Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
22 Nov 2021 · 3 min read

मुल्यों का अवमूल्यन!

मैं अक्टूबर इक्कीस से अड़सठ वें वर्ष में प्रवेश कर गया हूं, मैंने अपने बाल्य काल से लेकर युवा वस्था से होकर प्रौढ़ावस्था होते हुए अब बुजुर्वा वस्था तक का सफर तय कर चूका हूं! मैंने अपने जीवन काल में नैतिक मूल्यों के चरम को भी देखा है, ऐसा भी नहीं है कि तब स्वार्थी लोग नहीं थे, किन्तु वह भी अपने स्वार्थ के लिए एक सीमा तक ही आग्रही हुआ करते थे, और कभी कभी तो उनमें भी गरीब गुरबों के लिए हमदर्दी रहा करती थी जिसे उनके द्वारा दर्शाया भी जाता था, वह भी करके दिखाया जाता रहा है!
मैंने उच्च नैतिक मूल्यों पर जीने वाले लोग भी देखें हैं जो दीन दुखियों, गरीब गुरबों की मदद के लिए अपने परिवार की जरुरतों की अनदेखी कर के भी उनकी सहायता करने की प्रतिबद्धता देखी जा सकती थी, वह समय मेरे बाल्य काल का है जब मैंने ऐसा होते देखा है, चुंकि मेरे पिता जी स्वयं निर्विरोध सरपंच एवं ग्राम प्रधान रहे हैं, तो उनके साथी सहयोगी भी समाज के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए, श्रमदान,अर्थ दान करके परिसंपत्तियों का निर्माण किया करते रहे! जैसे पंचायत घर, पैदल चलने के चौफूटा मार्ग, नाले खालों पर छोटी छोटी पुलिया, खेतों की सिंचाई के लिए गूल!
इनके निर्माण में लगने वाला श्रम गांव के लोग अपने अपनी सामर्थ्य के अनुसार किया करते थे तो समृद्ध लोग अर्थ दान करके या फिर उनके जलपान की व्यवस्था को पूरा करते हुए कार्य को मूर्त रुप प्रदान करने में गर्व का अनुभव महसूस करते!
मैं जब युवा वस्था में आया तो इसमें कुछ ह्रास महसूस करने लगा,लोग स्वेच्छा से नहीं अपितु आग्रह पर आकर अपनी खाना पूर्ति करने लगे! प्रौढ अवस्था में आते आते इसमें बहुत ज्यादा कमी नजर आने लगी, लोगों ने सिर्फ उन्हीं कार्य में हाथ बंटाने का चलन शुरु किया जिसमें उन्हें अपना हित भी दिखाई देता! लेकिन अब लोगों में इतना परिवर्तन आ गया है कि लोग किसी सामुहिक काम करने के किसी अभियान से जुड़ने में ही संकोच करने लगे हैं! इतना ही नहीं वह इसके पीछे के निहितार्थ को भी परिभाषित करते हुए अपने द्वारा व्यक्त की गई दूरी को तर्क संगत और जायज भी ठहराने का तथा दूविधा ग्रस्त लोगों को हतोत्साहित करने में भी अपनी भूमिका को दर्ज करा रहे होते हैं!
यहां पर मेरा अनुभव यह बताता है कि जो लोग धन धान्य से कम हैं वह तो अपनी ओर से मनोबल बढ़ाने के लिए श्रमदान करने का भरोसा प्रदान करते हैं, किन्तु जो लोग समृद्ध हैं,अर्थ दान करने में समर्थ हैं वह अनेकों तरह के तर्क वितर्क करते हुए, माहोल को प्रतिकूल बनाने का भरपूर प्रयास करते हैं!
इनका नजरिया ऐसा है कि जो लोग समाज में आज भी अपना योगदान लोगों की सेवा में करते हुए कार्य कर रहे हैं उन्हें भी यह लोग उनमें अनेकों खामियां निकाल कर उन्ही का हित बताने लगते हैं! उनकी छोटी सी असावधानी इन लोगों के लिए बात का बतंगड़ बनाने में सहायक होती है!
आज कल का माहौल इस से भी बदतर हो रहा है और अमीरों में अधिकांश लोग गरीब गुरबों, दीन-हीन हीनों को सरकार के द्वारा दी जा रही मदद को खैरात मानते हुए अपने को टैक्स पेयर्स के रूप में प्रतिस्थापित करता फिरता है, लाखों रुपए कमाने वाला व्यक्ति पांच सौ रुपए महीने प्रधानमंत्री सम्मान निधि को प्रर्याप्त सहायता साबित करने में अपनी कमाई के धन की फिजुल खर्ची बताने नहीं हिचकते!
किसान जिसे उसकी लागत भी बहुत बार नहीं मिल पाती उसे भी अपनी बराबरी पर बताकर उसे दी जाने वाली रियायतों की फेहरिस्त गिनाने लगता है! वो किसान जो तपती धूप में, कड़कड़ाती ठंड में, और बारीस की बौछार में डट कर काम करता है, और दूसरी ओर वह नौकरी पेशा लोग जो, ठंड में, सुविधाएं चाहते हैं तो गर्मी में रियायत, और बर्षात में, बहाने बना कर घर से बाहर नहीं निकल पाते, लेकिन यदि बेतन में विलंब हुआ तो आंदोलन के लिए तैयार खड़े हो जाते हैं,बेतन वृद्धि से लेकर सुविधाओं में इजाफे तक, कभी सरकार को राहत नहीं देते, सुविधा शुल्क से आम जनजीवन को प्रताड़ित करने में हिचक नहीं दिखाते वह उपदेश देने में बड़ी बड़ी हांकने लगते हैं, मैं उनमें आज पहले के मुकाबले अधिक अवमूल्यन होता हुआ देखता हूं!

Language: Hindi
Tag: लेख
321 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
पग पग पे देने पड़ते
पग पग पे देने पड़ते
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
न कल के लिए कोई अफसोस है
न कल के लिए कोई अफसोस है
ruby kumari
#शेर-
#शेर-
*प्रणय प्रभात*
संघर्ष
संघर्ष
विजय कुमार अग्रवाल
16)”अनेक रूप माँ स्वरूप”
16)”अनेक रूप माँ स्वरूप”
Sapna Arora
हार जाते हैं
हार जाते हैं
Dr fauzia Naseem shad
शिवनाथ में सावन
शिवनाथ में सावन
Santosh kumar Miri
गहरा है रिश्ता
गहरा है रिश्ता
Surinder blackpen
श्री गणेश वंदना
श्री गणेश वंदना
Kumud Srivastava
24/235. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
24/235. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
–स्वार्थी रिश्ते —
–स्वार्थी रिश्ते —
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
शार्टकट
शार्टकट
Dr. Pradeep Kumar Sharma
कोरे कागज़ पर
कोरे कागज़ पर
हिमांशु Kulshrestha
माँ भारती के वरदपुत्र: नरेन्द्र मोदी
माँ भारती के वरदपुत्र: नरेन्द्र मोदी
Dr. Upasana Pandey
*लो कर में नवनीत (हास्य कुंडलिया)*
*लो कर में नवनीत (हास्य कुंडलिया)*
Ravi Prakash
खुद को संभाल
खुद को संभाल
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
नफरतों के शहर में प्रीत लुटाते रहना।
नफरतों के शहर में प्रीत लुटाते रहना।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
आज वक्त हूं खराब
आज वक्त हूं खराब
साहित्य गौरव
प्रेम तुझे जा मुक्त किया
प्रेम तुझे जा मुक्त किया
Neelam Sharma
"सम्मान व संस्कार व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी अस्तित्व में र
डॉ कुलदीपसिंह सिसोदिया कुंदन
बुजुर्ग कहीं नहीं जाते ...( पितृ पक्ष अमावस्या विशेष )
बुजुर्ग कहीं नहीं जाते ...( पितृ पक्ष अमावस्या विशेष )
ओनिका सेतिया 'अनु '
बेमेल कथन, फिजूल बात
बेमेल कथन, फिजूल बात
Dr MusafiR BaithA
"सोच"
Dr. Kishan tandon kranti
बालचंद झां (हल्के दाऊ)
बालचंद झां (हल्के दाऊ)
Ms.Ankit Halke jha
बिन माली बाग नहीं खिलता
बिन माली बाग नहीं खिलता
krishna waghmare , कवि,लेखक,पेंटर
माँ दुर्गा मुझे अपना सहारा दो
माँ दुर्गा मुझे अपना सहारा दो
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
एक पति पत्नी भी बिलकुल बीजेपी और कांग्रेस जैसे होते है
एक पति पत्नी भी बिलकुल बीजेपी और कांग्रेस जैसे होते है
शेखर सिंह
*Dr Arun Kumar shastri*
*Dr Arun Kumar shastri*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
सफर पर निकले थे जो मंजिल से भटक गए
सफर पर निकले थे जो मंजिल से भटक गए
डी. के. निवातिया
कुरुक्षेत्र में कृष्ण -अर्जुन संवाद
कुरुक्षेत्र में कृष्ण -अर्जुन संवाद
अटल मुरादाबादी, ओज व व्यंग कवि
Loading...