आरुष का गिटार
युवा आरुष एक वाद्य यंत्र बजाने का सपना देख रहा था। वह छोटे बच्चों के लिए स्कूल के बैंड में आने की उम्मीद कर रहा था। स्कूल में बैंड में कई वाद्य यंत्र नहीं थे। आरुष माली से था और एक छोटे से गाँव में रहता था जो बहुत ही अविकसित था। स्कूल में केवल बैंजो, मारिम्बा और मराकस जैसे पारंपरिक वाद्य यंत्र थे। आरुष की रुचि बैंजो में थी; वह हमेशा खुद को बैंजो के साथ और स्कूल को प्रभावित करने की कल्पना करता था।
आरुष अपनी दूसरी कक्षा की कक्षा में गया और उसने अपनी सहेली प्रीति को देखा। प्रीति पहले से ही स्कूल के बैंड में थी, उसने मरिम्बा बजाया। वह आरुष की प्रेरणा थीं और केवल यही कारण था कि आरुष को संगीत का शौक था। वह अक्सर अपनी मां से रबर बैंड मांगता था और आवाज निकालने के लिए वह उन्हें अपनी उंगलियों से खींचता था। एकमात्र समस्या यह थी कि उसे सही धुन बनाना नहीं आता था। बाद में लंच के समय आरुष बेंच पर प्रीति के बगल में बैठ गया। “तो क्या आप अभी तक बैंड में शामिल होने जा रहे हैं?” प्रीति ने पूछा। आरुष ने कहा, “मुझे यकीन नहीं है, मुझे कोई वाद्य यंत्र बजाना भी नहीं आता है।” प्रीति ने सुझाव दिया कि उसे एक शिक्षक खोजना चाहिए और आरुष इसके लिए तैयार था।
जैसे ही आरुष घर चला गया, उसने एक बूढ़े आदमी को गिटार बजाते देखा। तार ने जो संगीत बनाया वह आरुष के लिए बहुत अद्भुत था। वह उस आदमी की ओर दौड़ा, “हेलो मिस्टर!” अभिवादन आरुष। “ओह हैलो, नौजवान, तुम यहाँ क्या लाते हो?” उस आदमी ने पूछा, “मैं तुम्हारी तरह गिटार सीखना और बजाना चाहूंगा! क्या आप मुझे सिखा सकते हैं? “हाँ बिल्कुल! लेकिन क्या तुम थोड़े बहुत छोटे नहीं हो? आप 4, 5 के कितने साल के हैं?”। आरुष भ्रमित था, वह अपनी उम्र के हिसाब से छोटा था लेकिन उसने कभी नहीं सोचा था कि वह 4 साल का दिखता है। “सर, मैं 7 साल का हूँ, दूसरी कक्षा में हूँ। मैं सड़क के नीचे सेंट जोन्स एलीमेंट्री जाता हूं,” आरुष ने कहा।
“वास्तव में? मैं बैंड का पूर्व संगीत शिक्षक हुआ करता था! क्या संयोग है!” आदमी हँसा। “बच्चे, तुम्हारा नाम क्या है?” उसने पूछा, “आरुष। आरुष अल्ली ”उसने जवाब दिया। “मैं वेदांत हूँ, आपसे मिलकर अच्छा लगा।” आदमी ने कहा था। “तो मिस्टर वेदांत, क्या तुम मुझे पढ़ाओगे? आरुष ने उत्सुकता से पूछा। “कल यहाँ, शाम 5 बजे”। आरुष उत्साह से उछल पड़ा, “मैं वहाँ रहूँगा!” आरुष ने दौड़ते हुए कहा, वह जानता था कि उसकी माँ पागल होगी क्योंकि उसे पहले ही बहुत देर हो चुकी थी।
आरुष जल्द ही अपने घर पहुंचा और अपनी मां को सारी बात बताई, उसकी मां खुश हो गई। आरुष बैंड में शामिल होने और एक वाद्य यंत्र सीखने जा रहा था।
अगली सुबह आरुष अपने पाठ को लेकर इतना उत्साहित था कि वह और जल्दी उठ गया। “इतनी जल्दी क्या कर रहे हो?” माँ से पूछा। “मैं बहुत उत्साहित हूँ, मैं इंतजार नहीं कर सकता!” आरुष ने कहा। सारा दिन आरुष दिवास्वप्न देखना बंद नहीं करता था कि वह कैसे प्रसिद्ध होगा और पूरे माली में जाना जाएगा। “तुम खुश लग रही हो” प्रीति ने कहा। “अरे प्रीति! अंदाज़ा लगाओ!” आरुष ने कहा। “हम्म क्या?” उसने पूछा। “मैं गिटार सीख रहा हूँ और मैं बैंड में शामिल होने जा रहा हूँ!” आरुष चिल्लाया। “एक दम बढ़िया! मैं बहुत उत्साहित हूं! Preti. स्कूल के बाद उनका पाठ बहुत अच्छा चला। समय के साथ आरुष गिटार में अधिक से अधिक बेहतर होता गया और उसने बैंड में सभी प्रकार के संगीत सीखे। वह प्राथमिक और मध्य विद्यालय के माध्यम से बैंड में था। उन्होंने जल्द ही ‘आरुष गिटार’ नाम से एक YouTube चैनल बनाया और पूरे माली में जाना जाने लगा।
– एक छोटी सी कहानी