*रामपुर का प्राचीनतम मंदिर ठाकुरद्वारा मंदिर (मंदिर श्री मुनीश्वर दत्त जी महाराज
रामपुर का प्राचीनतम मंदिर ठाकुरद्वारा मंदिर (मंदिर श्री मुनीश्वर दत्त जी महाराज)
➖➖➖➖➖➖➖➖
आज सौभाग्य से रामपुर नगर के अति प्राचीन मंदिर श्री मुनीश्वर दत्त जी महाराज (ठाकुरद्वारा मंदिर) कूॅंचा देवीदास, निकट मिस्टन गंज/ राजद्वारा के वर्तमान युवा पुजारी पंडित राकेश जी के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त हुआ। आपके साथ श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल (घी-तेल-आटे के थोक विक्रेता) मिस्टन गंज चौराहा तथा अन्य महानुभाव उपस्थित थे।
बातचीत से पता चला कि इस प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार चल रहा है । कुछ दिन पहले ही प्रदीप जी से बातचीत से यह जानकारी मिल चुकी थी कि मंदिर को सुंदर रूप दिया जा रहा है। प्रदीप जी धार्मिक कार्यों में अग्रणी रहने वाले व्यक्ति हैं तथा अन्य मंदिरों के सुंदरीकरण के कार्य में भी प्रमुख भूमिका का निर्वहन कर चुके हैं ।
राकेश जी ने बताया कि उनके पूर्वज पीढ़ी-दर-पीढ़ी इस मंदिर की सेवा करते चले आ रहे हैं तथा आप सातवीं पीढ़ी के व्यक्ति हैं जो रामपुर नगर में इस ठाकुरद्वारा मंदिर (मंदिर पंडित श्री मुनीश्वर दत्त जी महाराज) के पुजारी का दायित्व निर्वहन कर रहे हैं ।
हमने पूछा कि यह मुनीश्वर दत्त जी कौन थे तथा आपका इन से क्या संबंध रहा ? इस पर पुजारी जी ने बताया कि वह मुनीश्वर दत्त जी की सातवीं पीढ़ी के व्यक्ति हैं । उनके बाबा के बाबा के नाना का नाम पंडित मुनीश्वर दत्त जी था। मुनीश्वर दत्त जी के दो पुत्र थे किंतु दुर्भाग्यवश उसके बाद वंश परंपरा में कोई नहीं है।
पुजारी जी ने बताया कि यह मंदिर लगभग तीन सौ वर्ष पुराना है । सात पीढ़ियों के अंतराल से भी यह बात, हमने अनुमान लगाया कि, सही बैठ रही है । इस तरह संभवतः रामपुर का प्राचीनतम मंदिर होने का श्रेय ठाकुरद्वारा मंदिर (मंदिर श्री मुनीश्वर दत्त जी महाराज) को जाता है ।
दिनांक 19-12-2022
________________________
लेखक : रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा, रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451