Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
27 May 2020 · 3 min read

मजबूरी(कहानी)

सुबोध और सीमा ,उम्र 75 से 80 के बीच, दोनों नोएडा में एक सोसाइटी में रहते थे। बच्चे बंगलौर और मुम्बई में थे ।
लोकडाउन की वजह से दोनों डरे हुए थे। सोसाइटी वालों ने उनकी प्रॉब्लम देखते हुए उनकी बाई का आना बंद नहीं किया था।
सुबोध सेना से रिटायर हुए थे ।बहुत समझदार और परिपक्व सोच के थे। उसके बाद नोएडा ही बस गए थे। बच्चों के पास उनका मन नहीं लगता था। सबकी अपनी अपनी ज़िंदगी थी उसमें तारतम्य बैठाना आसान काम नहीं था। सम्बन्धों में प्रेम और अपनापन बना रहे इसलिये उन्होंने अलग रहने का फैसला लिया था। बीच बीच मे या तो वो बच्चों के पास चले जाते या कभी 1-2 दिन को बच्चे आ जाते। ज़िन्दगी आराम से चल रही थी।
सुबोध कभी कभी बस ये सोचकर परेशान हो जाते थे ‘अगर मैं नहीं रहा तो सीमा का क्या होगा’ …फिर वो सोच लेते जो होना है होगा ही…सोचकर क्यों परेशान होना। ज़िन्दगी ऐसे ही चल रही थी कि कोरोना ने मुश्किल में डाल दिया। सीमा से तो कुछ नहीं कहते पर सुबोध अंदर ही अंदर परेशान रहने लगे। अब वो किसी से मिल भी नहीं पाते थे । बस दोस्तों से फोन पर बात करते रहते थे। बच्चों के फोन भी कभी कभी आ जाते थे । नीचे जाकर वो दूध सब्जी फल ले आते थे।
दो महीने बीत गए थे। कोरोना की स्तिथि बिगड़ती ही जा रही थी। उनका मन का डर भी बढ़ता जा रहा था। और वही हुआ जिसका डर था। एक दिन उन्हें खुद को फीवर सा लगा। गले मे दर्द भी था। उन्हें समझ मे आ गया कि वो कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। और सीमा को भी अवश्य कोरोना होगा। बाहर किसी से कहने का मतलब था उन्हें घर छोड़कर जाना पड़ता । फिर सीमा का क्या होगा । यही सोचकर वो परेशान थे।

अचानक उन्होंने एक फैसला किया। ये कहकर कामवाली को आने से मना कर दिया कि वो बच्चों के पास जा रहे हैं। पैसे वो कोरोना की वजह से उसे काफी एडवांस पहले ही दे चुके थे। सीमा को भी बुखार आ गया था । उसे सांस लेने में बहुत परेशानी हो रही थी । वो उसे गर्म पानी पिलाते भाप देते। पर बूढ़ी हड्डियां इतना कष्ट नहीं झेल सकीं उसने पति की बाहों में ही प्राण त्याग दिए। सुबोध ने आँखें मूंद ली। उनमें से आँसू टपक रहे थे । उन्होंने बेटे को फोन लगाया। सब हाल चाल लिया। फिर बेटी को फोन किया। किसी को कुछ नहीं बताया। वो जानते थे सुनने के पश्चात सब बेहद परेशान हो जाएंगे और उनका यहां आ पाना सम्भव नहीं है। वो सब ठीक हैं ये जानकर उन्हें संतोष हुआ। फिर अपने सबसे प्रिय मित्र को फोन लगाया। और फूट2 कर रो पड़े। उन्हें सीमा की मृत्यु का समाचार दिया। वो और बात नहीं कर सके। उन्होंने फोन काट दिया।
मित्र घर से बाहर नहीं जा सकता था उसने ने घबराकर सबको फोन कर दिया । बच्चों ने सोसाइटी में फोन किया। फौरन गार्ड ने आकर उनकी बेल बजाई।कोई आवाज न आने पर दरवाजा तोड़ा गया। अंदर सीमा के चेहरे पर चेहरा रखे सुबोध भी गहरी निंद्रा में सो रहे थे उनके प्राण भी छूट चुके थे ….सबकी आँखे उन दोनों को देखकर नम थी। बच्चे भी नहीं आ पाए। ट्रैन फ्लाइट सब बन्द थीं। कार से इतनी जल्दी आना सम्भव नहीं था। पुलिस द्वारा ही उनका दाह संस्कार कर दिया गया। कोरोना का ये कहर पता नहीं कब तक चलेगा …ये कितनी ज़िन्दगी और लीलेगा….

27-05-2020
डॉ अर्चना गुप्ता
मुरादाबाद

Language: Hindi
4 Likes · 2 Comments · 671 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Dr Archana Gupta
View all
You may also like:
चंद आंसूओं से भी रौशन होती हैं ये सारी जमीं,
चंद आंसूओं से भी रौशन होती हैं ये सारी जमीं,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
डॉ. नामवर सिंह की आलोचना के अन्तर्विरोध
डॉ. नामवर सिंह की आलोचना के अन्तर्विरोध
कवि रमेशराज
🌹जिन्दगी🌹
🌹जिन्दगी🌹
Dr Shweta sood
प्यार की कस्ती पे
प्यार की कस्ती पे
Surya Barman
अधूरा घर
अधूरा घर
Kanchan Khanna
"ऐनक"
Dr. Kishan tandon kranti
इक नयी दुनिया दारी तय कर दे
इक नयी दुनिया दारी तय कर दे
सिद्धार्थ गोरखपुरी
किसी दर्दमंद के घाव पर
किसी दर्दमंद के घाव पर
Satish Srijan
ग़ज़ल
ग़ज़ल
विमला महरिया मौज
कान्हा मन किससे कहे, अपने ग़म की बात ।
कान्हा मन किससे कहे, अपने ग़म की बात ।
Suryakant Dwivedi
■ आज का क़तआ (मुक्तक)
■ आज का क़तआ (मुक्तक)
*प्रणय प्रभात*
सच कहूं तो
सच कहूं तो
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
अगर हो दिल में प्रीत तो,
अगर हो दिल में प्रीत तो,
Priya princess panwar
फिर बैठ गया हूं, सांझ के साथ
फिर बैठ गया हूं, सांझ के साथ
Smriti Singh
वादा  प्रेम   का  करके ,  निभाते  रहे   हम।
वादा प्रेम का करके , निभाते रहे हम।
Anil chobisa
A heart-broken Soul.
A heart-broken Soul.
Manisha Manjari
रोगी जिसका तन हुआ, समझो तन बेकार (कुंडलिया)
रोगी जिसका तन हुआ, समझो तन बेकार (कुंडलिया)
Ravi Prakash
पसरी यों तनहाई है
पसरी यों तनहाई है
Dr. Sunita Singh
23/107.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/107.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
पकड़ मजबूत रखना हौसलों की तुम
पकड़ मजबूत रखना हौसलों की तुम "नवल" हरदम ।
शेखर सिंह
*साम वेदना*
*साम वेदना*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
जीवन का सम्बल
जीवन का सम्बल
डॉ०छोटेलाल सिंह 'मनमीत'
।। बुलबुले की भांति हैं ।।
।। बुलबुले की भांति हैं ।।
Aryan Raj
वो अपनी जिंदगी में गुनहगार समझती है मुझे ।
वो अपनी जिंदगी में गुनहगार समझती है मुझे ।
शिव प्रताप लोधी
ग़ज़ल सगीर
ग़ज़ल सगीर
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
स्वाभिमान
स्वाभिमान
Shyam Sundar Subramanian
कलयुगी दोहावली
कलयुगी दोहावली
Prakash Chandra
वो परिंदा, है कर रहा देखो
वो परिंदा, है कर रहा देखो
Shweta Soni
- ଓଟେରି ସେଲଭା କୁମାର
- ଓଟେରି ସେଲଭା କୁମାର
Otteri Selvakumar
माई बेस्ट फ्रैंड ''रौनक''
माई बेस्ट फ्रैंड ''रौनक''
लक्की सिंह चौहान
Loading...