके स्थान पर मस्जिद बनाने के लिए कैसे इस्तेमाल किया गया था, इसका उल्लेख किया है।

अयोध्या में हिंदुओं के बलिदान और उनके दमन ने राम जन्मभूमि को पुनः प्राप्त करने के लिए हिंदुओं को उनकी लड़ाई से हतोत्साहित नहीं किया, यह हुमायूँ (बाबर के उत्तराधिकारी) के शासनकाल में भी जारी रहा।

अयोध्या के पास सिरसिन्दा और राजेपुर के 10,000 सूर्यवंशी क्षत्रिय योद्धा राम जन्मभूमि के लिए लड़ने के लिए तैयार हुए। उन्होंने मंदिर क्षेत्र के आसपास की सभी मुगल संरचनाओं को नष्ट कर दिया। वे बाबरी मस्जिद के प्रवेश द्वार को नष्ट करने में भी कामयाब रहे। इसके शुरू होने के तीन दिन बाद, मुगल सेना ने उन क्षत्रिय योद्धाओं की घेराबंदी कर उन्हें मार डाला। मुगल सेना ने उनके गांवों को भी जलाकर नष्ट करके अपना बदला लिया।

हुमायूँ के शासन के दौरान हुए नरसंहार के बाद, हिंदुओं को फिर से संगठित होने और राम जन्मभूमि को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करने में कुछ साल लग गए। अकबर (हुमायूँ के उत्तराधिकारी) के अधीन अयोध्या के लिए एक और युद्ध हुआ।

हालांकि, इस बार मुगलों को आश्चर्य नहीं हुआ और हिंदुओं को एक मजबूत प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। हिंदू योद्धाओं ने दृढ़ता से काम किया और मस्जिद के ठीक सामने एक मंदिर बनाने के लिए एक मंच बनाने में कामयाब रहे।

राजा बीरबल और राजा टोडरमल अकबर पर हावी हो गए ताकि मंच को खड़ा किया जा सके। अकबर ने तब एक ही मंच पर एक छोटे से मंदिर में श्रीराम की मूर्ति स्थापित करने के लिए अनुमति दी।

आईन-ए-अकबरी (अकबर के शासनकाल के कालक्रम) दस्तावेज में प्रस्तुत निम्नलिखित शब्दों में :
“हिंदुओं ने राम जन्मभूमि को पुनः प्राप्त करने के लिए 20 बार प्रयास किया। राजा बीरबल और राजा टोडरमल के आग्रह पर, जलाल-उद-दीन अकबर ने आदेश दिया कि बाबरी मस्जिद के सामने एक मंच के निर्माण की अनुमति दी जाए और उसके ऊपर एक छोटा राम मंदिर बनाया जा सके। आगे यह घोषित किया गया कि मंदिर में हिंदू पूजा में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होना चाहिए। ”

इस आदेश का पालन अकबर के बेटे नूरुद्दीन जहाँगीर और पोते शाहबुद्दीन शाहजहाँ ने किया, जिन्होंने दैनिक पूजा में बिना किसी हस्तक्षेप करने की अनुमति दी।

शाहजहाँ से राजगद्दी पाने के बाद, औरंगज़ेब ने अयोध्या की ओर अपना ध्यान आकर्षित किया।
उसने अपने सिपहसालार जाँबाज़ खान को अयोध्या के एक अभियान पर भेजा। अयोध्या के हिंदुओं को इस हमले की भनक लग गई और उन्होंने श्रीराम की मूर्ति और मंदिर के सभी लेखों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचा दिया। आसपास के गाँव, जिन्हें हमले की चेतावनी दी गई थी, ने मंदिर की रक्षा के लिए एक दुर्जेय हिंदू बल इकट्ठा किया।

वैष्णवदास (समर्थ रामदास स्वामी के एक शिष्य) अयोध्या में अहिल्या घाट पर परशुराम मठ में रहते थे। उन्हें १०,००० चिमटाधारी साधुओं का समर्थन प्राप्त था। जब उन्हें राम जन्मभूमि पर जाँबाज़ खान के हमले का पता चला, तो वे हिंदुओं के साथ जुड़ने और लड़ने के लिए दौड़े। सात दिनों तक उर्वशीकुंड में हिंदू और मुग़ल सेना भिड़ती रही।
इस भयंकर युद्ध के अंत में हिंदू योद्धाओं ने मुगल सेना को भागने पर मजबूर कर दिया

अगले चार साल की शांति ने अयोध्या के हिंदुओं को सुरक्षा के झूठे भुलावों में फंसा रख दिया था। 1664 में औरंगजेब ने अयोध्या पर फिर से हमला किया और उसने 10000 हिंदुओं का कत्लेआम किया और उनके शवों को मंदिर के पश्चिम में एक कुएं में फेंक दिया गया और फिर कुएं को बन्द कर चुन दिया गया। औरंगजेब और मुगलों की क्रूरता की कहानी का गवाह वह कुआं आज भी मौजूद है ।
आज तक मुसलमान उस कुएं के स्वामित्व का दावा भी करते हैं। इस युद्ध के बाद यह हुआ कि शाही सेना ने उस मंच को नष्ट कर दिया था जिस पर राम मंदिर का निर्माण किया गया था ।और अब तक हर साल इस क्षेत्र को किलेबंद कर दिया जाता है, हिंदू इस नष्ट किए गए मंच पर राम नवमी के दिन फूल और अन्य प्रसाद चढ़ाते हैं।
औरंगजेब के बाद लखनऊ नवाबों के शासन में आ गया। हिंदुओं ने नवाब शहादत अली के शासन के दौरान बलपूर्वक राम जन्मभूमि को पुनः प्राप्त करने का प्रयास किया। दुर्भाग्य से वे असफल रहे।

नवाब नसीरुद्दीन हैदर के शासन के दौरान हिंदुओं ने राम जन्मभूमि पर फिर से नियंत्रण करने की कोशिश की। कई हिंदू राजा सेना में शामिल हो गए और 8 दिनों तक युद्ध चला। नवाब की सेना हनुमानगढ़ पहुंची। वहां, हिंदू सेनाओं ने चिमटाधारी साधुओं की मदद ली। दोनों ने मिलकर नवाब की सेना को भगाया और राम जन्मभूमि पर अधिकार कर लिया। यह जीत अल्पकालिक थी, लेकिन नवाब की सेनाओं ने कुछ ही दिनों में राम जन्मभूमि पर फिर कब्जा कर लिया।
अयोध्या को पुनः प्राप्त करने के हिंदू प्रयास नवाब वाजिद अली शाह के शासनकाल में जारी रहे। अवध के लगभग हर हिंदू राजा ने, कुछ दो तीन को छोड़कर, सब ने इस संघर्ष में भाग लिया। इस बारे में कनिंघम का संक्षिप्त विवरण फैजाबाद साहित्य संग्रह से एक पुस्तक में प्रकाशित हुआ था।
उनका कहना है कि नवाब (अधिकतर अंग्रेजी) सेना हिंदुओं और मुसलमानों को अयोध्या पर नियंत्रण करने के लिए आपस में लड़ती देखती रही। दो दिनों तक युद्ध चला। घरों, तहखानों, और मस्जिदों को नष्ट कर दिया गया, यहां तक ​​कि पशुधन को भी नहीं बख्शा गया। क्रोध से अंधे होकर विनाश लीला मचायी गई, परंतु हिंदुओं ने कुछ सीमाओं का उल्लंघन नहीं किया , उन्होंने मुस्लिम महिलाओं और बच्चों पर हमला या छेड़छाड़ नहीं की। मुसलमान अयोध्या से भागने लगे। चिंताजनक स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है, यह सोचकर नवाब की सेना ने अयोध्या में यात्रा प्रतिबंध लगा दिए। महाराजा मानसिंह ने नवाब की सहमति से हिंदुओं को अयोध्या में एक मंच का पुनर्निर्माण करने और श्रीराम की मूर्ति स्थापित करने का निर्देश दिया। एक अस्थायी मंदिर भी बनाया गया था।

A. जब देश ब्रिटिश शासन के अधीन था, तब भी हिंदुओं ने राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण की इच्छा नहीं छोड़ी । 1912 में मंदिर की भूमि को बनाने के प्रयासों को ब्रिटिश शासन द्वारा विफल कर दिया गया था।
B. 1934 में, हिंदू अयोध्या में ब्रिटिश सेना पर काबू पाकर मस्जिद को काफी नुकसान पहुँचाने में कामयाब रहे। हालांकि, एक ब्रिटिश अधिकारी (डिप्टी कमिशनर) जे पी निकोलसन ने नुकसान को ठीक किया और मस्जिद का पुनर्निर्माण किया। मस्जिद के एक हिस्से में एक छोटी पट्टिका में लिखा है ww तहव्वर खान ने 27.3.1934 (1352 हिजरी) को हिंदुओं द्वारा नष्ट की गई मस्जिद का पुनर्निर्माण किया गया।

6 दिसंबर, 1992, एक ऐसी तारीख है जिससे बहुत से लोग परिचित हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इस दिन से पहले, राम जन्मभूमि पर नियंत्रण पाने के लिए 77 प्रयास हुए हैं। बाबर के समय में 4 प्रयासों के साथ, 10 में हुमायूँ के शासन के दौरान, 30 जब औरंगज़ेब सिंहासन पर था, 5 जब शहादत अली शासक थे, 3 नासिर-उद-दिन हैदर के समय में, 2 – ब्रिटिश शासन के दौरान और एक बार स्वतंत्रता के बाद , श्री पीवी नरसिम्हा राव के कार्यकाल के दौरान; राम जन्मभूमि के लिए संघर्ष एक लंबी और कठिन यात्रा रही है।

पूर्ति की भावना तभी प्राप्त की जा सकती है जब हम आक्रमणकारियों को रोकना और हमारी भूली हुई विरासत को पुनः बनाने और प्रयास करना चाहते हैं। राजधर्म (एक शासक के लिए आचार संहिता) यह निर्धारित करता है कि विषयों के कल्याण की देखभाल करना और व्यथित होने पर राहत प्रदान करना राजा का कर्तव्य है। इसलिए यदि कोई चोर नागरिकों को लक्षित करता है, तो यह शासक का कर्तव्य है कि चोर को पकड़ लिया जाए और दंडित किया जाए। केवल कठोर और उचित सजा के साथ न्याय दिया जा सकता है , और शांति बहाल की जा सकती है।

यह ऐतिहासिक निर्णय हमें आर एस शर्मा,
विपन चंद्रा, रोमिला थापर, इरफान हबीब
और अन्य जैसे बेशर्म चेहरेवाले ‘इतिहासकारों’ (#इतिहासविकृतकारों)
के समूह द्वारा निभाई गई गंदी भूमिकाओं की भी याद दिलाता है जो हमारे इतिहास को बिगाड़ते हैं। लेकिन ए .एस .आई ( भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ) को प्रभावित करने के उनके प्रयास विफल रहे हैं । भगवान श्री रामचंद्र की कृपा से सत्य को सामने लाने के लिए ए . एस .आई वास्तविक नायक है।
माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार राम मंदिर निर्माण में हार्दिक योगदान के लिए सराहना के पात्र हैं।

जय श्री राम।

( अनिरुद्ध बी चांदोरकर के अंग्रेजी लेख का हिंदी अनुवाद)

Language: Hindi
Tag: लेख
8 Likes · 8 Comments · 1908 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Shyam Sundar Subramanian
View all
You may also like:
Beginning of the end
Beginning of the end
Bidyadhar Mantry
किताबों की कीमत हीरे जवाहरात से भी ज्यादा हैं क्योंकि जवाहरा
किताबों की कीमत हीरे जवाहरात से भी ज्यादा हैं क्योंकि जवाहरा
Raju Gajbhiye
മോഹം
മോഹം
Heera S
''दाएं-बाएं बैसाखी की पड़ते ही दरकार।
''दाएं-बाएं बैसाखी की पड़ते ही दरकार।
*प्रणय*
यक़ीनन एक ना इक दिन सभी सच बात बोलेंगे
यक़ीनन एक ना इक दिन सभी सच बात बोलेंगे
Sarfaraz Ahmed Aasee
Dr Arun Kumar shastri
Dr Arun Kumar shastri
DR ARUN KUMAR SHASTRI
आ कान्हा तुझे तिलक लगाऊँ भजन अरविंद भारद्वाज
आ कान्हा तुझे तिलक लगाऊँ भजन अरविंद भारद्वाज
अरविंद भारद्वाज
— मैं सैनिक हूँ —
— मैं सैनिक हूँ —
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
उफ़ ये गहराइयों के अंदर भी,
उफ़ ये गहराइयों के अंदर भी,
Dr fauzia Naseem shad
सत्य का संधान
सत्य का संधान
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
: बूँद की यात्रा
: बूँद की यात्रा
मधुसूदन गौतम
हो....ली
हो....ली
Preeti Sharma Aseem
3465🌷 *पूर्णिका* 🌷
3465🌷 *पूर्णिका* 🌷
Dr.Khedu Bharti
जीवन में कुछ पाना है तो झुकना सीखिए कुएं में उतरने वाली बाल्
जीवन में कुछ पाना है तो झुकना सीखिए कुएं में उतरने वाली बाल्
Ranjeet kumar patre
नव्य द्वीप का रहने वाला
नव्य द्वीप का रहने वाला
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
तेरे पास आए माँ तेरे पास आए
तेरे पास आए माँ तेरे पास आए
Basant Bhagawan Roy
आज़ कल के बनावटी रिश्तों को आज़ाद रहने दो
आज़ कल के बनावटी रिश्तों को आज़ाद रहने दो
Sonam Puneet Dubey
छवि के जन्मदिन पर कविता
छवि के जन्मदिन पर कविता
पूर्वार्थ
******प्यारी मुलाक़ात*****
******प्यारी मुलाक़ात*****
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
राम संस्कार हैं, राम संस्कृति हैं, राम सदाचार की प्रतिमूर्ति हैं...
राम संस्कार हैं, राम संस्कृति हैं, राम सदाचार की प्रतिमूर्ति हैं...
Anand Kumar
दिल पागल, आँखें दीवानी
दिल पागल, आँखें दीवानी
Pratibha Pandey
मंत्र :या देवी सर्वभूतेषु सृष्टि रूपेण संस्थिता।
मंत्र :या देवी सर्वभूतेषु सृष्टि रूपेण संस्थिता।
Harminder Kaur
हो पवित्र चित्त, चित्र चांद सा चमकता है।
हो पवित्र चित्त, चित्र चांद सा चमकता है।
Sanjay ' शून्य'
जख्मो से भी हमारा रिश्ता इस तरह पुराना था
जख्मो से भी हमारा रिश्ता इस तरह पुराना था
कवि दीपक बवेजा
हम सा भी कोई मिल जाए सरेराह चलते,
हम सा भी कोई मिल जाए सरेराह चलते,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
मां सिद्धिदात्री
मां सिद्धिदात्री
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
अपूर्ण नींद और किसी भी मादक वस्तु का नशा दोनों ही शरीर को अन
अपूर्ण नींद और किसी भी मादक वस्तु का नशा दोनों ही शरीर को अन
Rj Anand Prajapati
बह्र ## 2122 2122 2122 212 फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलुन काफिया ## चुप्पियाँ (इयाँ) रदीफ़ ## बिना रदीफ़
बह्र ## 2122 2122 2122 212 फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलातुन फ़ाइलुन काफिया ## चुप्पियाँ (इयाँ) रदीफ़ ## बिना रदीफ़
Neelam Sharma
" लेकिन "
Dr. Kishan tandon kranti
इश्क
इश्क
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
Loading...