” मौलिक रचनाओं को शेयर करने से पहले अनुमति “
” मौलिक रचनाओं को शेयर करने से पहले अनुमति ”
डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
======================================
अब हम तो “फेसबुक ग्रह”के प्राणी हैं ! सुबह से शाम तक इसके इर्द- गिर्द चक्कर लगाया करते हैं ! पहले तो यह ग्रह अजीब सा लगता था ! हम पुराने परिवेश में ही भ्रमण किया करते थे ! लैंड लाइन टेलीफ़ोन के लम्बी कतारों में खड़े रहते थे ! पत्राचार किया करते थे पर पत्रों का चलन भी गायब होने लगा !
नए यंत्रों के इजादों ने हमें पुराने खंडरों से निकाल कर एक अनोखी दुनियां को दिखा दिया ! सारे के सारे बदले हुए नजर आये ! सीमित परिधियों को लांघ कर हम आकाश को छूने लगे हैं !अब हम यांत्रिक पंखों के सहारे सम्पूर्ण क्षितिज को क्षण में नाप सकते हैं ! संवाद और सुचना तीव्र गतिओं से सम्पूर्ण संसार में फैल जाती हैं ! बातें और साक्षात्कार की प्रक्रिया को सुलभता से देख कर हम दांग रह जाते हैं ! हमारी मित्रता अब विश्व बंधुत्व के मन्त्रों को दुहरा रही है ! भाषाएँ सरल हो गयीं हैं ! इस ग्रह के देवता हमारे ” गूगल देव ” हैं !
सारी समस्याओं का समाधान इनके पास है ! जब कभी हम आवाज लगाते हैं वे प्रकट हो जाते हैं और क्षण में हमारी शंकाओं का समाधान कर जाते हैं ! अब भला इस ग्रह में कौन नहीं रहना चाहेगा ? पर कुछ ऐसी बातें यहाँ भी हो जातीं हैं जिसका समाधान हमारे गूगल देवता के पास नहीं होता और ना कोई इस ग्रह में इसका निराकरण ही कर सकता है !
कुछ इस ग्रह के प्राणी ही अजीब होते हैं ! हम कभी -कभी अकर्मण्य बन जाते हैं ! हम अपना समय व्यर्थ ही गवां देते हैं ! एक ललक सी रहती है कि हमारी भी एक विशाल सेना हो ,हम भी इतराने लगें और कोरी मित्रता का प्रदर्शन करते रहें !
किसीने अपने अथक प्रयत्नों से रचनाएँ रचीं ,लेख ,कहानियां लिखीं और हम बेहिचक उसे शेयर कर लेते हैं ! शेयर करना अपराध नहीं है पर किसी की मौलिक कृतिओं का अधिग्रहण कर रहें हैं और हम एहसान फरामोश हो जाते हैं ! अनुशंसा और अनुमति की बात तो दूर रहीं आभार भी व्यक्त हम करते नहीं !
कभी -कभी तो हम जघन्य अपराध भी कर देते हैं ! मौलिक रचनाकार का नाम मिटाकर अपना नाम दे देते हैं ! इस ग्रह के कुछ नियम हैं जिसका पालन हमें आजन्म करना होगा अन्यथा हमें लोग तिरष्कार करने लगेंगे !
हम सजग ,शालीनता ,शिष्टाचार ,मृदुलता और कर्मठता के मापदंडों में खरे उतरेंगे तो हम सफल प्राणी सिध्य होंगे !!
==================================
डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
साउंड हेल्थ क्लिनिक
डॉक्टर’स लेन
दुमका
झारखंड
भारत